Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मां को मत बताना कि मैं...उत्तरकाशी के सुरंग में फंसे मजदूर ने भाई से कहा, सुनकर रो पड़ेंगे आप

उत्तरकाशी की सुरंग में 41 मजदूर अबतक फंसे हुए हैं और उन्हें किसी तरह से बचाने की जुगत लगाई जा रही है। हालांकि किसी भी तरह से इसमें फिलहाल सफलता नहीं मिली है। टनल में फंसे एक मजदूर ने अपने भाई से ऐसी बात कही जिसे सुनकर रो पड़ेंगे आप भी।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: November 18, 2023 20:41 IST
uttarkashi tunnel update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO उत्तरकाशी के सुरंग में फंसे 41 मजदूर

उत्तरकाशी में सुरंग के अंदर 40 नहीं बल्कि 41 मजदूर फंसे हुए हैं, सुरंग को भेदने का काम किया जा रहा है ताकि किसी तरह से मजदूरों की जान बचाई जा सके। वहीं, टनल से अपने परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत करने वाले निर्माण श्रमिकों की दर्दनाक कहानियां भी सामने आई हैं। टनल में फंसे मजदूर सातवें दिन भी जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं, क्योंकि सुरंग के अंत में वस्तुतः कोई रोशनी नहीं है। फंसे हुए मजदूरों की आवाज धीरे-धीरे अब कमजोर होती जा रही है, जबकि सुरंग के और धंसने की आशंका के चलते शुक्रवार की रात बचाव कार्य रोक दिया गया था और आज फिर से बचाव कार्य जारी है।

मां को मत बताना कि...

एएफपी ने टाइम्स ऑफ इंडिया के हवाले से बताया कि सुरंग में फंसे 25 वर्षीय निर्माण श्रमिक पुष्कर ने अपने भाई विक्रम सिंह से आग्रह किया कि वह अपनी मां को यह न बताएं कि वह सुरंग में फंस गया है। रेडियो पर बात करते हुए पुष्कर ने विक्रम से कहा, "मां को यह मत बताना कि मैं यहां फंसे लोगों में से एक हूं। अगर तुम सच बताओगे तो मां चिंतित हो जाएगी।" उसके इस बात को सुनकर वहां उपस्थित सभी लोग रो पड़े। बता दें कि टनल में फंसे मजदूरों के परिवार के सदस्य बाहर इंतजार कर रहे हैं, सफलता की प्रार्थना कर रहे हैं - चिंतित हैं।

पीएम मोदी भी ले रहे हैं अपडेट

उत्तराखंड सरकार ने सिल्क्यारा सुरंग के बाहर इंतजार कर रहे परिवार के सदस्यों को आवास, भोजन और स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने का निर्णय लिया है और देश के प्रधानमंत्री ख़ुद दिन में 3-4 बार अपडेट ले रहें है। कम समय में सभी को सुरक्षित निकालने के लिए प्रधानमंत्री ने अपने सीनियर अधिकारी भेजे हैं, जो सभी से कॉर्डिनेट कर रहे हैं। टनल में फंसे सभी 41 वर्कर्स को 5 plan की जानकारी दे दी गई है। टनल के अंदर कोई मशींन नहीं चल रही है, काम बंद है। टनल के दोनों तरफ़ से, ऊपर की चोटी से, दोनों किनारों से काम शुरू कर दिया गया है।

श्रमिक के भाई ने चिंता जाहिर की है

फंसे हुए श्रमिक चना, खीर और बादाम जैसे हल्के खाद्य पदार्थों पर जीवित रह रहे हैं जो उन्हें पाइप के माध्यम से भेजे गए हैं। एक निर्माण श्रमिक के भाई महाराज सिंह ने पीटीआई को बताया, "मैं अपने भाई से बात नहीं कर सका। उसकी आवाज़ बहुत कमज़ोर लग रही थी। उसकी आवाज़ मुश्किल से सुनाई दे रही थी। सुरंग में बचाव कार्य रुक गया है। फंसे हुए लोगों के पास भोजन और पानी की भी कमी है। हमारे धैर्य की सीमा समाप्त हो गई है । और मैं क्या कहुं?"

उत्तरकाशी सुरंग ढहने का सातवां दिन, जानें अपडेट

मशीन में खराबी आने के बाद शुक्रवार को बचाव अभियान रोक दिया गया।

यह मशीन एक अमेरिका निर्मित बरमा मशीन थी जिसे 41 श्रमिकों के लिए भागने का रास्ता बनाने के लिए ड्रिल करने और मलबे में पाइप डालने के लिए तैनात किया गया था। लेकिन शुक्रवार को एक दरार की आवाज सुनाई देने के बाद ऑपरेशन रोक दिया गया।

ऑगर मशीन ने अंदर जाने से पहले सुरंग के अंदर 60 मीटर क्षेत्र में फैले मलबे के माध्यम से 24 मीटर तक ड्रिल किया।

जब ऑगर मशीन काम कर रही थी तो उसे धुएं और कंपन के कारण बीच-बीच में रोकना पड़ता था। बरमा मशीन ने पहले वाली ड्रिलिंग मशीन का स्थान ले लिया, जिसकी क्षमता सीमित थी।

ऑगर मशीन का काम रुकने के बाद इंदौर से एक और ड्रिलिंग मशीन एयरलिफ्ट की गई है।

बचाव अभियान की निगरानी के लिए माइक्रो टनलिंग विशेषज्ञ क्रिस कूपर रविवार को घटनास्थल पर पहुंचे. कूपर ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना के सलाहकार हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि भास्कर खुल्बे, पूर्व सलाहकार, पीएमओ और मंगेश घिल्डियाल, उप सचिव पीएमओ शनिवार को स्थिति पर नजर रखने के लिए सिल्क्यारा सुरंग पहुंचे।

12 अक्टूबर की सुबह करीब 5.30 बजे सुरंग का एक हिस्सा ढह गया और कहा गया कि सुरंग के अंदर 40 मजदूर फंस गए हैं. शुक्रवार को संख्या को संशोधित कर 41 कर दिया गया और बिहार के दीपक कुमार की पहचान सुरंग में फंसे 41वें व्यक्ति के रूप में की गई।

4531 मीटर लंबी सिल्कयारा सुरंग सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की चारधाम परियोजना का हिस्सा है और राडी पास क्षेत्र के तहत गंगोत्री और यमुनोत्री अक्ष को जोड़ेगी। सुरंग का निर्माण एनएचआईडीसीएल द्वारा नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड के माध्यम से ₹853.79 करोड़ की लागत से किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें

छोले-भटूरे बेचने वाले अपने फैन को राहुल द्रविड़ ने दिया फाइनल मैच का टिकट, मैदान में बैठकर टीम को करेगा चीयर

बिहार के सीतामढ़ी में जहरीली शराब से 5 की मौत, पुलिस ने बताई केवल एक; छठ पर गांव में पसरा मातम

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement