Friday, March 29, 2024
Advertisement

Control High BP : अचानक से बढ़ जाए ब्लड प्रेशर, तो कैसे करें कम?

Control High BP: हमारे बिगड़ते स्वास्थ्य का एक अहम कारण हमारा खान-पान भी है। फॉसर्ट फूड और सही लाइफस्टाइल न होने के चलते हम बीमारियों की ओर खींचे चले जा रहे हैं।

Sweety Gaur Written By: Sweety Gaur @sweety_gaur
Updated on: July 20, 2022 14:54 IST
High BP- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV High BP

Control High BP : आज के दौर में बेहद कम ही घर ऐसे बचें है जहां लोग बीमारियों का शिकार न हो। छोटी-बड़ी हर तरह की परेशानी हर घर में देखने को मिल जाती है। बदलती लाइफस्टाइल के चलते लोग अक्सर खुद पर ध्यान देना बंद कर देते हैं। समय पर न खाना और बाहर कगी चीज़ों का सेवन करना हमारे शरीर को कमजोर और बीमार बनाता है। ऐसी ही एक बीमारी है हाई ब्लड प्रेशर की। ये बीमारी अब बेहद आम हो गई है। आजकल हर दूसरे शख्स के अंदर बीपी की परेशानी देखने को मिल ही जाती है। 

इतना ही नहीं आज के दौर में हाई बीपी की समस्या नौजवान लोगों में भी काफी बढ़ गई है। यानी अब इस बीमारी का उम्र से कोई लेना-देना नहीं रहा है। हमारे बिगड़ते स्वास्थ्य का एक अहम कारण हमारा खान-पान भी है। फॉसर्ट फूड और सही लाइफस्टाइल न होने के चलते हम बीमारियों की ओर खींचे चले जा रहे हैं। एक रिसर्च की मानें तो सर्दी के मुकाबले लोगों का बीपी गर्मियों में ज्यादा हाई रहता है। लेकिन अचानक से बीपी के हाई होने के बाद क्या करना चाहिए और क्या खाना चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं। 

Cholesterol control Tips: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से मिलेगी राहत, लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

 

बीपी चैक करने की मशीन रखें साथ

यदि आप बीपी के मरीज हैं तो सबसे पहले हमेशा अपने साथ बीपी मांपने की मशीन रखिए। जैसे ही आपको महसूस होने लगे सबसे पहले अपना बीपी चैक करें। अगर सही समय पर बीपी की रेटिंग मिल जाए तो इसे कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे में आपको घबराना नहीं है। यदि आप किसी का बीपी चैक भी कर रहे हैं तो उसे कभी भी न बताएं कि उसका बीपी हाई है। ऐसा करने से मरीज़ घबरा जाता है। 

Weight Loss : त्रिफला के सेवन से कम करें चर्बी, इस्तेमाल करते समय रखें एक बात का ख्याल

गहरी-गहरी सांसे लें

अगर आपको अपने बीपी के हाई होने के संकेत मिल रहे हैं तो सबसे पहले गहरी-गहरी सांसे लें और आप जो भी काम कर रहे हो, सबकुछ छोड़कर लेट जाएं। पेट पर दोनों हाथ रखें और गहरी सांसे लें। ऐसा करने से घबराहट कम होती है। 

धूप से खुद का बचाव करें 

अगर आप किसी बाहर धूप की जगह पर हैं तो सबसे पहले किसी ठंडी या छांव वाली जगह पर जाएं। जो लोग ज्यादा उम्र के होते हैं वो लोग बीपी हाई होने पर खुली हवा में जाने की जिद करते हैं। ऐसे में ध्यान रहे वो गलती से भी धूप में बाहर न निकलें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement