Friday, April 19, 2024
Advertisement

चाहे कितनी भी ठंड क्यों न हो, बस इन चीजों को खाएं, महसूस करेंगे गर्मी

अगर सर्दियों के मौसम में आपको भी बहुत ज़्यादा ठंड लगती है तो आप अपनी डाइट में इन हेल्दी फूड्स को शामिल कर अपने बॉडी को गर्म रख सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 12, 2023 20:30 IST
 keep the body warm- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK keep the body warm

इस समय पूरे उत्तर भारत में शीत लहर चल रही है। ठंड अपने चरम पर है। ऐसे में इससे बचने के लिए लोग तरह तरह के नुस्खे आज़माते हैं। स्वेटर से लेकर जैकेट और हीटर से लेकर अलाव तापने के बाद भी कुछ लोगों की कंपकंपाहट दूर नहीं होती। उन्हें अन्य लोगों की तुलना में बहुत ज़्यादा ठंड लगती है। वे कितने भी गर्म कपड़े पहन लें, ठंड है कि जाने का नाम नहीं लेती। ऐसे में आपको बता दें कई बार लोग ठंड की वजह से से ज़्यादा चलते फिरते नहीं है और एक ही जगह पर बैठे रहते हैं। इस वजह से उनका ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है और बॉडी के पार्ट्स हमेशा ठंड रहते हैं। इसलिए आपको अपनी शरीर को थोड़ एक्टिव रखना चाहिए साथ ही आप अपनी डाइट में इन चीज़ों को शामिल कर अपनी बॉडी को गर्म रख सकते हैं।चलिए आपको बताते हैं इस मौसम में खुद को गर्म रखने के लिए किन चीजों को अपने डाइट में शामिल  करें। 

ये चीजें सर्दी से दिलाएंगी राहत

अनार

अनार में फाइबर, विटामिन के, विटामिन सी और भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट तत्‍व पाए जाते हैं। जो शरीर में ब्‍लड फ्लो को बेहतर बनाने के साथ ऑक्‍सीजन के बहाव को अच्‍छा रखता है। इसका जूस पीने से न सिर्फ शरीर को एनर्जी मिलती है बल्कि अनार ठंड के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म भी रखता है। 

हरी पत्तेदार सब्जियां 

हरी पत्तेदार सब्जियों में पाए जाने वाले पोषण के गुण न केवल शरीर को सर्दी से बचाने का काम करते हैं बल्कि, शरीर को अंदर से मजबूत बनाने और हेल्दी रखने में भी मदद कर सकते हैं। साथ ही ये ब्‍लड वेंस को रिलैक्‍स करने और ब्‍लड फ्लो को बढ़ाने में भी मदद करता है।

इन समस्याओं से जूझ रहे लोग तुरंत बना लें लहसुन से दूरी, वरना बिगड़ जाएगी सेहत

दालचीनी

शरीर को गर्म रखने के लिए आप सुगंध से भरपूर दालचीनी का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। ये मसाला शरीर को गर्म करता है। आप इसका इस्तेमाल चाय या फिर इसका काढ़ा के रूप में कर सकते हैं। हालांकि इसका सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए।

लहसुन

लहसुन की तासीर गर्म होती है। इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और बॉडी को गर्मी भी मिलती है। ब्‍लड के सर्कुलेशन को बेहतर करने और हार्ट को अच्‍छा रखने में लहसुन का इस्‍तेमाल किया जाता है। यह ब्‍लड वेन्‍स को रिलैक्‍स करता है और टिश्‍यू को ब्‍लड फ्लो बढ़ाने में मदद करता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

क्या है मांसपेशियों से जुड़ी दुर्लभ बीमारी ‘ड्यूकेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी’, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

सर्दियों में कम पानी पीने से हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों का शिकार, जानें दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

सावधान! सर्दियों में गर्म पानी से ज्यादा देर तक भूलकर भी न नहाएं वरना होंगे सेहत संबंधी ये नुकसान

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement