Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

'पाताल लोक' की कहानी हो गई सच! दिल्ली पुलिस का कॉन्स्टेबल UPSC क्रैक कर बना ACP

आम तौर पर फिल्मों में दिखाई जाने वाली बातों का सच्चाई से कम ही वास्ता होता है, लेकिन कई बार फिल्मों में दिखाई गई बातें सच भी हो जाती हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 26, 2021 19:02 IST
'पाताल लोक' की कहानी हो गई सच! दिल्ली पुलिस का कॉन्स्टेबल UPSC क्रैक कर बना ACP- India TV Hindi
'पाताल लोक' की कहानी हो गई सच! दिल्ली पुलिस का कॉन्स्टेबल UPSC क्रैक कर बना ACP

नई दिल्ली: आम तौर पर फिल्मों में दिखाई जाने वाली बातों का सच्चाई से कम ही वास्ता होता है, लेकिन कई बार फिल्मों में दिखाई गई बातें सच भी हो जाती हैं। इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ है, दिल्ली पुलिस से प्रभावित Amazon की वेब सीरीज में जिस तरह से एक छोटे रैंक वाला पुलिसकर्मी सिविल सेवा परीक्षा पास करके IPS बनता है, उसी तरह दिल्ली पुलिस में 11 साल पहले हेड कॉन्स्टेबल के तौर पर भर्ती होने वाले फिरोज आलम सिविल सेवा परीक्षा पास कर IPS बने और अब दिल्ली पुलिस में ही ACP के तौर पर नियुक्त हुए हैं।

दिल्ली पुलिस में DCP के पद पर तैनात IPS हरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि फिरोज आलम दिल्ली पुलिस में ACP के तौर पर नियुक्त होने जा रहे हैं और उनका प्रशिक्षण शुरू हो चुका है। फिरोज आलम ने पिछले साल IAS का एग्जाम पास किया था और उस समय वे दिल्ली पुलिस पीसीआर यूनिट में तैनात थे। सिविल सेवा परीक्षा में उनको 645वां रैंक मिली थी। 

फोरोज ने जब सिविल सेवा परीक्षा पास की थी तो उन्होंने बताया था कि वे अपने अधिकारियों की कार्यशैली को देखकर इतना प्रभावित हुए कि उनके जैसा बनने का मन बना लिया और पुलिस की नौकरी के साथ UPSC की तैयारी भी शुरू कर दी। उन्होंने बताया था कि परीक्षा के लिए उन्हें दिल्ली पुलिस में अपने साथ काम करने वाले सहकर्मियों का काफी सहयोग मिला था।

फिरोज ने करीब 10 साल पहले दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल के तौर पर भर्ती होकर पुलिस में अपना करियर शुरू किया था, उस समय उन्होंने सिर्फ 12वीं तक की पढ़ाई की थी लेकिन बाद में पुलिस में रहते उन्होंने पत्राचार माध्यम के जरिए ग्रेजुएशन तथा पोस्ट ग्रेजुएशन किया। 

ग्रेजुएशन के बाद उन्होने UPSC परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी लेकिन शुरुआती 2 अटेंप्ट में उनका प्री भी क्वॉलिफाई नहीं हुआ था, लेकिन इसके बाद उन्होंने लगातार 4 बार मेन परीक्षा में भाग लिया और अंत में परीक्षा पास भी की।

Amazon की वेबसीरीज में भी मुख्य किरदार इंस्पेक्टर हाथी राम चौधरी का एक सहयोगी पुलिस कर्मी इमरान अंसारी होता है जो पुलिस की नौकरी के साथ-साथ UPSC परीक्षा की भी तैयारी करता है और अंत में IPS बनता है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement