Saturday, May 04, 2024
Advertisement

10 साल पहले आज के ही दिन सचिन तेंदुलकर वनडे क्रिकेट दोहरा शतक जड़ रचा था इतिहास

1971 में शुरू हुए वनडे क्रिकेट के 40 साल बाद सचिन ने दोहरा शतक का सूखा खत्म किया और एक कीर्तिमान अपने नाम किया। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: February 24, 2020 13:38 IST
Sachin Tendulkar- India TV Hindi
Image Source : @ICC/TWITTER Sachin Tendulkar

24 फरवरी यानि आज के दिन क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने 10 साल पहले इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट का पहला दोहरा शतक जड़ा था। सचिन ने ये कमाल साउथ अफ्रीका टीम के खिलाफ ग्वालियर के मैदान पर किया था। इस तरह 1971 में शुरू हुए वनडे क्रिकेट के 40 साल बाद सचिन ने दोहरा शतक का सूखा खत्म किया और एक कीर्तिमान अपने नाम किया। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दूसरे वनडे मैच में सचिन तेंदुलकर ग्वालियर के कैप्टन रूपसिंह स्टेडियम में सलामी बल्ल्लेबजी करने उतरे। उस दिन सचिन अलग ही रंग में दिखाई दे रहे थे और उन्होंने तेजी से 37 गेंदों में फिफ्टी जड़ डाली। इसके बाद उन्होंने अपनी गति को थोड़ा धीमा किया और 90 गेंदों में 13 चौकों की मदद से अपना शतक पूरा किया। हलांकि इसके बाद उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वो दोहरे शतक तक भी पहुँच जाएंगे। 

जैसे ही सचिन का शतक पूरा हुआ वो मैदान के चारो ओर खुलकर शॉट्स खेलने लगे और निडर बल्लेबाजी के चलते उन्हें 100 से 150 तक पहुंचने में सिर्फ 28 गेंदें लगी। इसके बाद भी सचिन की बल्लेबाजी का स्ट्राइक रेट बढ़ता चला गया और उन्होंने अगला शतक सिर्फ 57 गेंदों में पूरा कर वनडे क्रिकेट में अपना नाम सुनहरे अक्षरों से लिखवा लिया। सचिन ने 147 गेंदों में 25 चौके और 3 छक्के की मदद से दोहरा शतक जड़ डाला। 

इस तरह अपनी 200 रनों की पारी के चलते इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में जिम्बाब्वे के चार्ल्स कॉवेंट्री का सबसे ज्यादा रनों की पारी का रिकॉर्ड तोड़ा था। कॉवेंट्री ने 16 अगस्त 2009 को बुलावायो में बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 194 रन बनाए थे।

मैच की बात करें तो तेंदुलकर के दोहरे शतक की मदद से भारत ने 50 ओवर के मैच में पहले खेलते हुए 3 विकेट पर 401 रन बनाए। दिनेश कार्तिक ने 79 और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 68 रनों का योगदान दिया। भारत के विशाल स्कोर के सामने दक्षिण अफ्रीका की पारी42.5 ओवरों में 248 रनों पर सिमट गई। एबी डीविलियर्स का शतक (नाबाद 114 रन, 13 चौके, 2 छक्के) भी पानी में चला गया। भारत की तरफ से एस श्रीसंत ने 3 और आशीष नेहरा, रवींद्र जडेजा और यूसुफ पठान ने 2-2 विकेट लिए। जबकि टीम इंडिया ने ये मुकाबला 153 रनों से जीता।

बता दें कि सचिन के दोहरा शतक मारने के बाद एक समय लग रहा था कि अब कौन इस रिकॉर्ड को तोड़ेगा पाएगा मगर इसके कुछ ही दिन बाद सचिन के साथी वीरेंद्र सहवाग ने वनडे क्रिकेट 219 रनों की पारी खेल सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ा था। इसके बाद टीम इंडिया के हिटमैन कहे जाने जाने वाले रोहित शर्मा ने दोहरे शतकों की वनडे क्रिकेट में झड़ी सी लगा दी। वो इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं। जबकि अन्य देशों के बल्लेबाजों की बात करें तो भारतीयों के अलावा क्रिस गेल (वेस्टइंडीज), मार्टिन गप्टिल (न्यूजीलैंड) और फखर जमान (पाकिस्तान) भी दोहरा शतक जड़ इस ग्रुप में शामिल है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement