Friday, April 26, 2024
Advertisement

वजन घटाने में मददगार होगा जौ से बना ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, कुछ दिनों में पेट की चर्बी हो जाएगी गायब

जौ में भरपूर मात्रा में मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं जो वजन घटाने में काफी कारगर साबित हो सकते हैं। जानिए कैसे करें इसका सेवन।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 08, 2021 11:09 IST
वजन घटाने में मददगार होगा जौ से बना ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, कुछ दिनों में पेट की चर्बी हो जाएगी गायब- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/WONDERNONIESKITCHEN वजन घटाने में मददगार होगा जौ से बना ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, कुछ दिनों में पेट की चर्बी हो जाएगी गायब

खराब लाइफस्टाइल, खानपान और लगातार बैठे रहने के कारण अधिकतर लोगों को वजन बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। एक रिसर्च के मुताबिक देश में मोटापे से पीड़ित 5 साल से कम उम्र के बच्चों की संख्या ज़बरदस्त तरीके से बढ़ी है। ऐसे में जरूरी हैं कि लाइफस्टाइल में छोटे छोटे सुधार करके रोजाना एक्सरसाइज़ करके, हेल्दी खाकर वज़न कर सकते हैं। स्वामी रामदेव से जानिए कैसे जौ का इस्तेमाल करके आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं।

ऐसे करें सेवन

वजन घटाने के लिए जौ का पानी काफी लाभकारी साबित होगा। इसके लिए रात को 50 ग्राम जौ डेढ़ लीटर पानी में भिगो दें। दूसरे दिन इसे उबाल लें। इसके साथ ही इसमें थोड़ी सी दालचीनी और अदरक भी डाल लें। जब पानी 1 लीटर बच जाए तो गैद बंद करके इसे छान लें। इसे दिन में 2-3 बार पिएं। जब भी इसका सेवन करे तो इसमें आप स्वादानुसार नींबू और शहद भी डाल सकते हैं।

पेट में लग गई हैं ठंड तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, जल्द मिलेगी राहत

वजन कम करने में ये कैसे होगा कारगर

जौ

जौ में भरपूर मात्रा में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज, सेलेनियम, जिंक, कॉपर, प्रोटीन, अमीनो एसिड, डायट्री फाइबर्स के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो वजन कम करने के साथ-साथ कई बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं। इसे आप रोजाना आटा के रूप में सेवन कर सकते है या फिर औषधि के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बर्ड फ्लू से बचाने में कारगर होगा आयुर्वेदिक काढ़ा, स्वामी रामदेव से जानिए बनाने का तरीका

दालचीनी
दालचीनी स्वाद में थोड़ी मीठी और तीखी होती है। इसमें भरपूर मात्रा में थाइमीन, फॉस्फोरस, प्रोटीन, सोडियम, विटामिन, कैल्शियम, मैंग्नीज, पोटेशियम, निआसीन, कार्बोहाइडे्ट आदि पाए जाते हैं। जो मेटाबॉविज्म को बढ़ाने में मदद करते है। जिससे आपरा वजन कम हो जाता है।

शहद
शहद  में मुख्य रूप में फ्रक्टोज पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट,  विटामिन बी-6, सी और एमिनो एसिड के अलावा राइबोफ्लेविन, नायसिन पाया जाता हैं।  शहद में फैट, फाइबर और प्रोटीन बिल्कुल भी नहीं होता है। इसके अलावा शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो घाव को भरने या चोट से जल्दी आराम दिलाने में भी यह बहुत कारगर है।  इसका सेवन करके इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ-साथ वजन कम करने में मदद मिलती है।

कड़ाके की ठंड के कारण हाइपोथर्मिया का खतरा अधिक, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे अपने शरीर को रखें गर्म

नींबू
नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी थियामिन, नयासिन, रिबोफ्लोविन, विटामिन बी- 6, विटामिन ई और फोलेट जैसे विटामिन्स होते हैं। वहीं गुड़ में पानी, सुक्रोज़, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, प्रोटीन, विटामिन बी के अलावा कई गुण पाए जाते है। दोनों में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाएं जाते हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ वजन कम करने में मदद करता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement