Thursday, March 28, 2024
Advertisement

विधि-विधान के साथ खुले बदरीनाथ धाम के कपाट, COVID-19 के चलते सीएम रावत ने स्थगित की 'चार धाम यात्रा'

हिंदू धर्म के सबसे पवित्र स्थलों में से एक उत्तराखंड के बद्रीनाथ धाम के कपाट मंगलवार सुबह खोल दिए गए।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 18, 2021 8:48 IST
हिंदू धर्म के सबसे...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER हिंदू धर्म के सबसे पवित्र स्थलों में से एक उत्तराखंड के बद्रीनाथ धाम के कपाट मंगलवार सुबह खोल दिए गए।

हिंदू धर्म के सबसे पवित्र स्थलों में से एक उत्तराखंड के बद्रीनाथ धाम के कपाट मंगलवार सुबह खोल दिए गए। सोमवार सुबह 4.15 बजे सीमित सख्या में मौजूद पुरोहितों की मौजूदगी में भगवान बद्री विशाल का पूजन किया गया। हालांकि कोविड संक्रमण को देखते हुए आम लोगों को इसमें शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई है। इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कोविड 19 महामाही के संकट को देखते हुए उत्तराखंड की प्रसिद्ध 'चार धाम यात्रा' को स्थगित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने घोषणा करते हुए कहा कि उत्तराखंड सरकार ने 'चार धाम यात्रा' को अस्थाई रूप से स्थगित कर दिया गया है। अपने ट्वीट में रावत ने कहा कि मैं आप सभी से अपने घरों में प्रार्थना करने का अनुरोध करता हूं।

मुख्यमंत्री ने जानकारी देत हुए बताया कि भगवान विष्णु के आठवें बैकुंठ बदरीनाथ धाम के कपाट आज ब्रह्म मुहुर्त में 4.15 मिनट पर विधि-विधान और धार्मिक अनुष्ठान के बाद कपाटोद्घाटन किया गया। जनता के स्वास्थ्य की सुरक्षा राज्य सरकार की प्राथमिकता है। मैं भगवान बदरी विशाल से प्रदेशवासियों की आरोग्यता की कामना करता हूं। उन्होंने बताया कि श्री बदरीनाथ धाम के मुख्य पुजारी ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी और धर्माधिकारी भुवन चंद उनियाल की अगुवाई में तीर्थ पुरोहित सीमित संख्या में मंदिर में भगवान बदरी विशाल की पूजा-अर्चना नियमित रूप से करेंगे। 

रावत ने ट्वीट कर लिखा, कोरोना महामारी के कारण अस्थायी तौर पर चार धाम यात्रा स्थगित है। मेरा सभी से अनुरोध है कि भगवान के वर्चुअली दर्शन करें तथा अपने घरों में ही पूजा-अर्चना करें और धार्मिक परम्पराओं का निर्वहन करें। श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement