Friday, March 29, 2024
Advertisement

Indian Railways: ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को मिली बड़ी राहत, रेलवे ने फिर शुरू की ये सुविधा, किराए में भी होगी बचत

Indian Railways: रेलवे की इस सुविधा से यात्रियों को टिकट के किराए में 20 रुपए तक की बचत भी होगी। ये व्यवस्था एक जुलाई से पूरी तरह प्रभावी होने की उम्मीद है।

Rituraj Tripathi Written by: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: June 29, 2022 13:54 IST
Indian Railways- India TV Hindi
Image Source : FILE Indian Railways

Highlights

  • सामान्य श्रेणी के टिकट (जनरल टिकट) मिलना शुरू
  • टिकट के किराए में 20 रुपए तक की बचत
  • कोरोना काल में बंद हो गया था जनरल टिकट का मिलना

Indian Railways: ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को भारतीय रेलवे ने बड़ी राहत दी है। रेलवे ने वह व्यवस्था फिर से शुरू कर दी है जिससे यात्रियों को सामान्य श्रेणी के टिकट (जनरल टिकट) मिल सकेंगे। इस सुविधा से यात्री के पास अगर रिजर्वेशन नहीं है तो वह टिकट काउंटर से टिकट लेकर यात्रा कर सकता है। इसके अलावा रेलवे की इस सुविधा से यात्रियों को टिकट के किराए में 20 रुपए तक की बचत भी होगी। ये व्यवस्था एक जुलाई से पूरी तरह प्रभावी होने की उम्मीद है।

बता दें कि कोरोना काल में कुछ महीनों के लिए ट्रेनों को बंद कर दिया था। कोरोना का प्रकोप जब खत्म हुआ तो ट्रेनें तो शुरू हो गईं लेकिन जनरल टिकट मिलना बंद हो गया। इससे यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा था।  

मेल या एक्सप्रेस ट्रेन में कर सकेंगे सफर

रेलवे (Indian Railways) द्वारा जनरल टिकट की सुविधा फिर से शुरू करने से यात्री किसी भी मेल या एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर सकते हैं। हालांकि इस समय यात्रियों को जनरल टिकट पर 15, स्लीपर पर 20, एसी-3 में 40, एसी-2 में 50 और एसी-1 में 60 रुपए रिजर्वेशन चार्ज का देना पड़ रहा है। 

क्यों बंद हो गई थी जनरल टिकट

दरअसल जब कोरोना अपने चरम पर था तो भीड़ को नियंत्रित करने के लिए और यात्रियों को सुरक्षित रखने के लिए रेलवे (Indian Railways) ने ये कदम उठाया था और सामान्य कोच में भी रिजर्वेशन सिस्टम लागू कर दिया था। सामान्य कोच में टिकट बुक कराने के लिए यात्री को किराए के अलावा 15 रुपए रिजर्वेशन फीस भी देना पड़ रहा था। सबसे बड़ी समस्या ये थी यात्रियों को सामान्य कोच में बैठने के लिए भी कम से कम ट्रेन टाइमिंग से 4 घंटे पहले रिजर्वेशन करवाना पड़ता था।

कब से शुरू हो जाएगी सुविधा 

रेलवे (Indian Railways) का कहना है कि सामान्य टिकट की सुविधा ज्यादातर ट्रेनों में शुरू हो चुकी है। वेस्ट सेंट्रल रेलवे की ट्रेनों में ये व्यवस्था आज से शुरू कर दी गई है। 

आज इतनी ट्रेनें हुईं रद्द 

आईआरसीटीसी के मुताबिक,  आज यानी 28 जून को कुल 193 ट्रेनें रद्द हुई हैं। इनमें 141 ट्रेन पूरी तरह से और 52 ट्रेनों को आंशिक तौर पर रद्द किया गया है। 12 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है और 20 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement