1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. जम्मू-कश्मीर पंचायत उपचुनावों के लिए पहली अधिसूचना जारी

जम्मू-कश्मीर पंचायत उपचुनावों के लिए पहली अधिसूचना जारी

जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेन्द्र कुमार ने आठ चरणों में होने वाले पंचायत उपचुनावों के लिए शनिवार को पहली अधिसूचना जारी कर दी। एक अधिकारिक प्रवक्ता ने यहां यह जानकारी दी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 15, 2020 22:10 IST
CEO issues first notification for conduct of panchayat bypolls in Jammu and Kashmir- India TV Hindi
Image Source : PTI CEO issues first notification for conduct of panchayat bypolls in Jammu and Kashmir

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेन्द्र कुमार ने आठ चरणों में होने वाले पंचायत उपचुनावों के लिए शनिवार को पहली अधिसूचना जारी कर दी। एक अधिकारिक प्रवक्ता ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उपचुनावों में 12,650 सरपंचों और पंचों को चुना जाना है। प्रवक्ता ने कहा कि अधिसूचना के अनुसार नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 22 फरवरी है। 24 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 26 फरवरी तक नाम वापस लिये जा सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि पहले चरण में पांच मार्च को सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे के बीच मतदान होगा। प्रवक्ता ने कहा कि चुनाव संपन्न कराने की अंतिम तिथि 26 मार्च तय की गई है। उन्होंने कहा कि कश्मीर घाटी के 10 जिलों में फैले 24 ब्लॉक और जम्मू डिवीजन के छह जिलों के 53 ब्लॉकों के लिए अधिसूचना जारी की गई है।

पिछले साल अगस्त में अनुच्छेद 370 को खत्म करने और जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद क्षेत्र में यह पहली बड़ी चुनावी प्रक्रिया होगी। जम्मू-कश्मीर में पिछला पंचायत चुनाव नवंबर-दिसंबर, 2018 में हुआ था। कई निर्वाचित प्रतिनिधियों के निधन और कई के इस्तीफे से पदों के रिक्त होने के कारण ये उपचुनाव कराए जा रहे हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X