Friday, April 26, 2024
Advertisement

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले फॉलो करें ये टिप्स, खिल उठेगा चेहरा

यदि आप त्वचा से जुड़ी तमाम परेशानियों को हमेशा के लिए दूर करना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले जरूर करें ये काम।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 28, 2022 19:00 IST
Glowing skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Glowing Skin 

Highlights

  • रात को सोने से पहले अपने चेहरे को साफ पानी से धोना न भूलें।
  • सोने से पहले फेस पर हर्बल मास्क जरूर अप्लाई करें।

आजकल बिजी लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग खुद पर ज्यादा समय नहीं दे पाते हैं। ऐसे लोगों की न सिर्फ उनकी डाइट बल्कि स्किन केयर रूटीन पर भी काफी असर पड़ता है। इसके अलावे काम और तनाव की वजह से भी इसका सीधा असर उनकी स्किन पर पड़ता है जिससे चेहरे पर झुर्रियां, डार्क सर्कल जैसी परेशानियां देखने को मिलने लगती है, जोकि देखने में काफी खराब लगता है। ऐसे में यदि आप त्वचा से जुड़ी तमाम परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले जरूर करें ये काम। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। 

Homemade Face Scrub: ड्राई स्किन के लिए बेस्ट है घर पर बना ये फेस स्क्रब, पाएं खूबसूरत चेहरा

सोने से पहले जरूर धोएं पानी से चेहरा

अक्सर लोग दिनभर के कामकाज और थकान की वजह से बिस्तर पर लेटते ही सो जाते हैं। लेकिन, आपको बता दें कि ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपके चेहरे पर पड़ी दिन भर की धूल-मिट्टी पोर्स में जम जाती है। इसलिए इससे बचने के लिए हमेशा रात को सोने से पहले अपने चेहरे को साफ पानी से धोना न भूलें। 

हर्बल फेस मास्क लगाएं

रोजाना रात को सोने से पहले अगर आप अपने चेहरे पर हर्बल फेस मास्क लगाते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। इसलिए कोशिश करें की सोने से आधे घंटे पहले फेस पर हर्बल मास्क जरूर अप्लाई करें। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी, एलोवेरा, खीरे या चंदन का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बेजान चेहरे को जवां बनाने के लिए ऐसे करें मेथी का इस्तेमाल, पाएं गुलाबी चेहरा

स्किन को मॉश्चराइज करना न भूलें

अगर आपकी स्किन रूखी हो गई है तो सोने से पहले रोजाना चेहरे के साथ पूरे शरीर पर क्रीम, लोशन या नारियल तेल का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा में नमी बरकरार रहेगी। 

हेयर मसाज करना जरूरी

त्वचा के साथ-साथ बालों का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में सोने से पहले आप थोड़ी देर अपने सर की मालिश कर सकते हैं। इससे न केवल पूरे दिन की थकान मिट जाएगी बल्कि सर का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। इसके अलावे इससे आपको नींद भी काफी अच्छी आएगी जिससे स्किन में ग्लो बना रहेगा।

Declaimer: अगर आपको किसी भी तरह की स्किन एलर्जी है या फिर स्किन सेंसिटिव है तो इस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।

चेहरे पर इस तरह इस्तेमाल करें दही का ये फेस पैक, निखर जाएगी त्वचा

 

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement