1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. Blood pressure को करना है कंट्रोल तो 2 काली मिर्च के दाने को दूध के साथ इस तरह करें सेवन

Blood pressure को करना है कंट्रोल तो 2 काली मिर्च के दाने को दूध के साथ इस तरह करें सेवन

जैसे ही बारिश का मौसम आता है, सर्दी-जुकाम फ्लू का डर बना रहता है। इससे बचने के लिए आप जीरा, काली मिर्च का सेवन कर सकते है। इसमें एंटीसेप्टिक विटामिन-मिनरल्स से भरे गुण सर्दी-जुकाम से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 31, 2018 15:04 IST
black pepper- India TV Hindi
black pepper

हेल्थ डेस्क: जैसे ही बारिश का मौसम आता है, सर्दी-जुकाम फ्लू का डर बना रहता है। इससे बचने के लिए आप जीरा, काली मिर्च का सेवन कर सकते है। इसमें एंटीसेप्टिक विटामिन-मिनरल्स से भरे गुण सर्दी-जुकाम से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते है।

ये गर्म होते है इसलिए कफ को पूरी तरह से सूखा देते है। काली मिर्च जीरा का सेवन करने से राहत मिलती है। यह आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। सर्दी-जुकाम से बचने के लिए एक चुटकी जीरा पाउडर एक चुटकी काली मिर्च ले। एक पैन में दूध को गर्म कर ले।

ग्लास में जीरा कालीमिर्च का पाउडर डालें, इसके बाद गर्म दूध डालें। अब दूध को चम्मच से अच्छी तरह मिला ले। रात को सोने से पहले इसे पिए. इसके सेवन से खांसी में भी आराम मिलता है। रोज इसके सेवन से ब्लडप्रेशर कंट्रोल रखने में फायदा मिलता है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम आयरन भरपूर मात्रा में होते है, जो फैट को अवशोषित करने से बचाते है।

इसके साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। यह रेड ब्लड सेल्स को हेल्दी बनाने में मदद करते है। बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को सही करके मसल्स को आराम देते है। पाचन शक्ति भी इससे मजबूत रहती है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X