Saturday, May 11, 2024
Advertisement

I-N-D-I-A गठबंधन : संयोजक के नाम पर असमंजस बरकरार, मुंबई बैठक में जारी होगा LOGO

मुंबई में होनेवाली इंडिया गठबंधन की बैठक में संयोजक के नाम का ऐलान होने की उम्मीद कम है। जानकारी के मुताबिक बैठक में गठबंधन का लोगो जारी किया जाएगा।

Reported By : Suraj Ojha Edited By : Niraj Kumar Updated on: August 24, 2023 13:46 IST
विपक्षी गठबंधन की बैठक- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई विपक्षी गठबंधन की बैठक

मुंबई: विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल एनक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की मुंबई में होनेवाली बैठक में गठबंधन का लोगो जारी किया जाएगा। वहीं इस बैठक में गठबंधन के संयोजक के नाम का ऐलान होने की उम्मीद काफी कम है। जानकारी के मुताबिक गठबंधन का नया LOGO (इंडिया के) नाम की तर्ज पर ही डिजाइन किया जाएगा। 

सीटों के बंटवारे पर चर्चा

विपक्षी दलों के गठबंधन की इस बैठक में 11 सदस्यों की कमिटी के नाम का ऐलान भी किया जाएगा। वहीं कई राज्यों में सीटों के बंटवारे पर भी INDIA गठबंधन में बड़े नेताओ के बीच बातचीत संभव है। विपक्षी गठबंधन की तीसरी बैठक 31 अगस्त और एक सितंबर को मुंबई में होने वाली है।

शरद पवार, उद्धव ठाकरे ने की मीटिंग

इस बीच एनसीपी प्रमुख शरद पवार और शिवसेना (यूबीटी) के नेता उद्धव ठाकरे ने इस बैठक की तैयारियों का जायजा लेने के लिए बुधवार को यहां महा विकास आघाड़ी (एमवीए) के नेताओं की बैठक में हिस्सा लिया। एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि एमवीए की बैठक में तैयारी से संबंधित विषयों पर विस्तृत चर्चा हुई। 

बैठक के एजेंडे को दिया जाएगा अंतिम रूप

आयोजन समिति के प्रमुख कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने संवाददाताओं से कहा कि 31 अगस्त को होने वाली ‘इंडिया’ की बैठक के एजेंडे को राष्ट्रीय नेता अंतिम रूप देंगे। उन्होंने कहा कि आगामी बैठक का लक्ष्य सीटों का बंटवारा नहीं बल्कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को टक्कर देने की रणनीति बनाना है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री चव्हाण ने कहा, ‘‘ सीटों के बंटवारे जैसे सारे मुद्दे (बाद में) बातचीत के माध्यम से सौहार्द्रपूर्ण तरीके से हल कर दिये जाएंगे। यदि महा विकास आघाड़ी महाराष्ट्र में सफल हो सकता है तो यह (ऐसा प्रयोग) देश में भी हो सकता है।’’ 

गठबंधन की अबतक दो बैठकें हो चुकी हैं

मुंबई के एक होटल में हुई इस समीक्षा बैठक में कांग्रेस के मिलिंद देवड़ा एवं वर्षा गायकवाड़, शिवसेना (यूबीटी) के संजय राउत और आदित्य ठाकरे और राकांपा की सुप्रिया सुले ने भी हिस्सा लिया। ‘इंडिया’ गठबंधन की पहली बैठक जून में पटना में और दूसरी बैठक पिछले महीने बेंगलुरु में हुई थी। विपक्षी दलों ने 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को चुनौती देने के लिए इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) का गठन किया है। विपक्षी दलों के इस मोर्चे में 26 दल शामिल हैं।  (इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement