राहुल गांधी ने लंदन की संसद में कहा - 'भारत में विपक्षी सांसदों के माइक कर दिए जाते हैं बंद', तो राज्यसभा उपसभापति ने बताया सच

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लंदन की संसद में एक कार्यक्रम में कहा कि भारत में विपक्षी सांसदों को बोलने नहीं दिया जाता है। उनके माइकों को बंद कर दिया जाता है, जिसके बाद राज्यसभा के उपसभापति ने उनके बयान की सच्चाई बताई है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: March 07, 2023 12:04 IST
Rajya Sabha Deputy Chairman Harivansh Narayan Singh and Congress MP Rahul Gandhi- India TV Hindi
Image Source : FILE राज्यसभा के उपाध्यक्ष हरिवंश नारायण सिंह और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और लोकसभा सांसद राहुल गांधी इन दिनों ब्रिटेन के दौरे पर हैं। इस यात्रा पर वो विदेश में बीजेपी, आरएसएस और केंद्र सरकार को जमकर घेर रहे हैं। अपनी इस यात्रा के दौरान उन्होंने सोमवार को लंदन में हाउस ऑफ पार्लियामेंट के परिसर में ब्रिटिश सांसदों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि भारतीय संसद में विपक्षी नेताओं के माइक्रोफोन बंद कर दिए जाते हैं। वहां विपक्ष का दमन हो रहा है। अब उनके इस बयान पर राज्यसभा के उपाध्यक्ष हरिवंश नारायण सिंह का बड़ा बयान आया है। 

मुझे आज तक ऐसा कुछ भी सुनने में नहीं आया - हरिवंश नारायण सिंह

राज्यसभा के उपसभापति और जेडीयू सांसद हरिवंश नारायण सिंह ने कहा कि राहुल गांधी ने लंदन में जो कुछ कहा है वह सरासर गलत है। उन्होंने कहा, "यह नितांत असत्य, बेबुनियाद, निराधार और आधारहीन है। मैं अपने अनुभव से कह सकता हूं कि इस तरह की बात मुझे आज तक किसी से सुनने को नहीं मिली।1952 से जिन परंपराओं, व्यवस्थाओं के तहत संसद चलती थी आज भी वैसे ही चल रही है।"

भारत में विपक्ष का दमन किया जा रहा -  राहुल गांधी 

बता दें कि ब्रिटेन में अपोजीशन लेबर पार्टी के भारतीय मूल के सांसद वीरेंद्र शर्मा ने पार्लियामेंट के ग्रैंड कमेटी रूम में राहुल गांधी के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया था। इस कार्यक्रम में राहुल ने जिस माइक्रोफोन का इस्तेमाल कर रहे थे, वह खराब था। राहुल ने जानबूझकर इसी माइक में बोलना शुरू किया। उन्होंने कहा कि भारत में हमारे माइक खराब नहीं हैं, वे काम कर रहे हैं, लेकिन आप उन्हें चालू नहीं कर सकते। जब मैंने भारतीय संसद में अपनी बात रखने की कोशिश की है, तो ऐसा मेरे साथ कई बार हुआ है। राहुल ने कहा कि भारत में विपक्ष का दमन किया जा रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन