Friday, May 03, 2024
Advertisement

दीया कुमारी ने पेश किया राजस्थान का अंतरिम बजट, जनता के लिए खोला खजाना

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने गुरुवार को विधानसभा में अंतरिम बजट पेश किया है। दीया कुमारी ने ऐलान किया कि जिन इलाकों में अस्पताल, स्कूल नहीं हैं या उन्हें कर्मोंनत करने की आवश्यकता है, इन इलाकों के लिए 1000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

Reported By : Manish Bhattacharya Edited By : Swayam Prakash Updated on: February 08, 2024 12:35 IST
diya kumari- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB अंतरिम बजट पेश करती हुईं राजस्थान की डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दीया कुमारी

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने गुरुवार को विधानसभा में अंतरिम बजट पेश किया है। वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट जुलाई में पेश किया जाएगा। दीया कुमारी ने ऐलान किया कि जिन इलाकों में अस्पताल, स्कूल नहीं  हैं या उन्हें कर्मोंनत करने की आवश्यकता है, इन इलाकों के लिए 1000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। वहीं सड़कों के विकास के लिए 1500 करोड़ का प्रावधान किया है। इतना ही नहीं दीया कुमारी ने बताया कि 1,39,000 करोड़ से अधिक बिजली कंपनियों का अभी बकाया है।

450 रुपए में मिलने लगा सिलेंडर

दिया कुमारी बजट पेश करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री मोदी की दी हुई गारंटीयों पर हमने काम करना शुरू कर दिया है। 450 रुपए में महिलाओं को गैस सिलेंडर देने की शुरुआत की गई है और 70 लाख से अधिक परिवारों को राहत दी गई है। साथ ही अस्पतालों, स्कूलों को क्रमोन्नत करने के लिए 1000 करोड़ रुपए की घोषणा की है। सड़कों के विकास के लिए 1500 करोड़ रुपए की भी घोषणा की है। वित्त मंत्री ने कहा कि 5 परिवारों के घरों पर सोलर यूनिट लगाने के लिए सरकार काम करेगी। इसके साथ ही जोधपुर में 500 इलेक्ट्रिक बसों की भी घोषण की है।

प्रदेश में 70 हज़ार पदो पर होगी भर्ती

बजट पेश करते हुए दीया कुमारी ने ऐलान किया कि प्रदेश में 70 हज़ार पदो पर भर्ती की जाएगी। किसान क्रेडिट कार्ड की तरह गोपाल क्रेडिट कार्ड की भी घोषणा की गई है। पहले चरण में 5 लाख गोपालकों को इससे जोड़ा जाएगा। साथ ही मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का नाम बदलने का भी ऐलान किया है। दीया कुमारी ने कहा, "चिरंजीवी योजना का नाम अब मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना किया गया है। जिसमें इस योजना में कैंसर का डे केयर इलाज भी शामिल होगा।

लाडो प्रोत्साहन योजना शुरू होगी

इस बजट में ऐलान किया गया है कि राजस्थान में लाडो प्रोत्साहन योजना शुरू होगी। लखपति दीदी योजना के तहत 5 लाख परिवारों की महिलाओं की आय को एक लाख से ज्यादा बढ़ाया जाएगा। लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत गरीब परिवार में बेटी पैदा होने पर 1 लाख रुपए सेविंग बॉन्ड मिलेगा। इतना ही नहीं पीएम मातृ वंदन योजना के तहत महिलाओं को पहले प्रसव पर 5000 से बढ़ाकर 6000 रुपए किया जाएगा। इस पर 90 करोड़ खर्च होंगे। हर ब्लॉक स्तर पर एक आंगनबाड़ी को आदर्श बनाया जाएगा। इस पर 20 करोड़ खर्च होंगे।

शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए 1,000 करोड़ आवंटित

बता दें कि संविधान के अनुच्छेद 116 के तहत बजट स्वीकृत होने तक सीमित अवधि के लिए आवश्यक सरकारी व्यय को पूरा करने के लिए अंतरिम बजट पेश किया जाता है। यह कुल अनुमान के छठे हिस्से के बराबर राशि पर कुछ महीनों के लिए प्रदान किया जाता है। राजस्थान की वित्त मंत्री ने अंतरिम बजट में विधानसभा क्षेत्रों में स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों की स्थापना, उन्नयन के लिए 1,000 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव किया है। 

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement