Friday, May 03, 2024
Advertisement

विधानसभा चुनाव से पहले यूपी 2 से 3 हिस्सों में बंटेगा, पूर्वांचल अलग राज्य बनेगा, जानिए सच्चाई

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश को 2 से 3 हिस्सों में बांटने को लेकर सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश को 2-3 हिस्सों में विभाजित करने और पूर्वांचल को अलग राज्य बनाने पर विचार कर रही है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 12, 2021 23:30 IST
विधानसभा चुनाव से पहले यूपी 2 से 3 हिस्सों में बंटेगा, पूर्वांचल अलग राज्य बनेगा, जानिए सच्चाई- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA विधानसभा चुनाव से पहले यूपी 2 से 3 हिस्सों में बंटेगा, पूर्वांचल अलग राज्य बनेगा, जानिए सच्चाई

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश को 2 से 3 हिस्सों में बांटने को लेकर सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश को 2-3 हिस्सों में विभाजित करने और पूर्वांचल को अलग राज्य बनाने पर विचार कर रही है। बता दें कि, 2022 में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। उत्तर प्रदेश जनसंख्या के हिसाब से देश का सबसे बड़ा राज्य है। उत्तर प्रदेश को साल 2000 में दो भागों में विभाजित किया गया था, जिसके बाद 9 नवंबर 2000 को उत्तराखंड (पूर्व में उत्तरांचल) एक अलग राज्य बनाया गया था। 

गौरतलब है कि, सोशल मीडिया पर वायरल उत्तर प्रदेश के विभाजन की खबर को उस बात और बल मिल गया क्योंकि बीतें दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दिल्ली दौरे पर थे और उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद,  पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत कई नेताओं से मुलाकात की थी।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबर में दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश को दो या तीन हिस्सों में बांटने पर विचार, पूर्वांचल को एक अलग राज्य बनाने पर मंथन किया जा रहा है, विधानसभा चुनाव से पहले विभाजन पर मंथन, आज हुई मोदी और योगी मीटिंग में इस मुद्दे पर सिद्धांतत: सहमति बनने की चर्चा, कुछ देर बाद योगी की राष्ट्रपति के साथ होने वाली मीटिंग भी देखी जा रही। इसी संदर्भ में एके शर्मा की यूपी में तैनाती भी जोड़कर देखी जा रही। जानकार सूत्रों ने बताया कि अगर पूर्वांचल बना तो योगी का घर गोरखपुर भी नए राज्य में आएगा और साथ ही अयोध्या, काशी और मथुरा भी अलग-अलग राज्यों में आ जाएंगे।

प्रस्ताव पास कराने में नहीं होगी दिक्कत!

वायरल मैसेज में आगे कहा गया है कि इससे पहले तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने नवंबर 2011 में प्रपोजल तैयार किया था और यूपी को चार हिस्सों में बांटने का प्रस्ताव भेजा था, तब यूपी को चार राज्यों पूर्वांचल, बुंदेलखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश आदि में बांटे जाने का प्रस्ताव था, लेकिन सपा सरकार बनने के बाद यह प्रस्ताव ठंडे बस्ते में चला गया। अब एक बार फिर केंद्र सरकार गंभीरता से इस मामले में विचार कर रही है। यूपी विधानसभा में सीएम योगी के पास पूर्ण बहुमत है, जबकि लोकसभा और राज्यसभा में एनडीए के पास बहुमत है, ऐसे में प्रस्ताव को पास करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई

सोशल मीडिया में यूपी के विभाजन की वायरल इस खबर को लेकर केंद्र सरकार की सूचना एजेंसी पीआईबी (प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो) ने इसकी पड़ताल की। पीआईबी ने ट्वीट कर बताया कि 'एक खबर में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश को 2-3 हिस्सों में विभाजित करने और पूर्वांचल को अलग राज्य बनाने पर विचार कर रही है। PIBFactCheck: यह दावा फ़र्ज़ी है। केंद्र सरकार, उत्तर प्रदेश के अलग हिस्से करने से संबंधित कोई विचार नहीं कर रही है।

'

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement