Thursday, March 28, 2024
Advertisement

पथरी और डायरिया में गलती से भी न खाएं टमाटर, हो सकता है बड़ा नुकसान

टमाटर हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, टमाटर जैसे अत्यधिक अम्लीय वाले फूड्स का सेवन करने पर गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) , उल्टी जैसे लक्षणों में बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा यह जानना जरूरी है कि किन लोगों को टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए।

Vineeta Mandal Edited By: Vineeta Mandal
Published on: November 19, 2022 21:06 IST
Health Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Health Tips

Side Effects of Tomatoes: टमाटर का इस्तेमाल ज्यादातर सब्जियों को बनाने में किया जाता है। वहीं, कई लोग इसे सलाद या कच्चे रूप में खाना पसंद करते हैं। जबकि इसे खाते वक्त कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है कि ज्यादा मात्रा में इसे खाने से हमारी बॉडी को क्या-क्या नुकसान पहुंच सकते हैं। दरअसल, कुछ बीमारियों में इसका सेवन करना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। सेहत के लिहाज से भले ही टमाटर फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसके लाभ के अलावा कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। इसके बारे में आपको भी पता होना चाहिए। टमाटर ज्यादा खाना कई गंभीर बीमारियों को बुलावा देने की वजह बन सकता है। 

इन समस्याओं में टमाटर के नुकसान-

किडनी रोगियों के लिए

जो लोग किडनी से जुड़ी समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए टमाटर का सेवन करना भारी पड़ सकता है। इस परेशानी में पोटैशियम का अधिक इनटेक करना आपकी बॉडी को बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। टमाटर में भरपूर मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है, जो पथरी की वजह भी बन सकता है। 

डायरिया में टमाटर का सेवन

डायरिया रोगियों को टमाटर के सेवन से बचने के सुझाव दिए जाते हैं। टमाटर में सालमोनेला नाम का बैक्टीरिया पाया जाता है, जो कि डायरिया की परेशानी को और अधिक बढ़ाने का काम करता है। ‌इसलिए टमाटर का सेवन भी एक सीमित मात्रा में ही करना हमारे लिए फायदेमंद होता है।

इन बीमारियों में भी पहुंचता है नुकसान

1- जोड़ों के दर्द में

बड़े बुजुर्गों में जोड़ों के दर्द की समस्या अधिकतर देखी जाती है और उन्हें टमाटर को अधिक खाने के लिए मना किया जाता है, क्योंकि दर्द की समस्या में टमाटर का सेवन काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इसमें सोलेनिन छार की मौजूदगी की वजह से जोड़ों में सूजन या दर्द को बढ़ावा मिलता है।

2- डाइजेशन प्रॉब्लम

कई बार टमाटर डाइजेशन से जुड़ी परेशानियों का कारण बन सकता है, क्योंकि इसमें अधिक अम्लीयता या साइट्रिक एसिड होता है, जो एसिडिटी की वजह भी बन सकता है।  इसके कारण सीने में जलन होना, पेट में दर्द, गैस की समस्या जैसी परेशानियां हो सकती हैं। गैस से परेशान लोगों को टमाटर न खाने की सलाह दी जाती है।

3- एलर्जी में टमाटर

एलर्जी से परेशान लोगों के लिए टमाटर को खाना नुकसानदायक हो सकता है। फेस की स्किन से जुड़ी एलर्जी या बॉडी के किसी भी एलर्जी में टमाटर खाना नुकसान पहुंचाने का काम करता है। इन दिक्कतों में टमाटर को अपने डाइट में शामिल से बचें, वरना यह परेशानियां और अधिक बढ़ सकती हैं। कभी-कभी स्किन पर चकत्ते भी उभर सकते हैं।

(डिसक्लेमर: आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।)

ये भी पढ़ें-

High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में ये फूड्स हैं बेहद फायदेमंद, आज से करें अपनी डाइट में शामिल

Breast Cancer: एक बार ठीक हो जाने के बाद वापस क्यों हो जाता है ब्रेस्ट कैंसर, रिसर्च में हुआ खुलासा

Anti-inflammatory diet: अब ये एंटी-इंफ्लेमेटरी डाइट कौन सी बला है? जानें इसके बारे में सबकुछ

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement