Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Live Cyclone Amphan: पश्चिम बंगाल में तूफान से 5500 घर हुए तबाह, 2 लोगों की मौत व दो गंभीर रूप से घायल

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख ने बताया कि अम्फान तूफान पश्चिम बंगाल में सुंदरबन के नजदीक प्रवेश कर रहा है। अनुमान के मुताबिक तूफान अपनी गति से आगे बढ़ रहा है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: May 20, 2020 21:19 IST
Live Cyclone Amphan: पश्चिम बंगाल में तूफान से 2 लोगों की मौत, हावड़ा में बच्‍ची के ऊपर गिरा पेड़ - India TV Hindi
Image Source : PTI Live Cyclone Amphan: पश्चिम बंगाल में तूफान से 2 लोगों की मौत, हावड़ा में बच्‍ची के ऊपर गिरा पेड़

नई दिल्‍ली। महाचक्रवात अम्‍फान से नुकसान की खबरें आने लगी हैं। पश्चिम बंगाल में बासिरहाट के सब-डिवीजनल ऑफ‍िसर (एसडीओ) बिबेक वासमे ने 7 बजे तक की स्थिति से अवगत कराते हुए कहा कि नॉर्थ 24 परगना में तूफान की वजह से 5500 घर तबाह हुए हैं और अबतक दो लोगों की जान गई है। दो अन्‍य लोग गंभीर रूप से घायल हैं। हावड़ा में पेड़ गिरने से 13 साल की बच्‍ची की मौत हुई है, वहीं उत्‍तर 24 परगना में 55 वर्षीय एक महिला की मौत हुई है। कोलकाता के दमदम में शाम 6:55 बजे हवा की अधिकतम रफ्तार 130 किमी प्रति घंटा दर्ज की गई है।

अम्फान से ओडिशा में भारी तबाही हुई है। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को पश्चिम बंगाल तट की ओर बढ़ रहे चक्रवात के दौरान तेज हवाओं के साथ-साथ भारी बारिश हुई। इससे बड़ी संख्या में पेड़ उखड़ गए वहीं कई कच्चे मकान भी ढह गए।

ओडिशा के आईएएस, एसआरसी, प्रदीप कुमार जेना ने बताया कि अम्‍फान ने सागर द्वीप में 2:30 बजे लैंडफॉल करना शुरू किया था जो 7:30-8बजे तक खत्म होने का अनुमान है। ज्यादा संख्या में पेड़ उखड़ चुके हैं,बिजली की तारें,फसलें,टेलिकॉम और इमारतों को नुकसान पहुंचा है। बचाव दल की टीमें मरम्मत के काम में जुट गई हैं।

शाम 7 बजे तक कोलकाता पहुंचेगा महातूफान, 120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्‍युंजय मोहपात्रा ने बताया कि चक्रवात अम्‍फान वर्तमान में पश्चिम बंगाल के तट के पास सुंदरबन के ऊपर से गुजर रहा है और यह शाम सात बजे तक कोलकाता के नजदीक पहुंचेगा। उन्‍होंने बताया कि चक्रवात का जमीन से टकराना शुरू हो गया है। मोहपात्रा ने बताा कि 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में हवाएं चल रही हैं।  

उन्‍होंने बताया कि चक्रवात अम्‍फान के अग्रिम हिस्‍सा (आर्म) जमीन से टकरा चुका है और उसका केंद्र वाला हिस्‍सा (आई) अब कभी भी जमीन की सतह से टकरा सकता है। चक्रवात ने सबसे पहले दोपहर 2:30 बजे दस्‍तक दी। उन्‍होंने बताया कि चक्रवात के पूरी तरह से टकराने में लगभग 3-4 घंटे का वक्‍त लगेगा।

चक्रवात अम्फान से संबंधित स्थिति तेजी से बदल रही हैः एनडीआरएफ

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक एस एन प्रधान ने बुधवार को कहा कि चक्रवात अम्फान से संबंधित स्थिति तेजी से बदल रही है और उसपर करीब से निगाह रखी जा रही है। चक्रवात ने तट से टकराना शुरू कर दिया है। प्रधान ने कहा कि ओडिशा में मौजूद सभी 20 टीमों को तैनात कर दिया गया है, जबकि पश्चिम बंगाल में 19 टीमों को तैनात किया गया है और दो को आरक्षित रखा गया है।

उन्होंने कहा कि स्थिति तेजी से बदल रही है। अभी और चक्रवात के बाद हमारी जिम्मेदारी और भी अधिक होगी। यह एक लंबी दौड़ है। प्रधान ने कहा कि एनडीआरएफ अम्फान चक्रवात पर करीब से निगाह रख रही है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए इस आपदा के समय और सतर्क रहना होगा। प्रधान ने कहा कि जो जिले ज्यादा दबाव का सामना कर रहे हैं, वहां अधिक तैनाती है। 

अम्‍फान तूफान ओडिशा के तट से टकरा चुका है और पूरे देश की नजरें इस विनाशकारी तूफान पर टिकी हुई हैं। अम्‍फान तूफान पर एनडीआरएफ, गृह मंत्रालय, आईएमडी, आईसीएमआर, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की एक संयुक्‍त प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को संबोधित करते हुए एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने बताया कि अम्‍फान तूफान ओडिशा के तट से टकराना शुरू हो गया है। हमारा काम तूफान गुजरने के बाद शुरू होगा। उन्‍होंने बताया कि तूफान पर हमारी नजर बनी हुई है। एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने बताया कि राज्‍य सरकारों से प्राप्‍त आंकड़ों के मुताबिक पश्चिम बंगाल में 5 लाख और ओडिशा में 1.58 लाख लोगों को तूफान अम्‍फान से बचाने के लिए तटीय इलाकों से निकालकर सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया गया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख ने बताया कि अम्‍फान तूफान पश्चिम बंगाल में सुंदरबन के नजदीक प्रवेश कर रहा है। अनुमान के मुताबिक तूफान अपनी गति से आगे बढ़ रहा है। तूफान की वजह से ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश हो रही है। यहां बहुत से पेड़ टूटे हैं और बिजली के खंबे उखड़ गए हैं। एनडीआरएफ की टीम लगातार बचाव व राहत कार्य में जुटी हुई है। आईएमडी प्रमुख ने बताया कि शाम तक कोलकाता के पास तूफान के पहुंचने की संभावना है। हावड़ा व हुबली में तेज हवा के साथ बारिश हो रही है।

कोलकाता में तूफान की रफ्तार 110 किमी प्रति घंटा की होगी। नॉर्थ 24 परगना में अभी 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है। कोलकाता, हावड़ा  में सबसे ज्‍यादा नुकसान होने का अनुमान है। ओडिशा के उत्‍तरी तट पर सबसे ज्‍यादा नुकसान होने की आशंका। मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवात अम्फान ने बुधवार को दोपहर ढाई बजे के करीब पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश में हटिया द्वीप के बीच दस्तक दी । तेज बारिश और तूफानी हवाओं के साथ अगले चार घंटे में यह चक्रवात और भीषण रूप हासिल करेगा। मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात के आगमन के समय इसकी रफ्तार 160-170 किलोमीटर प्रति घंटा थी। आगे इसकी रफ्तार 190 किलोमीटर प्रति घंटा पहुंचने की आशंका है।

सुबह से ही पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी क्षेत्र के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है और तूफानी हवाएं चल रही है। समय के साथ इसकी गति और बढ़ती जा रही है। मौसम विभाग ने बताया कि दिन में तीन बजकर पांच मिनट पर दमदम हवाई अड्डे पर हवा की रफ्तार 76 किलोमीटर प्रति घंटा थी। आगमन के बाद इसके उत्तर-पूर्वोत्तर हिस्से में बढ़ने का अनुमान है। पूर्वी हिस्से में यह कोलकाता के करीब से गुजरेगा  इससे निचले इलाके में पानी भरने और भारी क्षति की आशंका है ।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement