Sunday, May 12, 2024
Advertisement

75th Independence Day: नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को मिला कीर्ति चक्र, आठ जवानों को शौर्य चक्र और असॉल्ट डॉग को भी किया सम्मानित

75th Independence Day: स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को दूसरे सर्वोच्च शांतिकालीन वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। इसके अलावा सेना के 8 जवानों को शौर्य चक्र प्रदान किया गया।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: December 16, 2022 20:42 IST
Naik Devendra Pratap Singh awarded with Kirti Chakra- India TV Hindi
Image Source : ANI Naik Devendra Pratap Singh awarded with Kirti Chakra

Highlights

  • नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को दूसरा सर्वोच्च शांतिकालीन वीरता पुरस्कार
  • सेना के 8 जवानों को शौर्य चक्र दिया गया, दो को मरणोपरांत सम्मान
  • कश्मीर में ऑपरेशन में शहीद असॉल्ट डॉग एक्सेल को वीरता पुरस्कार

75th Independence Day: स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को दूसरे सर्वोच्च शांतिकालीन वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। इसके अलावा सेना के 8 जवानों को शौर्य चक्र प्रदान किया गया। इसमें से दो जवान सिपाही कर्ण वीर सिंह और गनर जसबीर सिंह को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है। सिपाही कर्ण वीर सिंह और गनर जसबीर सिंह को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है। 

पुलवामा में एक ऑपरेशन में दिखाई थी बहादुरी

बता दें कि नायक देवेंद्र प्रताप सिंह इस साल 29 जनवरी को पुलवामा में एक ऑपरेशन का हिस्सा थे, जहां उन्होंने असाधारण बहादुरी दिखाते हुए एक लड़ाई में दो कट्टर आतंकवादियों को मार गिराया था।

इन जवानों को शौर्य चक्र से नवाजा गया
भारतीय सेना के जिन जवानों को शौर्य चक्र पुरस्कार दिया गया है, उनका नाम मेजर नितिन धानिया, अमित दहिया, संदीप कुमार, अभिषेक सिंह, हवलदार घनश्याम और लांस नायक राघवेंद्र सिंह है।

असॉल्ट डॉग एक्सेल को वीरता पुरस्कार
भारतीय सेना के हमलावर बेल्जियन मेलिनोइस डॉग एक्सेल को मरणोपरांत वीरता अवॉर्ड ‘मेंशन इन डिस्पेचेस’ से नवाजा गया है। बता दें कि पिछले महीने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद रोधी अभियान में असॉल्ट डॉग एक्सेल की भूमिका के लिए यह अवॉर्ड दिया गया। 31 जुलाई को बारामुला के वानीगाम में जब भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों ने एक मकान में छिपे आतंकवादियों के खिलाफ ऑपरेशन शुरू किया तो इसमें डॉग एक्सेल ने आतंकियों की लोकेशन पता लगाने में अपनी जान कुर्बानकर दी थी।

1082 पुलिसकर्मी वीरता, उत्कृष्ट सेवा के लिए सम्मानित
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और राज्य बलों के कुल 1,082 पुलिसकर्मियों को वीरता समेत सेवा पदक की विभिन्न श्रेणियों में सम्मानित किया गया। एक आधिकारिक बयान में रविवार को कहा कि 347 पुलिस पदक वीरता के लिए, विशिष्ट सेवा के लिए 87 राष्ट्रपति पुलिस पदक और सराहनीय सेवा के लिए 648 पुलिस पदक प्रदान किए गए। इस बार सबसे ज्यादा 109 वीरता पदक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को मिले। इसके बाद जम्मू कश्मीर पुलिस को 108, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को 19 तथा भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) तथा सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) को छह-छह पदक मिले। राज्य के पुलिस बलों में से 42 वीरता पदक महाराष्ट्र को दिए गए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement