1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. केरलः मुख्यमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव शिवशंकर गिरफ्तार, गोल्ड स्मगलिंग केस में ED की कार्रवाई

केरलः मुख्यमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव शिवशंकर गिरफ्तार, गोल्ड स्मगलिंग केस में ED की कार्रवाई

सोना तस्करी मामले में निलंबित IAS अफसर और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के पूर्व प्रधान सचिव एम. शिवशंकर को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गिरफ्तार कर लिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 28, 2020 23:26 IST
ED arrests M Sivasankar, IAS officer M Sivasankar, M Sivasankar arrested, Sivasankar arrested- India TV Hindi
Image Source : PTI एम. शिवशंकर की अंतरिम जमानत याचिकाएं खारिज होने के बाद बुधवार को ED ने उन्हें हिरासत में ले लिया था।

कोच्चि: केरल सोना तस्करी मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई की है। आधाकारिक सूत्रों के मुताबिक, सोना तस्करी मामले में निलंबित IAS अफसर और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के पूर्व प्रधान सचिव एम. शिवशंकर को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गिरफ्तार कर लिया है। तस्करी मामले में धन के लेनदेन की जांच कर रही ईडी ने केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन के प्रधान सचिव रहे शिवशंकर को करीब छह घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया। इससे पहले शिवशंकर की अंतरिम जमानत याचिकाएं खारिज होने के बाद बुधवार को ही ED ने उन्हें हिरासत में ले लिया था।

कोर्ट ने खारिज कर दी थीं शिवशंकर की अंतरिम जमानत याचिकाएं

बता दें कि ED अधिकारियों की एक टीम ‘आयुर्वेद अस्पताल’ पहुंची थी। केरल के मुख्यमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव का वहां इलाज चल रहा था। शिवशंकर को कार में एर्णाकुलम ले जाया गया। इससे पहले, शिवशंकर की 2 अंतरिम जमानत याचिकाओं को बुधवार को खारिज कर दिया गया था। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और सीमा शुल्क विभाग मामले की जांच कर रहा है। बता दें कि सीमा शुल्क विभाग ने गत 5 जुलाई को 15 करोड़ रुपये मूल्य का 30 किलोग्राम सोना जब्त किया था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA), सीमा शुल्क विभाग और प्रवर्तन निदेशालय समेत केंद्रीय एजेंसियां इस मामले में अलग-अलग जांच कर रही हैं।

राजनयिक सामान के जरिए सोने की तस्करी की कोशिश का है मामला
NIA ने इस मामले में गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम कानून के तहत सुरेश, सरित पीएस, संदीप नायर और फैजल फरीद सहित कई लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। सुरेश और सरित संयुक्त अरब अमीरात के वाणिज्य दूतावास के पूर्व कर्मचारी हैं। मामला संयुक्त अरब अमीरात के तिरुवनंतपुरम स्थित वाणिज्य दूतावास के एक अधिकारी के नाम का इस्तेमाल कर राजनयिक सामान के जरिए सोने की तस्करी की कोशिश से जुड़ा है।

विपक्ष ने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन पर पद छोड़ने का दबाव बढ़ाया
केरल में विपक्षी दलों ने शिवशंकर को ED द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन पर पद छोड़ने का दबाव बढ़ा दिया है। वहीं, अब शिवशंकर की गिरफ्तारी के बाद मुख्यमंत्री विजयन पर हमलों में और तेजी आने की उम्मीद है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रमेश चेन्निथला ने विजयन के इस्तीफे की मांग करते हुए कहा था कि शिवशंकर को अब और जायज ठहराए बिना मुख्यमंत्री को पद से हट जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय ने सोने की तस्करी के मामले में आरोपियों को बचाने के लिए सभी कदम उठाए।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment