Sunday, May 05, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश में सिर्फ रविवार को रहेगी पूर्णबंदी, राज्य सरकार ने लिया फैसला

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए जारी प्रयासों के बीच राज्य सरकार ने सप्ताह में दो दिन की जा रही पूर्णबंदी को अब सिर्फ एक दिन तक सीमित कर दिया है।

IANS Written by: IANS
Published on: August 06, 2020 22:23 IST
lockdown on sunday in madhya pradesh । मध्य प्रदेश में सिर्फ रविवार को रहेगी पूर्णबंदी, राज्य सरकार - India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए जारी प्रयासों के बीच राज्य सरकार ने सप्ताह में दो दिन की जा रही पूर्णबंदी को अब सिर्फ एक दिन तक सीमित कर दिया है। अब राज्य में सिर्फ रविवार को ही पूर्णबंदी रहेगी। वहीं रात 10 बजे से पांच बजे तक रात का कर्फ्यू जारी रहेगा। इसके साथ होम क्वारंटाइन और होम आइसोलेशन पर विचार-विमर्श तेज हो गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की।

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि कोरोना के एक्टिव प्रकरणों में देश में तुलनात्मक रूप से मध्यप्रदेश 16वें स्थान पर आ गया है। प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 8716 है। प्रारंभ में मध्यप्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही थी, परंतु पिछले कुछ दिनों में पूरे देश के साथ ही मध्यप्रदेश में भी एक्टिव मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी।

चौहान ने आगे बताया, "अब नए पॉजीटिव मरीजों की तुलना में ठीक होकर घर जा रहे मरीजों की संख्या बढ़ी है तथा प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या में कमी आना प्रारंभ हो गया है, जो कि अच्छे संकेत हैं। आज प्रदेश में 838 कोरोना के मरीज स्वस्थ होकर घर गए तथा 830 नए मरीज पाए गए। हमारी रिकवरी रेट 73.6 प्रतिशत हो गई है।"

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि बिना लक्षण वाले मरीजों को 'होम आइसोलेशन' तथा संदिग्ध मरीजों को 'होम क्वारंटाइन' किए जाने के लिए विस्तृत गाइड लाइन स्वास्थ्य विभाग जारी करे, जिससे ऐसे व्यक्ति जिनके घर पर पर्याप्त स्थान है तथा जो स्वेच्छा से 'होम आइसोलेशन' या 'होम क्वारंटाइन' होना चाहते हैं, उनकी मदद की जा सके। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अब लॉकडाउन केवल सप्ताह में एक दिन रविवार को रहेगा तथा कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा। जिलों की विशेष परिस्थितियां होने पर राज्य स्तर से अनुमति लेकर ही लॉकडाउन के संबंध में कोई अन्य कार्रवाई की जा सकेगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने अधिकारियों केा निर्देश दिए कि सभी कोविड अस्पतालों में सवरेत्तम इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित कर मृत्युदर को न्यूनतम किए जाने के प्रयास करें। अभी प्रदेश की कोरोना मृत्युदर 4.32 प्रतिशत है। कोरोना की मृत्युदर किस प्रकार कम की जाए, इसके लिए अशासकीय विषय विशेषज्ञों से भी राय ली जाए। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि प्रदेश के चार जिलों इंदौर, भोपाल, ग्वालियर एवं जबलपुर में कोरोना के सर्वाधिक मरीज हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement