Monday, April 29, 2024
Advertisement

Why Gandhi's photo on the Indian Currency: भारतीय नोटों पर गांधी की ही तस्वीर क्यों है? जानिए इसके पीछे की असली कहानी

Why Gandhi's photo on the Indian Currency: हम दिन-रात मेहनत करते हैं ताकि पैसे कमा सकें और उन पैसों से हम अपनी जरुरत को पूरा कर सकें। भारत समेत पूरी दुनिया पैसे के पीछे भाग रही है। आज हर कोई ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: October 06, 2022 23:33 IST
Why Gandhi's photo on the Indian Currency- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Why Gandhi's photo on the Indian Currency

Highlights

  • पहली नोट पर गांधी की तस्वीर सामने आई थी
  • 1969 में आरबीआई (RBI) ने जारी किया था
  • सभी नोटों पर गांधी की फोटो लगेगी

Why Gandhi's photo on the Indian Currency: हम दिन-रात मेहनत करते हैं ताकि पैसे कमा सकें और उन पैसों से हम अपनी जरुरत को पूरा कर सकें। भारत समेत पूरी दुनिया पैसे के पीछे भाग रही है। आज हर कोई ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है। आज आपको इसी रुपये से जुड़ी एक कहानी के बारे में बताएंगे, क्या आपको पता है कि भारतीय नोटों पर गांधी की ही फोटो को क्यों लगती है। आपने कई लोगों को कहते हुए ये भी सुना होगा कि जेब में गांधी जी है तो दुनिया मुठ्ठी में है। तो चलिए आपको आज बताते हैं कि आखिर क्यों नोट पर गांधी जी की तस्वीर लगती है। 

आपको याद होगा कि भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने नवंबर 2019 में 500 और 1000 हजार के नोटों पर बैन लगा दिया था। यानी जो भी पुराने नोट थे, उनकी कीमत खत्म हो गई थी। इसके बाद भारत सरकार ने नई नोटों को मार्कट में लाया लेकिन आपने देखा होगा कि फिर भी गांधी की फोटो नहीं हटी थी। आखिर कैसे गांधी की फोटो लगी, चलिए जानते हैं।  

क्या कहा था आरबीआई ने 

महात्मा गांधी के जयंती के मौके पर नोट पर गांधी की तस्वीर सामने आई थी। इस नोट को साल 1969 में आरबीआई (RBI) ने जारी किया था। उस समय जब नोट जारी किया गया था तो वो एक रुपये का नोट था। जिस पर महात्मा गांधी की तस्वीर लगी थी। वही 18 साल बाद 1987 में गांधी की फोटो 500 की नोट पर छपी और आरबीआई ने इसे जारी किया था। इसके बाद से गांधी जी की तस्वीर हर नोट पर छपने लगी। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि गांधी की ही तस्वीर नोटों पर क्यों लगाई गई तो चलिए आपके मन में उठ रहे हैं सवाल का भी जवाब देते हैं। 

इंसानों के फोटो को कॉपी करना मुश्किल 
इस बारे में आरबीआई ने बताया कि गांधी की तस्वीर लगाने के पीछे कोई सांइस नहीं था। आरबीआई ने बताया कि अगर नोटों पर किसी सिंबल या संकेतों का प्रयोग किया जाता तो आसानी से उसकी नक्ल की जा सकती थी। किसी भी निर्जीव वस्तु की नक्ल उतारना बड़ी ही आसान है जबकि किसी भी इंसान के चेहरों को हुबहू कॉपी करना मुश्किल होता है। आरबीआई ने फिर तय किया कि गांधी की फोटो इसके लिए सटीक है। अब सवाल उठता है कि गांधी ही की फोटो क्यों?

इसके बारे में आरबीआई ने बताया कि गांधी एक ऐसे व्यक्तित्व थे जिनके विचार पूरी दुनिया में फैल गए थे। गांधी ने भारत को आजाद कराने में अहम भूमिका निभाया था। वही गांधी एक ऐसा चेहरा थे जिसका विरोध कोई नही कर सकता था। अगर किसी अन्य का किया जाता तो विरोध का सामना करना पड़ता। ऐसे में महात्मा गांधी सबसे सटीक लगे और निर्णय लिया गया कि भारत में जारी होने वाले सभी नोटों पर गांधी की फोटो लगेगी।

फोटो कहां से आई थी 
नोटों पर छपी आप जो फोटो को देखते हैं उसके पीछे भी एक कहानी है। इस फोटो को कोलकाता में क्लिक गई थी। उस समय गांधी ने तत्कालीन म्यांमार और भारत में ब्रिटिश सेक्रेटरी के रूप में कार्यरत फ्रेडरिक पेथिक लॉरेंस के साथ कोलकत्ता में स्थित वायसराय हाउस में मिले थे। तभी ये फोटो निकाली गई थी। इसी फोटो को सभी नोटों पर इस्तेमाल किया जाता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement