Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार के दिन मसूर की दाल से करें ये उपाय, हनुमान जी की बरसेगी कृपा, धन-धान्य से भर जाएगी झोली

मंगलवार के दिन विशेष रूप से हनुमान जी की आराधना करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस दिन कुछ उपायों को करने से जीवन के समस्त दुःखों का भी नाश होता है और जीवन में अपार धन-दौलत की प्राप्ति होती है। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं मंगलवार के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: January 29, 2024 19:28 IST
Mangalwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangalwar Ke Upay

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार के दिन हनुमान जी की उपासना की जाती है। बजरंगबली का आशीर्वाद पाने के लिए मंगलवार के दिन उनके निमित्त कई उपाय भी किए जाते हैं। इसी के साथ इस दिन मंगल देव को भी प्रसन्न करने के लिए लोग कुछ ज्योतिष उपाय भी करते हैं। मंगल ग्रह का शुभ फल व्यक्ति के जीवन को हर प्रकार का भौतिक सुख-सुविधा प्रदान करता है। आइए जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से मंगलवार के दिन किए जाने वाले फलदायक उपायों के बारे में जिसे करने से जीवन में हर प्रकार की संपन्नता बनी रहती है और विभिन्न प्रकार के कष्टों का दमन होता है।

मंगलवार के दिन किए जाने वाले उपाय

  • अगर आपके लवमेट के साथ रिश्ते में किसी प्रकार की अनबन चल रही है तो मंगलवार के दिन एक केले का पत्ता लेकर, उस पर केसरिया सिंदूर में चमेली का तेल मिलाकर त्रिकोण बनाएं। अब उस त्रिकोण के बीच में एक चमेली के तेल की शीशी और एक डिब्बी में या कागज की पुड़िया में 50 ग्राम सिंदूर रख दें और ये मंत्र पढ़ें। मंत्र है- ‘अवंती समुत्थं सुमेषानस्थ धरानन्दनं रक्त वस्त्रं समीड़े’ इस मंत्र को पढ़ने के बाद चमेली का तेल और सिंदूर हनुमान जी को चढ़ा दें, जबकि केले का पत्ता नदी में विसर्जित कर दें। मंगलवार के दिन ये उपाय करने से लवमेट के साथ चल रही अनबन जल्द ही दूर होगी।
  • अगर आप अपने मन और मस्तिष्क को तंदरुस्त बनाए रखना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ-सुथरे कपड़े पहनने चाहिए और भगवान गणेश की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। उसके बाद श्री गणेश के मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है-‘गं गणपतये नमः। मंगलवार के दिन इस मंत्र का जाप करने से आपका मन और मस्तिष्क दोनों स्वस्थ रहेंगे।
  • अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करने के लिए आपने बैंक से कोई कर्ज ले रखा है और आप चाहते हैं कि जल्द से जल्द आपका बिजनेस सही से चलने लगे, ताकि आप समय रहते बैंक का कर्ज उतार सकें, तो इसके लिए आज आप एक थाली या केले का पत्ता लीजिए और उस थाली या केले के पत्ते पर हल्दी से एक त्रिकोण का निशान बनाएं। अब उस त्रिकोण के निशान के आगे घी का एक दीपक जलाएं और उसके बीच में 900 ग्राम मसूर की दाल और सात खड़ी, यानि साबुत लाल मिर्च रखें। इसके बाद इस मंत्र को पढ़ें। मंत्र है- ‘अग्ने सखस्य बोधि नः’। इस मंत्र का एक हजार आठ बार जप करें, लेकिन अगर आप इतना जप करने में समर्थ न हो तो केवल 108 बार ही जप कर लें और मंत्र जप के बाद उपयोग की गई सारी सामग्री को नदी में प्रवाहित कर दें। मंगलवार के दिन ऐसा करने से आपका बिजनेस सही से चलने लगेगा और आप जल्द ही अपने बैंक का कर्ज उतार पाएंगे।
  • अगर आपकी संतान शादी लायक हो चुकी है और आप उसके लिए एक अच्छा रिश्ता ढूंढ रहे हैं तो अपनी संतान के लायक एक अच्छा वर या अच्छा वधू पाने के लिए आज आपको श्री गणेश के हरिद्रा मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ हुं गं ग्लौं हरिद्रा गणपतये वरवरद सर्वजन ह्रदयं स्तम्भय स्तम्भय स्वाहा। मंगलवार के दिन इस मंत्र का जाप करने से आपको जल्द ही अपनी संतान के लायक एक अच्छा वर या वधू मिलेंगे।
  • अगर पारिवारिक कलह की वजह से आपकी संतान और उनके जीवनसाथी के बीच के रिश्ते ठीक नहीं चल रहे हैं तो आज आपको मानसिक रूप से मंगल देव का ध्यान करना चाहिए और उनके इस मंत्र का 51 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:। मंगलवार के दिन ऐसा करने से आपकी पारिवारिक कलह दूर होगी।
  • मंगल को अपने फेवर में करके शुभ फल पाने के लिए आप एक केले का पत्ता लें और उस पर हल्दी से एक त्रिकोण का चिह्न बनाकर, उस त्रिभुज का प्वॉइंट अपनी तरफ करके रख लें। अब उस त्रिकोण के आगे नीम की 27 पत्तियां रखें और केले के पत्ते के आगे घी का एक दीपक जलाइए। साथ ही दीपक जलाने के बाद मंगल को अपने फेवर में करने के लिए इस मंत्र का 108 बार जप करिए। मंत्र है- अग्ने सख्यं वृणीमहे। इस उपाय को करने के बाद सारी सामग्री को किसी नदी या तालाब में प्रवाहित कर दें। मंगलवार के दिन ऐसा करने से आपको मंगल के शुभ फल मिलेंगे।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Kaal Sarp Dosh: क्या होता है काल सर्प दोष? रुद्राक्ष से करें इस मंत्र का जाप, मिल जाएगा छुटकारा

Vastu Money Tips: इस पेड़ की पत्तियां हैं बड़े कमाल की, घर में रखते ही बन जाएंगे मालामाल, अपनाएं ये 5 वास्तु टिप्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement