Saturday, April 27, 2024
Advertisement

'भगवान से प्रार्थना करता हूं कि मोदी-नीतीश के बच्चे हों...', वंशवादी राजनीति पर लालू का पलटवार

प्रधानमंत्री मोदी ने परिवार के किसी सदस्य को राजनीति में नहीं लाने को लेकर लालू प्रसाद के चिर प्रतिद्वंद्वी एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सराहना की थी। इसके बाद लालू प्रसाद ने शुक्रवार को उन पर और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 11, 2022 18:46 IST
Lalu Prasad Yadav - India TV Hindi
Image Source : PTI Lalu Prasad Yadav

पटना: वंशवादी राजनीति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई हालिया आलोचना के बाद राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने शुक्रवार को उन पर और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री से प्रधानमंत्री मोदी की उस टिप्पणी के बारे में पूछा गया था, जिसमें उन्होंने इस हफ्ते के शुरू में वंशवादी राजनीति की आलोचना की थी। प्रधानमंत्री ने परिवार के किसी सदस्य को राजनीति में नहीं लाने को लेकर लालू प्रसाद के चिर प्रतिद्वंद्वी एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सराहना की थी।

लालू प्रसाद ने कहा, "अगर नीतीश कुमार और पीएम मोदी के बच्चे नहीं हैं तो मैं क्या कर सकता हूं? राजद नेता ने कहा, ‘‘मोदी के बच्चे नहीं हैं। नीतीश का एक बेटा है जो राजनीति करने का इच्छुक नहीं है। बस, यही प्रार्थना की जा सकती है कि उन्हें संतान प्राप्त हो, जो उनकी राजनीतिक विरासत को आगे ले जा सके। ’’ लालू प्रसाद के साथ उनके छोटे बेटे और राजनीतिक उत्तराधिकारी तेजस्वी यादव भी थे, जो 2015 में राज्य में महागठबंधन की सरकार के तहत उपमुख्यमंत्री थे। हालांकि, महागठबंधन की तत्कालीन सरकार का नेतृत्व भी जनता दल (यूनाइटेड) नेता नीतीश ही कर रहे थे।

तेजस्वी ने प्रधानमंत्री पर तंज करते हुए उन्हें बिहार के मुख्यमंत्री के साथ उनकी जगजाहिर तकरार की याद दिलाई, जो 2017 में राज्य में भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सत्ता में लौटने तक जारी रही। तेजस्वी (33) ने याद दिलाया, ‘‘नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार अक्सर एक दूसरे का नाम लिया करते थे। उनमें से एक कहते थे कि भाजपा का मतलब ‘बड़का (बड़ा) झूठा पार्टी’ है। वहीं, उनमें से दूसरे कहते थे कि जद(यू) का मतलब ‘जनता का दमन’ है। ’’

तेजस्वी की मां राबड़ी देवी ने मुख्यमंत्री के तौर पर लालू प्रसाद की जगह ली थी और वह 2005 के विधानसभा चुनाव में जद(यू)-भाजपा गठजोड़ से शिकस्त मिलने तक इस पद पर काबिज रही थीं। गौरतलब है कि तेजस्वी अब राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं, उनके बड़े भाई तेज प्रताप यादव दूसरी बार राजद विधायक निर्वाचित हुए हैं और उनकी बड़ी बहन मीसा भारती राज्यसभा की सदस्य हैं।

(इनपुट- एजेंसी)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement