Monday, April 29, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी को तगड़ा झटका, ED ने जब्त किए टीएमसी के करोड़ों रुपये

लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, इसी बीच ममता बनर्जी को करारा झटका लगा है। केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने टीएमसी पर एक्शन लेते हुए उनके खाते में रखे करोड़ों रुपये सीज कर लिए हैं।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Shailendra Tiwari Published on: March 11, 2024 18:42 IST
Mamata Banerjee- India TV Hindi
Image Source : PTI पश्चिम बंगाल मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

2024 की लोकसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी को तगड़ा झटका लगा है। केंद्रीय जाँच एजेंसी ED ने टीएमसी पर बड़ी कार्रवाई की है। ED ने कार्रवाई करते हुए ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस पार्टी के खाते से करोड़ों रुपये जब्त कर लिए हैं। ईडी ने यह कार्रवाई एक फर्जीवाड़े की जांच के बाद की है। ईडी ने ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस पार्टी के खाते से 10.29 करोड़ रुपये जब्त कर लिए हैं।

एक कंपनी ने की थी पेमेंट

ईडी के मुताबिक, टीएमसी को फर्जीवाड़े में शामिल एक कंपनी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में ममता बनर्जी समेत कई दिग्गज नेताओं द्वारा इस्तेमाल हेलीकॉप्टर की पेमेंट की थी। इस कंपनी मेसर्स अलकेमिस्ट ग्रुप है, जिस पर 1800 करोड़ रुपये के गबन का आरोप है। इस कंपनी के मालिक पूर्व राज्यसभा मेंबर कंवर दीप सिंह हैं। ईडी का आरोप है कि ग्रुप ने 2 अलग-अलग नाम से रियल एस्टेट की कंपनी में हजारों लोगों को प्लॉट, फ्लैट और घर देने का वायदा कर उनसे करोड़ों रुपये इकट्ठा किए और पैसे को अपनी अन्य कंपनियों में इन्वेस्ट कर दिया। इसके बाद सीबीआई ने इस मामले में कोलकाता और लखनऊ ब्रांच में FIR दर्ज की थी।

कई नेताओं पर गिर सकती है गाज

जांच में सामने आया कि 2014 के लोकसभा चुनाव में ममता बनर्जी के अलावा, तृणमूल कांग्रेस पार्टी के कई नेताओं जिनमें मुकुल रॉय, मुनमुन सेन, नुसरत जहां व अन्य शामिल हैं, इन्होंने चुनाव प्रचार के लिए जो हवाई सर्विसेज का इस्तेमाल किया उसका पेमेंट अलकेमिस्ट कंपनी के खातों से किया गया। जिसके बाद ED ने तृणमूल कांग्रेस पार्टी के 10.29 करोड़ रुपये जब्त किए हैं। जानकारी के मुताबिक, आने वाले समय में ED इन तमाम नेताओं को समन कर पूछताछ के लिए बुला सकती है।

ये भी पढ़ें:

CAA का विरोध क्यों कर रहा मुस्लिम समाज और उनके कई संगठन? आज से देशभर में हुआ लागू

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement