Monday, April 29, 2024
Advertisement

निर्माण कंपनियां मजदूरों को वापस बुलाने के लिए विमान टिकट और अतिरिक्त भुगतान का दे रही हैं प्रलोभन

 देश में कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के बीच प्रवासी श्रमिकों के अपने राज्य लौटने से कई निर्माण कंपनियों का काम समय पर नहीं हो रहा है और वे उन्हें वापस बुलाने के लिए विमान टिकट और अतिरिक्त भुगतान का प्रलोभन दे रही हैं। 

IndiaTV Hindi Desk Reported by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 04, 2020 18:06 IST
प्रवासी मजदूर- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रवासी मजदूर

हैदराबाद:  देश में कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के बीच प्रवासी श्रमिकों के अपने राज्य लौटने से कई निर्माण कंपनियों का काम समय पर नहीं हो रहा है और वे उन्हें वापस बुलाने के लिए विमान टिकट और अतिरिक्त भुगतान का प्रलोभन दे रही हैं। शहर की एक निर्माण कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि श्रमिकों की कमी ने कंपनियों को उन्हें वापस बुलाने के लिए प्रलोभन देने पर मजबूर कर दिया है।

 प्रेस्टिज ग्रुप के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (कंपनी का संचालन हैदराबाद से) आर सुरेश कुमार ने कहा कि उनके ठेकेदारों में से एक ने पटना से 10 बढ़इयों को बुलाने के लिए विमान टिकट देने की पेशकश की हैं। उन्होंने कहा कि रियल इस्टेट नियामक रेरा ने ऐसी परियोजनाओं की समयसीमा तो बढ़ा दी है लेकिन उनके जैसी कुछ कंपनियां इसे तय समय में ही पूरा करना चाहती हैं। 

बेंगलुरु की इस कंपनी की तीन-तीन परियोजनाएं हैदराबाद से चल रही हैं। उन्होंने कहा कि पहले यहां 2,300 श्रमिक काम करते थे जो अब 700 ही रह गए हैं। आंध्र प्रदेश सिंचाई विभाग ने कहा कि पोलावरम परियोजना में काम करने वाले 1,200 श्रमिक पिछले महीने अचानक चले गए जिसके बाद मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एमईआईएल) (काम का ठेका वाली कंपनी) ने श्रमिकों को दूसरे राज्य से लाने के लिए विशेष ट्रेन की व्यवस्था करने पर मजबूर कर दिया। अधिकारी ने बताया कि श्रमिकों ने 10,000 रुपये से ज्यादा के भुगतान को भी स्वीकार नही किया । 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement