Sunday, April 28, 2024
Advertisement

विपक्षी दलों की प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्यों नहीं गए लालू, नीतीश और तेजस्वी? सामने आई ये वजह

बैंगलुरु में विपक्षी दलों की प्रेस कॉन्फ्रेंस में लालू प्रसाद, नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव की गैरमौजूदगी ने सभी का ध्यान खींचा। लेकिन वजह सामने आते ही संशय के बादल छंट गए।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Niraj Kumar Updated on: July 18, 2023 19:24 IST
तेजस्वी, लालू और नीतीशम- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई तेजस्वी, लालू और नीतीश

पटना : बैंगलुरु में विपक्षी दलों की बैठक के बाद जब प्रेस कॉन्फ्रेंस में लालू, नीतीश और तेजस्वी नहीं दिखे तो संशय गहरा हो गया। लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल उठने लगे। लेकिन थोड़ी ही देर में इन तीनों नेताओं के प्रेस कॉन्फ्रेंस में नहीं पहुंचने की वजह सामने आ गई और संशय के बादल छंट गए।

चार्टर्ड विमान से बैंगलुरु से पटना के लिए रवाना 

दरअसल, इन तीनों नेताओं को चार्टर्ड फ्लाइट से वापस लौटना था और उसका समय निर्धारित था। इसलिए ये तीनों नेता बैठक खत्म होने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए बिना सीधे एयरपोर्ट पहुंचे और चार्टर्ड विमान से बैंगलुरु से पटना के लिए रवाना हो गए। 

विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम 'INDIA'

इससे पहले बैंगलुरु में विपक्ष के 26 दलों के नेताओं की बैठक हुई जिसमें 2024 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी का मुकाबला करने की रणनीति विस्तार से चर्चा हुई। विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन का नाम ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस (इंडिया)’ रखने का फैसला किया और यह संकल्प भी लिया कि वो देश के सामने एक वैकल्पिक राजनीति और सामाजिक एवं आर्थिक एजेंडा पेश करेंगे। 

मुंबई में होगी " INDIA' अगली बैठक

बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि ‘इंडिया’ के घटक दलों की अगली बैठक मुंबई में होगी जहां गठबंधन के संयोजक और समन्वय समिति के सदस्यों का चयन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विपक्षी गठबंधन में 11 सदस्यों की एक समन्वय समिति बनाई जाएगी और महाराष्ट्र के मुंबई में होने वाली अगली बैठक में इसके सदस्यों के नामों की घोषणा की जाएगी। खरगे ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव प्रचार के प्रबंधन के लिए दिल्ली में एक साझा सचिवालय बनाया जाएगा। 

आपसी मतभेदों को पीछे रखने का फैसला-खरगे

उन्होंने कहा, ‘‘देश और देश के लोगों को बचाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके लिए हमने आपसी मतभेदों को पीछे रखने का फैसला किया है।’’ यह पूछे जाने पर कि विपक्षी गठबंधन का चेहरा कौन होगा, खरगे ने कहा कि इस गठबंधन के संयोजक और समन्वय समिति के सदस्यों का फैसला मुंबई में होने वाली अगली बैठक में किया जाएगा। उनका यह भी कहना था कि सीट बंटवारे पर सभी नेताओं, समन्वय समिति के सदस्यों द्वारा परस्पर विचार-विमर्श किया जाएगा। (इनपुट-एजेंसी)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement