Friday, March 29, 2024
Advertisement

Diwali 2021: दीपावली पर जमकर करें पेट पूजा, इन उपायों की मदद से हजम होगा सब कुछ

दीवाली पर कई लोग भूख से ज्यादा खा लेते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इन टिप्स को अपनाइएं। इससे आपको खाना पचाने में मदद मिलेगी।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: November 02, 2021 16:20 IST
Souf - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DIETITIANRITUBHATIA Souf 

दीपावली पर हर एक के घर में तरह-तरह के पकवान बनते हैं। जो स्वाद में इतने लजीज होते हैं कि लोग कई बार भूख से ज्यादा खा लेते हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा इस वक्त लोगों को जिस परेशानी का सामना करना पड़ता है वो है खाने को सही से ना पचा पाना। यहां तक कि कई लोगों को खाना सही से ना पच पाने की वजह से डकार भी आने लगती है। अगर आप त्योहार पर डाइजेशन को लेकर चिंतित हैं तो घबराइए नहीं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिन्हें अपनाकर आपको खाने को डाइजेस्ट करने में दिक्कत नहीं होगी। इसके साथ ही आप दीवाली पर जमकर अपने मन मुताबिक कुछ भी खा सकते हैं। 

Diwali 2021: 'अस्थमा' के मरीजों को दीवाली पर धुएं और प्रदूषण से बचाएंगे ये टिप्स

सौंफ का करें सेवन

खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करना आपके लिए लाभदायक होगा। सौंफ का सेवन करने से आपको खाना पचाने में मदद मिलेगी। इसलिए दीवाली के दिन आप खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन जरूर करें। इसके साथ ही आप सौंफ के पानी को भी पी सकते हैं। इससे भी आपको डाइजेशन में मदद मिलेगी। 

curd

Image Source : INSTAGRAM/IDA_AAROGYAM
Curd 

दही
पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाए रखने में दही भी असरदार है। आप बस खाना खाने के बाद एक कटोरी दही जरूर खाएं। ये पाचन तंत्र को हेल्दी बनाए रखने में मदद करेगा। ये पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है। इसलिए आप बस इसे अपनी डाइट में शामिल करें। दही ना केवल खाने को डाइजेस्ट करने में आपकी मदद करेगा बल्कि डाइजेशन सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ पेट की कई समस्याओं से आपका बचाव करेगा।

चिया सीड्स भी है असरदार
खाने को डाइजेस्ट करने में चिया सीड्स भी असरदार हैं। चिया के बीज में प्रोटीन और फाइबर अच्छी मात्रा में होता है। जो आपके पेट के लिए अच्छा होता है। इसे कुछ लोग सब्जा बीज के नाम से भी जानते हैं। ये ना केवल पाचन के लिए अच्छा होता है बल्कि स्मूदी या पानी और दूध में डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

Diwali 2021 : दीपावली पर पटाखे या दीपक से जल जाने पर तुरंत अप्लाई करें ये उपाय, नहीं पड़ेगा जले का निशान

Papaya

Image Source : INSTAGRAM/PHOTOSANDFRUIT
Papaya

पपीता 
डाइजेशन को दुरुस्त रखने में पपीपा लाभकारी है। पपीते में ऐसे कई गुण होते हैं जो कि पाचन को बढ़ावा देते हैं। इसके साथ ही ये फाइबर और प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। दीवाली के दिन खाना खाने के कुछ देर बाद पपीते को खाने से आपके डाइजेशन सिस्टम को फायदा होगा। 

हल्दी
खाने में रंगत लाने के अलावा हल्दी एंटी फंगल, एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल होती है। अगर आप पाचन को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो चुटकी भर हल्दी पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर पिएं। इससे आपको फायदा होगा।  

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 
 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement