Friday, April 26, 2024
Advertisement

High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में ये फूड्स हैं बेहद फायदेमंद, आज से करें अपनी डाइट में शामिल

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या स्ट्रोक, किडनी डिजीज और दिल से जुड़ी बीमारियों को बढ़ावा देती हैं। डॉक्टर कहते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से बचने के लिए हमारी डाइट में कुछ खास चीजों का होना बहुत जरूरी है।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 19, 2022 14:48 IST
ब्लड प्रेशर - India TV Hindi
Image Source : SOURCE ब्लड प्रेशर

मौजूदा दौर में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रही है। हमारा खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खान-पान इसकी असल वजह है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हार्ट डिजीज, स्ट्रोक और किडनी डिजीज जैसी बीमारियों को बढ़ाने का काम करती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स दावा करते हैं कि लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों का खतरा कम कर सकते हैं। आइए आज आपको खाने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर आप हाई बीपी की बीमारी से बच सकते हैं।

बैरीज- ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट जिसे एंथोसायनिन कहा जाता है, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात दिला सकता है। करीब 14 साल से हाइपरटेंशन के पीड़ितों पर हुई एक स्टडी बताती है कि एंथोसायनिन का नियमित सेवन करने वालों में हाई ब्लड प्रेशर का खतरा करीब 8 प्रतिशत कम देखा गया है।

Thyroid: इन योगा से थायराइड को करें कंट्रोल, वजन भी होगा आसानी से कम

केला- केले में पाए जाने वाला पोटेशियम हाइपरटेंशन की बीमारी को कंट्रोल करने में कारगर माना गया है। एक मीडियम साइज के केले में करीब 422 मिलीग्राम पोटैशियम होता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, पोटैशियम शरीर में सोडियम से होने वाले नुकसान को कम कर रक्त वाहिकाओं को दुरुस्त रखता है।

डार्क चॉकलेट- डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले कोकोआ में एक एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवोनॉयड पाया जाता है। डॉक्टर्स कहते हैं कि ये एंटीऑक्सीडेंट शरीर में ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करने में सहायक है।

Uric Acid: जोड़ों के असहनीय दर्द को कंट्रोल करने के लिए इन आटे की रोटियों का करें सेवन, दर्द हो जाएगा छूमंतर

कीवी- साल 2015 में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, कीवी का रोजाना सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या खत्म हो सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, रोजाना करीब 3 कीवी या सप्ताह में करीब 8 कीवी खाने वालों में ब्लड प्रेशर की समस्या सामान्य लोगों की तुलना में कम होती है।

तरबूज- गर्मी के मौसम में मिलने वाला तरबूज भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर रखने में कारगर माना गया है। तरबूज में सिट्रूलीन नाम का एक अमीनो एसिड पाया जाता है। हमारा शरीर सिट्रूलीन को अर्जीनाइन में कन्वर्ट कर देता है, जिससे शरीर में नाइट्रिक ऊर्जा का प्रोडक्शन होता है। वही गैस जो हमारी रक्त वाहिकाओं और धमनियों को रिलैक्स रखने का काम करती हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां- हरी पत्तेदार सब्जियां नाइट्रेट युक्त होती हैं, जो हमारे ब्लड प्रेशर को मैनेज करने का काम करता है। कुछ स्टडी इस बात का दावा करती हैं कि रोजाना करीब एक बाउल हरी सब्जियों का सेवन करने से लोअर ब्लड प्रेशर और कार्डियोवस्कुलर डिजीज का जोखिम कम होता है।

(डिसक्लेमर: आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Singhara Health Benefits: इस मौसम में सिंघाड़ा खाकर अस्थमा समेत इन बीमारियों से रहेंगे कोसो दूर, इस तरह बनाएं आहार का हिस्सा

Fruits For Lungs: फेफड़ों को हेल्दी रखने में ये फ्रूट्स हैं बेहद असरदार, इन्हें खाने से नहीं होगी सांस से जुड़ी परेशानी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement