Saturday, April 27, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में MVA को नहीं, कांग्रेस को देंगे समर्थन? प्रकाश आंबेडकर ने मल्लिकार्जुन खरगे को लिखी चिट्ठी

वंचित बहुजन आघाड़ी के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर ने महाराष्ट्र में कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान किया है। उन्होंने इसे लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे चिट्ठी लिखी है।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Malaika Imam Updated on: March 19, 2024 14:58 IST
प्रकाश आंबेडकर - India TV Hindi
Image Source : PTI प्रकाश आंबेडकर

महाराष्ट्र में महा विकास आघाड़ी (MVA) में सीट बंटवारे को लेकर पेंच अभी भी उलझा है। अब वंचित बहुजन आघाड़ी (VBA) के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को कहा कि वो कांग्रेस को महाराष्ट्र में सात सीटों पर समर्थन देंगे। कांग्रेस अध्यक्ष को लिखी चिट्ठी में उन्होंने महा विकास अघाड़ी की मीटिंग में शरद पवार और उद्धव ठाकरे की पार्टी के रवैये को लेकर नाखुशी जाहिर की।

"चर्चा के लिए आमंत्रित नहीं किया गया"

चिट्ठी में आंबेडकर ने वीबीए और कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर अपनी रुचि जाहिर की। पत्र में आंबेडकर ने कहा कि वीबीए को कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के बीच चर्चा के लिए आमंत्रित नहीं किया गया। आंबेडकर का कहना है कि वीबीए का प्राथमिक लक्ष्य बीजेपी-आरएसएस गठबंधन सरकार को हराना है।

प्रकाश आंबेडकर ने पत्र में क्या लिखा?

आंबेडकर ने पत्र में लिखा है, "17 मार्च को मुंबई में 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के समापन समारोह में आपसे और राहुल गांधी से मिलकर खुशी हुई। हम व्यापक बातचीत में शामिल नहीं हो सके और इसलिए मैं आज आपको लिख रहा हूं। चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा हो चुकी है और महा विकास अघाड़ी किसी भी चर्चा या बैठक के लिए वंचित बहुजन आघाड़ी को आमंत्रित किए बिना लगातार बैठकें कर रही हैं।"

वीबीए प्रतिनिधियों की बात सुनने से इनकार 

उन्होंने आगे कहा, "शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) ने कई एमवीए बैठकों में वीबीए के प्रतिनिधियों की बात सुनने से इनकार कर दिया है। एमवीए में वीबीए के प्रति उनके भेदभावपूर्ण रवैये के कारण हमने इन दोनों पार्टियों पर विश्वास खो दिया है। वंचित बहुजन आघाड़ी का मुख्य एजेंडा विभाजनकारी, अलोकतांत्रिक बीजेपी-आरएसएस सरकार को सत्ता से बाहर करना है। इस विचार के साथ, मैंने महाराष्ट्र की 7 सीटों पर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को वीबीए का पूर्ण समर्थन देने का निर्णय लिया है।"

आंबेडकर ने आग्रह करते हुए कहा, "मैं आपसे एमवीए में कांग्रेस को आवंटित कोटा से 7 निर्वाचन क्षेत्रों के नाम सूचीबद्ध करने का अनुरोध करता हूं। हमारी पार्टी आपकी पसंद की इन 7 सीटों पर आपकी पार्टी के उम्मीदवारों को अपना पूरा जमीनी और रणनीतिक समर्थन देगी।"

ये भी पढ़ें- 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement