Monday, April 29, 2024
Advertisement

बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर आई सामने, माता पार्वती और गणेश के साथ-साथ दिखे

बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए यात्रा जल्द शुरू होगी। इस बीच बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर सामने आई है जिसमें बाबा बर्फानी माता पार्वती और पुत्र गणेश के साथ दिख रहे हैं।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Avinash Rai Updated on: June 10, 2023 17:34 IST
Amarnath Yatra will start soon picture of Amarnath Baba released- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर आई सामने

अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए जल्द ही यात्रा शुरू की जाएगी। इस बीच बाबा बर्फानी की ताजा तस्वीरें सामने आई हैं। इस तस्वीर में महादेव माता पार्वती और पुत्र गणेश के साथ अपने पूरे आकार में दिख रेह हैं। इससे पहले 3 जून को अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने बाबा बर्फानी के पहली पूजा का वीडियो जारी किया था। बता दें कि 1 जुलाई से अमरनाथ की यात्रा शुरू की जाएगी। संभावना जताई जा रही है कि इस बार 8-9 लाख श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए आ सकते हैं। यात्रा को कुछ सरल और सफल बनाने के लिए दोनों ट्रैक बालटाल और पहलगाम में रास्तों को ठीक करने और 15-20 फीट बर्फ हटाने का काम तेजी से चल रहा है। 

बाबा अमरनाथ की दिखी तस्वीर

रास्तों को ठीक करने का काम अबतक 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है। अगले एक सप्ताह में अमरनाथ गुफा तक के रास्ते से बर्फ को पूरी तरह से हटा दिया जाएगा। गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बीते कल अमरनाथ यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा को लेकर समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने यात्रियों के लिए हर मुमकिन सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर निर्देश जारी किया गया है। साथ ही 62 दिन चलने वाली इस यात्रा के दौरान अमरनाथ मार्ग पर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता हो इसके लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं। 

यात्रियों की सुरक्षा का होगा बंदोबस्त

बता दें कि हिमालय में 3800 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर अमरनाथ की गुफा स्थित है। बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए लोगों का तांता जल्द ही शुरू हो जाएगा। न्यूज एजेंसी पीटीआई को मिले सूत्रों के मुताबिक खुफिया सूचनाएं मिली हैं कि पाकिस्तान स्थित आथंकवादी संगठन अमरनाथ यात्रा को बाधित करने की कोशिश कर सकते हैं। इसके तहत अमरनाथ यात्रा के रास्ते पर पर्याप्त सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी। पीटीआई ने बताया कि साल 2022 में लगभग 3।45 लाख लोगों ने बाबा अमरनाथ के दर्शन किए थे। वहीं संभावना है कि इस साल यह संख्या 5 लाख के पार पहुंच सकती है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement