Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इंदौर और सूरत ने जीता भारत के सबसे स्वच्छ शहर का खिताब, जानें अन्य शहरों का हाल

स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में मध्य प्रदेश के इंदौर को लगातार सातवीं बार देश का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया है। साथ ही गुजरात के सूरत को भी पहली रैंक दी गई है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: January 11, 2024 14:07 IST
इंदौर को 7वीं बार सबसे स्वच्छ शहर।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA इंदौर को 7वीं बार सबसे स्वच्छ शहर।

केंद्र सरकार की ओर से कराए गए वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण का परिणाम जारी हो गया है। इस सर्वेक्षण में इंदौर और सूरत को देश के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में चुना गया है। वहीं, महाराष्ट्र का नवी मुंबई तीसरे स्थान पर रहा है। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राजधानी दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में अव्वल राज्यों को पुरस्कार प्रदान किए हैं।  आइए जानते हैं अन्य शहरों का हाल क्या है। बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से हर साल स्वच्छता सर्वेक्षण करवाया जाता है और विजेताओं की लिस्ट जारी की जाती है। 

महाराष्ट्र का शानदार प्रदर्शन 

केंद्र सरकार की ओर से दिए जाने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2023 में शानदार प्रदर्शन करने वाले राज्यों की श्रेणी में महाराष्ट्र ने पहला स्थान हासिल किया है। इसके बाद मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ को शानदार प्रदर्शन करने का अवार्ड मिला है। 2023 के स्वच्छता सर्वेक्षण में अलग-अलग श्रेणियों में देश के 4,400 से ज्यादा शहरों के बीच कड़ी टक्कर थी।

अन्य राज्यों का हाल

स्वच्छता सर्वेक्षण में सबसे स्वच्छ शहरों की बात करें तो लिस्ट में चौथे नंबर पर आंध्र प्रदेश का विशाखापत्तनम, पांचवें पर एमपी की राजधानी भोपाल, छठे पर आंध्र का विजयवाड़ा, सातवें पर नई दिल्ली, आठवें पर आंध्र का तिरुपति, नवें पर तेलंगाना का हैदराबाद और दसवें पर महाराष्ट्र का पुणे शहर रहा है। 

 

इंदौर को 7वीं बार पुरस्कार

खास बात है कि स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2023 में मध्य प्रदेश के इंदौर को लगातार सातवीं बार देश का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया है। ये शहर हर साल स्वच्छता के मामले में नए आयाम गढ़ रहा है। इंदौर को मिले इस अवार्ड को लेने सीएम मोबहन भागवत, महापौर पुष्यमित्र भार्गव और निगमायुक्त हर्षिका सिंह के साथ नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय भी पहुंचे थे।

सीएम मोहन यादव ने दी बधाई

इंदौर को स्वच्छता सर्वेक्षण में पहली रैंक मिलने पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि मैं राज्य के सभी लोगों को बधाई देना चाहता हूं। इंदौर नगर निगम को पुरस्कार मिला है क्योंकि इंदौर को सातवीं बार सबसे स्वच्छ शहर चुना गया। उन्होंने कहा कि शानदार प्रदर्शन करने वाले राज्यों की श्रेणी में हम अगली बार पहले स्थान पर रहने की कोशिश करेंगे।

ये भी पढ़ें- Budget 2024: मोदी सरकार इस तारीख को पेश कर सकती है दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट

ये भी पढ़ें- सेना प्रमुख ने दिया भारत की सीमाओं का सुरक्षा अपडेट, मणिपुर को लेकर कही बड़ी बात

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement