Monday, April 29, 2024
Advertisement

Gaganyaan Launch Mission Highlights : इसरो ने रचा इतिहास, गगनयान के क्रू मॉड्यूल की टेस्ट लॉन्चिंग सफल

Gaganyaan Launch mission Live : गगनयान की लॉन्चिंग आज ही सुबह 10 बजे दोबारा हुई, तकनीकी खामी को तुरंत दूर कर लिया गया है। इसरो ने ये जानकारी दी है। बता दें कि इससे पहले लॉन्चिंग से ठीक पहले कुछ तकनीकी खराबी आ गई थी।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: October 21, 2023 13:30 IST
गगनयान की सफलता के बाद...- India TV Hindi
Image Source : एएनआई गगनयान की सफलता के बाद खुशी जताते इसरो के वैज्ञानिक

Gaganyaan Launch Mission Live: चंद्रयान-3 और आदित्य एल-1 की सफलता से उत्साहित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) एक और इतिहास रच दिया है। गगनयान मिशन के लिए मानवरहित उड़ान के परीक्षण को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। शुरुआती  तकनीकी खराबी को दुरुस्त करने के बाद सुबह 10 बजे क्रू मॉड्यूल को लेकर इसरो के रॉकेट ने उड़ान भरी और क्रू मॉड्यूल के परीक्षण को सफलतापूर्व पूरा किया। पहले तो सुबह सात बजे से शुरू होने वाली परीक्षण उड़ान का समय बदला गया फिर लॉन्चिंग से ठीक पांच सेकेंड पहले रोक दिया गया। इसके बाद इसरो चीफ एस सोमनाथ ने बताया कि तकनीकी खामियों की वजह से इसे फिलहाल टाला जा रहा है। व्हीकल पूरी तरह से सुरक्षित है। तकनीकी खामियों को दुरुत करने के बाद सुबह 10 बजे इसे लॉन्च किया गया और इसने टेस्ट के सारे मानकों को सफलतापूर्वक पूरा किया।

Latest India News

Gaganyaan Launch mission Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 11:09 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    क्रू मॉड्यूल को नेवी की टीम ने रिकवर किया

    बंगाली की खाड़ी में मुस्तैदनौसेना की टीम बोट्स की मदद से क्रू मॉड्यूल तक पहुंच गई है। क्रू मॉड्यूल को रिकवर कर लिया गया है। अब इसे नेवी की टीम इसरो के वैज्ञानिकों को सौंपेगी। इसरो की टीम इस क्रू मॉड्यूल की स्टडी कर निष्कर्षों के आधार पर आगे की प्लानिंग तय करेगी। 

     

  • 10:15 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    इसरो चीफ ने मिशन की सफलता का किया ऐलान

    इसरो चीफ ने मिशन की सफलता का ऐलान किया उन्होंने कहा कि क्रू मॉड्यूल और क्रू एस्केप सिस्टम की टेस्टिंग की गई। मौसम खराबी के बाद लिफ्ट प्रॉसेस में कंप्यूटर ने इंजन में आई खराबी को इंगित किया और इसरो की टीम ने तत्काल उसे दुरुस्त किया और हमने इसे सफलता पूर्वक पूरा किया।

  • 10:06 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    खामियों को दुरुस्त करने के बाद हुई गगनयान की टेस्ट लॉन्चिंग

    गगनयान की लॉन्चिंग में आई तकनीकी खामियों को दूर करने के बाद  इसे फिर से 10 बजे लॉन्च किया गया। क्रू मॉड्यूल ने श्री हरिकोटा से उड़ानभरी। उड़ान भरने के बाद रॉकेट ने क्रू मॉड्यूल को 17 किमी की ऊंचाई पर छोड़ा। पैराशूट के माध्यम से क्रू मॉड्यूल धीरे-धीरे समंदर की ओर बढ़ रहा है।

  • 8:53 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    गगनयान की लॉनचिंग टली

    इसरो ने अपने महत्वकांक्षी अभियान गगनयान की टेस्ट लॉन्चिंग को टाल दिया है। लॉन्चिंग से ठीक 5 सेकेंड पहले तकनीकी खराबी के चलते इस लॉन्चिंग को रोक दिया गया है। इसरो चीफ एस सोमनाथ ने इस परीक्षण को टाले जाने का ऐलान किया। उन्होंने तकनीकी खामियों का हवाला दिया। 

  • 8:37 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    थोड़ी देर में होगी लॉन्चिंग

    गगनयान के क्रू मॉड्यूल की थोड़ी देर में श्रीहरिकोटा से लॉन्चिंग होगी। इस टेस्ट लॉन्चिंग की सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। हर तकनीकी पहलू की जांच के बाद अब यह क्रू मॉड्यूल उड़ान भरनेवाला है। पहले इसे सुबह सात बजे लॉन्च किया जाना था। लेकिन खराब मौसम की वजह से लॉन्चिंग समय में एक बार फिर बदलाव किया गया है। अब इसे 8.45 बजे लॉन्च किया जाएगा।

     

  • 8:06 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने दी शुभकामनाएं

    केंद्रीय मंत्री (साइंस एंड एक्नोलॉजी) जितेंद्र सिंह ने गगनयान की टेस्ट लॉन्चिंग के मिशन के लिए इसरो को शुभकामनाएं दी है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर लिखा-भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन की ओर गदम आगे बढ़ाते हुए गगनयान और इसरो टीम को शुभकामनाएं।

  • 7:34 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    गगनयान : परीक्षण उड़ान का समय बदला

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन से मिली जानकारी के मुताबिक गगनयान की परीक्षण उड़ान की टाइमिंग बदल गई है। पहले इसे सुबह 7 से 9 बजे के बीच किया जाना था। लेकिन अब ताजा जानकारी के मुताबिक इसरो सुबह 8.30 बजे इसे लॉन्च करेगा। हलांकि उड़ान में देरी के कारणों को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। इस तरह के परीक्षणों में कई तकनीकी पहलुओं को बहुत बारीकी से परखा जाता है। इसलिए अमूमन लॉन्चिंग में कभी-कभी देरी भी होती है। (रिपोर्ट-टी राघवन)

  • 7:23 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कुछ इस तरह से होगा परीक्षण

    परीक्षण वाहन के तौर पर सिंगल स्टेज लिक्विड रॉकेट का इस्तेमाल लिया जाएगा जो क्रू मॉड्यूल के साथ ही क्रू एस्केप सिस्टम को ऊपर की ओर ले जाएगा। परीक्षण वाहन जब 17 किमी की ऊंचाई पर पहुंचेगा तब उसकी रफ्तार करीब 1431 किमी प्रति घंटा होगी। ठीक उसी वक्त क्रू मॉड्यूल और क्रू एस्केप सिस्टम अलग हो जाएंगे। उसके बाद क्रू मॉड्यूल में लगाए गए छोटे पैराशूट एक्टिव हो जाएंगे। जब क्रू मॉड्यूल 2.5 किमी से कम की ऊंचाई पर होगा तो मेन पैराशूट एक्टिव होगा और यह बंगाल की खाड़ी में उतरेगा।

  • 7:01 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    17 किमी की ऊंचाई से समुद्र में उतरेगा क्रू मॉड्यूल

    अपने परीक्षण के दौरान इसरो अपने व्हीकल के जरिए क्रू मॉड्यूल सिस्टम को 17 किमी की ऊंचाई पर ले जाएगा और फिर इसे वहां से समुद्र में सुरक्षित उतारा जाएगा। श्रीहरिकोटा से करीब 10 किमी की दूरी पर क्रू मॉड्यूल के सुरक्षित उतरने की उम्मीद है। क्रू मॉड्यूल के समुद्र में उतरते ही वहां मौजूद नौसेना की टीम उसे रिकवर कर लेगी।

  • 6:56 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण

    गगनयान के पहले  ‘कू मॉड्यूल’ के द्वारा इसरो अपने मिशन के अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह टेस्टिंग कर रहा है। गगनयान मिशन के तहत अंतरिक्ष यात्रियों को 400 किलोमीटर की पृथ्वी की निचली कक्षा में अंतरिक्ष में भेजना है और फिर उन्हें धरती पर वापस लाना है। 

  • 6:52 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    गगनयान के परीक्षण काउंटडाउन शुरू

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) आज आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से गगनयान का पहला उड़ान परीक्षण करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। करीब दो घंटे तक चलनेवाले इस ट्रायल के लिए काउंटडाउन शुरू हो चुका है। इसरो का व्हीकल एबॉर्ट मिशन -1 (टीवी-डी1) के जरिए यह परीक्षण होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement