1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को आईआईटी कानपुर ने ‘विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार’ से किया सम्मानित

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को आईआईटी कानपुर ने ‘विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार’ से किया सम्मानित

IIT कानपुर का विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार (डीएए) सम्मान साल 1989 में शुरू हुआ था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 08, 2021 22:07 IST
Ashwini Vaishnaw, Ashwini Vaishnaw Distinguished Alumnus Award, IIT Kanpur- India TV Hindi
Image Source : PTI रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को IIT कानपुर ने विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार ‘Distinguished Alumnus Award’ से सम्मानित किया है।

कानपुर: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को IIT कानपुर ने विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार ‘Distinguished Alumnus Award’ से सम्मानित किया है। वैष्णव ने 1994 में कानपुर आईआईटी से एम. टेक. किया था। मंगलवार को एक ट्वीट में IIT कानपुर के निदेशक अभय करंदीकर ने ऐलान किया था कि संस्थान ने अपने 11 पूर्व छात्रों को 'विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार' से सम्मानित किया है। रेल मंत्री ने सम्मान से नवाजे जाने पर IIT कानपुर को धन्यवाद कहा है। उन्होंने कहा कि वह सम्मानित महसूस कर रहे हैं।

IIT कानपुर का विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार (डीएए) सम्मान साल 1989 में शुरू हुआ था। यह पुरस्कार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर द्वारा अपने पूर्व छात्रों को उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के सम्मान में दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है। संस्थान हर साल अपने पूर्व छात्रों के परामर्श से उन व्यक्तियों को इस सम्मान ने नवाजता है जिन्होंने अकादमिक उत्कृष्टता, व्यावसायिक उत्कृष्टता, उद्यमिता एवं प्रबंधन और बड़े पैमाने पर मानवता की सेवा, इन 4 क्षेत्रों से संबंधित गतिविधियों में कोई महत्वपूर्ण योगदान दिया हो।


विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार से नवाजे जाने पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्विटर पर कहा कि वह इस पुरस्कार को पाकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आईआईटी ने छात्रों की कई पीढ़ियों को बनाया है। विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार सम्मान के लिए चुने गए IIT कानपुर के अन्य पूर्व छात्रों में राहुल गर्ग, मुकेश बंसल, प्रोफेसर राजेश कुमार गुप्ता, प्रोफेसर अभय ललित देशपांडे, प्रोफेसर विजय विट्टल, राकेश भार्गव, सौरभ चंद्र, वर्तिका शुक्ला, डॉक्टर देव जोनेजा और हेमंत कुमार जालान शामिल हैं।

Click Mania