Friday, April 26, 2024
Advertisement

Samajwadi Party Rajya Sabha Candidates: सपा ने राज्यसभा नॉमिनेशन के लिए फाइनल किए नाम, कपिल सिब्बल-डिंपल यादव और जावेद अली के नाम पर लगी मुहर

समाजवादी पार्टी ने राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिए हैं। देश के मशहूर वकील कपिल सिब्बल, अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव और जावेद अली का नाम इस लिस्ट में है।

Ruchi Kumar Reported by: Ruchi Kumar
Updated on: May 25, 2022 11:46 IST
Samajwadi Party Rajya Sabha Candidates- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE SP Chief Akhilesh Yadav 

Highlights

  • सपा ने राज्यसभा नॉमिनेशन के लिए फाइनल किए नाम
  • कपिल सिब्बल, डिंपल यादव और जावेद अली का नाम तय
  • सिब्बल की वर्तमान राज्यसभा सदस्यता का कार्यकाल होने वाला है खत्म

Samajwadi Party Rajya Sabha Candidates: समाजवादी पार्टी ने राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिए हैं। देश के मशहूर वकील कपिल सिब्बल, अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव (Dimple Yadav) और जावेद अली का नाम इस लिस्ट में है। 

बता दें कि कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) कांग्रेस से राज्यसभा सांसद रहे हैं। वहीं जावेद अली (Javed Ali) सपा से पहले भी राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं। राज्यसभा के लिए 24 मई से नॉमिनेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ये नॉमिनेशन राज्यसभा की 11 सीटों के लिए हो रहा है।

इस समय राज्यसभा में सपा (Samajwadi Party) के 5 सदस्य हैं, जिनमें विशंभर प्रसाद निषाद, कुंवर रेवती रमन सिंह और चौधरी सुखराम सिंह यादव का कार्यकाल 4 जुलाई को खत्म हो रहा है। इसलिए सपा के पास 3 लोगों को राज्यसभा भेजने की जगह है। 

सिब्बल का राज्यसभा का कार्यकाल होने वाला है खत्म 

वर्तमान में कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल का राज्यसभा का कार्यकाल खत्म होने वाला है। पहले ये चर्चाएं थीं कि वह झारखंड मुक्ति मोर्चा JMM के समर्थन से राज्यसभा जा सकते है लेकिन अब फाइनल हो गया है कि वह सपा से राज्यसभा जाएंगे।

कहा जा रहा है कि सपा नेता आजम खान की रिहाई में कपिल सिब्बल की अहम भूमिका को ध्यान में रखते हुए अखिलेश यादव ने ये फैसला लिया है। कपिल सिब्बल देश के जाने माने वकील हैं।

चर्चाएं ये भी हैं कि अखिलेश, सिब्बल को सपा से राज्यसभा भेजकर आजम खान की नाराजगी को दूर करना चाहते हैं। क्योंकि हालही में आजम ने कहा था कि मेरे विनाश में मेरे चाहने वालों का हाथ है।

बता दें कि सिब्बल ने आजम खान को जेल से बाहर निकालने में एक वकील के रूप में अहम भूमिका निभाई है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement