Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के 250 छात्रों के साथ किया संवाद, दी ये सलाह

पीएम मोदी ने दिल्ली स्थित अपने आवास पर जम्मू-कश्मीर के छात्रों के साथ बातचीत की। इस दौरान जम्मू-कश्मीर के विभिन्न इलाकों से 250 छात्रों ने पीएम मोदी से मुलाकात की। वहीं पीएम मोदी ने छात्रों को भारत की विविधता और अन्य बातों की जानकारी दी।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Updated on: December 24, 2023 23:28 IST
पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के 250 छात्रों के साथ की बात।- India TV Hindi
Image Source : BJP (X) पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के 250 छात्रों के साथ की बात।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने आवास पर जम्मू-कश्मीर के छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल से बातचीत की। इस मौके पर जम्मू-कश्मीर के सभी जिलों से आए लगभग 250 छात्रों ने फ्रीव्हीलिंग और अनौपचारिक बातचीत में भाग लिया। बता दें कि ये छात्र भारत सरकार के 'वतन को जानो - यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम 2023' के तहत जयपुर, अजमेर और नई दिल्ली का दौरा कर रहे हैं। एक भारत, श्रेष्ठ भारत की भावना के तहत इस यात्रा का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर के युवाओं को देश की सांस्कृतिक और सामाजिक विविधता का प्रदर्शन करना है।

पीएम मोदी ने जाना छात्रों की यात्रा का अनुभव

वहीं बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने छात्रों से उनकी यात्रा अनुभव और उनके द्वारा देखे गए प्रतिष्ठित स्थानों के बारे में पूछा। पीएम ने जम्मू और कश्मीर में समृद्ध खेल संस्कृति पर चर्चा की। साथ ही छात्रों से क्रिकेट, फुटबॉल आदि जैसे खेलों में उनकी भागीदारी के बारे में पूछताछ की। प्रधानमंत्री ने जम्मू और कश्मीर की युवा तीरंदाज शीतल देवी का उदाहरण दिया, जिन्होंने एशियन पैरा गेम्स हांग्जो में तीन पदक जीते। प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के युवाओं की प्रतिभा की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि उनमें किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने की क्षमता है।

दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल का किया जिक्र

पीएम मोदी ने छात्रों को देश के विकास के लिए काम करने, योगदान देने और विकसित भारत @2047 के सपने को साकार करने में मदद करने की सलाह दी। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल के निर्माण के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इससे क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार होगा। वहीं पीएम मोदी ने चंद्रयान-3 और आदित्य-एल1 मिशन की सफलता पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि इन वैज्ञानिक उपलब्धियों ने हर भारतीय को गौरवान्वित किया है।

जम्मू-कश्मीर में पर्यटन की अपार संभावनाएं

इस साल जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड संख्या में पर्यटकों के आने की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पर्यटन क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। इसके साथ ही पीएम मोदी ने योग के फायदों के बारे में भी बात की। उन्होंने छात्रों से रोजाना इसका अभ्यास करने का आह्वान किया। उन्होंने कश्मीर में जी20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन और देश को स्वच्छ बनाने के प्रयासों पर भी चर्चा की।

यह भी पढ़ें- 

बृजभूषण शरण सिंह को लेकर बड़ी खबर, WFI मामले में गृहमंत्री अमित शाह से कर सकते हैं मुलाकात

श्रीराम जन्मभूमि परिसर की नई तस्वीरें आईं सामने, राम भक्त जरूर देखें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement