Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Shanivar Special Story: शनि देव पर हर शनिवार तेल ही क्यों चढ़ाते हैं, इसके पीछे का कारण हनुमान जी का गुस्सा है, पढ़ें पूरा किस्सा

शनिवार का दिन मुख्य रूप से शनि देव की पूजा के लिए होता है। पर इस दिन विशेष रूप से हनुमान जी की पूजा का भी विधान है। शनि देव को सरसों का तेल क्यों चढ़ाया जाता है इसके पीछे हनुमान जी का गुस्सा है। आज हम आपको शनि देव और हनुमान जी से जुड़ी एक पौराणिक कथा बताने जा रहे हैं।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: November 04, 2023 6:32 IST
Shanivar Special Story- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shanivar Special Story

Shanivar Special Story: ये तो सभी जानते हैं कि शनि देव जिस पर भी अपनी तिरछी नजर रख देतें हैं। उसकी परेशानी शुरू हो जाती है। शनि देव की बात करें तो ग्रहों में इनको न्यायाधीश कहा जाता है। यह मनुष्य के कर्मों के अनुसार उसे दंड देते हैं और इनके क्रोध से कोई नहीं बच पाता। ऐसे में हम सभी शनि देव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर उनके निमित्त सरसों का दीपक जलाते हैं और उनसे सुखी जीवन जीने की प्रार्थना करते हैं।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार जो हनुमान जी के भक्त हैं उन्हें शनि देव कभी भी परेशान या पीड़ा नहीं देते हैं। आज हम शनि देव और हनुमान जी से जुड़ी एक ऐसी पौराणिक कथा के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। जिसमें हनुमान जी और शनि देव के बीच लड़ाई हुई थी। उस लड़ाई में हनुमान जी ने शनि देव को चारो खाने चित्त कर दिया था। फिर शनि देव ने हनुमान जी से कहा कि मैं कभी भी आपके भक्तों को परेशान नहीं करूंगा।

जब हनुमान जी को आया शनि देव पर गुस्सा

हम सभी जानते हैं कि भगवान राम के परम भक्त हनुमान उनकी भक्ति में सदा लीन रहते हैं। एक बार हनुमान जी अपने आराध्य श्री राम की पूजा कर रहे थे। उसी समय वहां शनि देव आ पहुंचे और हनुमान जी की पूजा में विघ्न डालने लगे। हनुमान जी ने कहा में अपने प्रभु की उपासना कर रहा हूं। आप कृपा कर के विघ्न न डालें। हनुमान जी के मना करने पर शनि देव नहीं माने और हनुमान जी को शनि देव ने ललकार कर कहा की तुम मेरा कुछ नहीं कर सकते। जब शनि देव ने दुबारा हनुमान जी की पूजा में विघ्न डाला तो हनुमान जी को गुस्सा आ गया। हनुमान जी ने पहले अपनी पूजा को समाप्त किया फिर उन्होनें शनि देव की युद्ध चुनौती को स्वीकार कर लिया।

शनि देव ने सरसों के तेल से ठीक की अपनी चोट

हनुमान जी ने युद्ध में शनि देव को अपनी पूंछ से बांध कर जमीन पर जोर जोर से कई बार पटका। शनि देव को इस कारण शरीर में कई जगह चोट आई। घायल होने के बाद शनि देव ने हनुमान जी से माफी मांगी। इसके बाद हनुमान जी ने शनि देव को सरसों का तेल लगाने के लिए दिया और कहा ये आपकी चोट को ठीक कर देगा। शनि देव ने तुरंत हनुमान जी द्वारा दिए सरसों के तेल को लगाया और उनकी चोट ठीक हो गई।

शनि देव ने हनुमान जी से क्षमा मांगी 

इसके बाद शनि देव ने हनुमान जी को वचन दिया कि मैं आपकी ताकत से अंजान था मुझे आज आपकी दिव्य शक्तियों के बारे में पता चल गया है। मैं फिर से एक बार आपसे मांफी मांगता हूं और आज के बाद कभी भी आपके भक्तों की तरफ आंख उठा कर नहीं देखूंगा। इस कारण शनिवार के दिन शनि देव को सरसों का तेल चढ़ाया जाता है।

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Ahoi Ashtami 2023: अहोई अष्टमी के दिन इनमें से कोई भी एक काम करना है बहुत जरूरी

Diwali 2023: दिवाली पर कब और कितने दीये जलाए जाते हैं? ये हैं इनके नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement