Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद और उनकी पत्नी के खिलाफ ED का बड़ा एक्शन, जब्त की लाखों की संपत्ति

साल 2017 में दिव्यांगजन को कृत्रिम अंग व उपकरण वितरण के नाम पर किए गए फर्जीवाड़ा हुआ था। उस समय भोजीपुरा थाने में उत्तर प्रदेश पुलिस ने शिकायत दर्ज की थी।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Sudhanshu Gaur Published on: March 04, 2024 18:31 IST
कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के खिलाफ ED का बड़ा एक्शन- India TV Hindi
Image Source : FILE कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के खिलाफ ED का बड़ा एक्शन

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच एजेंसी ED ने कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद और उनकी पत्नी लुइस खुर्शीद पर बड़ी कार्रवाई की है। ED ने लुइस और अन्य आरोपियों 45.92 लाख कीमत की संपत्ति जब्त की है। जांच एजेंसी ने यह कार्रवाई डॉक्टर जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट में घपले से जुड़ा है। इसमें ट्रस्ट के पैसे का निजी तौर पर इस्तेमाल करने का आरोप है। 

17 मामलों में चार्जशीट दायर हुई थी

ED ने यूपी के फरुखाबाद में 29.51 लाख रुपये और 4 बैंक अकाउंट में 16.41 लाख रुपये की संपत्ति जब्त की है। इस मामले में यूपी पुलिस ने लुइस खुर्शीद समेत अन्य आरोपियों के खिलाफ 17 मामलों में चार्जशीट दायर की थी। इसके बाद मामले को टेकओवर कर ED ने PMLA के तहत मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की थी। 

जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट में फर्जीवाड़े का आरोप

गौरतलब है कि साल 2009-2010 के दौरान डॉ. जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट के द्वारा करीब 17 कैंप लगाकर दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग उपकरण वितरण से जुड़े मामले में फर्जीवाड़ा करने का आरोप लगा था। ये मामला औपचारिक तौर पर साल 2017 में ये मामला लोगों के सामने आया, जब इस मामले में कई मामले दर्ज हुए थे। उस वक्त ये आरोप लगा था कि काफी दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग उपकरण वितरण किया ही नहीं गया था, लेकिन उसका बिल का भुगतान करवा लिया गया था। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement