Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

हनुमान जयंती पर जानें पावर योग के फायदे, कैस शरीर को बना देता है बलवान

शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए आपको रोजाना कुछ देर पावर योगा जरूर करना चाहिए। इसमें शरीर तेजी से काम करता है और मोटापा कम होता है। स्वामी रामदेव से जानिए कैसे योग से शरीर को बनाएं ताकतवर और बलवान?

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Bharti Singh Updated on: April 23, 2024 11:25 IST
योगा- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK योगा

'संकट कटे मिटे सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बल बीरा' जी हां जिनका नाम लेते ही सारे डर दूर भाग जाते हैं ऐसे वीर बजरंगी के बल के बारे में तो आपने खूब सुना होगा। लक्ष्मण के लिए संजीवनी बूटी लाने की बात हो या फिर सात समंदर पार जाकर सीता जी की खोज हो, संकटमोचक हनुमान मुश्किल से मुश्किल काम आसानी से कर लेते थे। हनुमान जयंती के मौके पर आप भी अपने शरीर को निरोगी और फौलादी बनाने की कोशिश करें। ऐसा तभी संभव है जब आप स्वस्थ जीवन अपनाएंगे और रोजाना योगाभ्यास करेंगे। हनुमान जयंती के मौके पर स्वामी रामदेव से जानते हैं पावर योग से कैसे खुद को बलवान बनाएं?

पावर योग के फायदे 

  • हार्ट रेट बढ़ाकर कैलोरी बर्न
  • कठिन योग से फैट बर्न 
  • शरीर फ्लेक्सिबल बनता है
  • वेट लॉस जल्दी होता है
  • जोड़ों के दर्द से राहत 
  • बोन्स-मसल्स स्ट्रॉन्ग

वजन घटाने के लिए योगासन

  1. सूर्य नमस्कार- रोजाना सुबह सूर्य नमस्कार करें। सूर्य की रोशनी में इस योगाभ्यास को करने से तेजी से वजन कम होगा। खाली पेट सूर्य नमस्कार करने से ज्यादा फायदा होता है। आप चाहें तो 15 मिनट पहले पानी पी सकते हैं। सूर्य नमस्कार करने से याददाश्त बढ़ती है, नर्वस सिस्टम शांत होता है, फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है, डायबिटीज कंट्रोल होती है। अगर आप 24 बार सूर्य नमस्कार करते हैं तो इससे 400 कैलोरी बर्न होती है।

  2. नौकासन- इस योगासन को करने से पेट की मांसपेशियां मजबूत होती है। पेट का फैट बर्न करने के लिए नौकासन अच्छा है। इससे डायजेशन में सुधार आता है। थाइराइड और आंतों के रोग क्योर करने में मदद मिलती है। इससे स्ट्रेस और एंग्जायटी दूर होती है।

  3. ताड़ासन- रोजाना ताड़ासन करने से गठिया रोग में आराम मिलता है। दिल की बीमारी में कारगर साबित होता है और शरीर को लचीला बनाता है। थकान, तनाव, चिंता दूर करता है ताड़ासान। इससे पीठ और बांहों को मजबूती मिलती है।

  4. पश्चिमोत्तानासन- इस योगासन को करने से पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इससे मोटापा कम होता है और कमर- जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। दिल के मरीजों के लिए भी ये आसान लाभकारी साबित होता है। इससे रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाने में मदद मिलती है।

शरीर की कमजोरी होगी दूर 

आंवला-एलोवेरा का जूस पीएं

हरी सब्जियां खाएं
टमाटर का सूप पीएं
अंजीर-मुनक्का भिगोकर खाएं

कैसे वज़न बढ़ाएं 

रोजाना 7-8 खजूर खाएं 
अंजीर-मुनक्का रोज़ खाएं
दूध के साथ केले खाएं

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement