Friday, March 29, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे टेस्ट में साउथ अफ्रीका को रौंदा, WTC टेबल में हुआ बड़ा फेरबदल; टीम इंडिया की राह आसान

ऑस्ट्रेलिया ने मेलबर्न टेस्ट में साउथ अफ्रीका को पारी और 182 रनों से हराकर सीरीज भी अपने नाम कर ली है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: December 29, 2022 10:25 IST
ऑस्ट्रेलिया ने जीता...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ICC ऑस्ट्रेलिया ने जीता मेलबर्न टेस्ट

ऑस्ट्रेलिया ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ पारी और 182 रनों से जीत लिया है। इसी के साथ कंगारू टीम ने सीरीज में भी 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर लगातार दूसरी हार के बाद साउथ अफ्रीका को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के पॉइंट्स टेबल में बड़ा झटका लगा है। टीम अब तीसरे से चौथे स्थान पर खिसक गई है। वहीं साउथ अफ्रीका की हार से टीम इंडिया की राह फाइनल के लिए और आसान होती दिख रही हैं। हालांकि, अभी भी साउथ अफ्रीका को दो घरेलू मैच समेत तीन टेस्ट और खेलने हैं।

मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट की बात करें तो यहां चौथे दिन के दूसरे सत्र तक ही कंगारू टीम ने जीत अपने नाम कर ली। इससे पहले ब्रिसबेन टेस्ट दो दिन के अंदर ही खत्म हो गया था। यहां पहले खेलते हुए साउथ अफ्रीका की टीम 189 रनों पर ही सिमट गई थी। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने डेविड वार्नर की डबल सेंचुरी और एलेक्स कैरी के शतक की बदौलत 575 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की। दूसरी पारी में भी मेहमान टीम की खराब बल्लेबाजी देखने को मिली और वह महज 204 रनों पर सिमट कर पारी से मैच हार गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में कैमरून ग्रीन ने 5 विकेट झटके थे वहीं दूसरी पारी में नाथन लायन 3 विकेट लेकर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे।

WTC पॉइंट्स टेबल में हुआ फेरबदल

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के पॉइंट्स टेबल में साउथ अफ्रीका की इस हार के बाद बड़ा फेरबदल देखने को मिला है। ऑस्ट्रेलिया ने जहां पहले स्थान पर रहते हुए अपनी फाइनल की राह को और मजबूत कर लिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम 78.57 के विनिंग पर्सेंट के साथ टॉप पर काबिज है। वहीं भारतीय टीम 58.93 पर्सेंट के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं साउथ अफ्रीका को इस हार के बाद एक स्थान का नुकसान हुआ है और वह 50 पर्सेंट के साथ चौथे स्थान पर है। वहीं श्रीलंका 53.33 पर्सेंट के साथ तीसरे स्थान पर बनी हुई है।

टीम इंडिया की राह हुई आसान

भारतीय टीम को अभी चार टेस्ट मैच मौजूदा चैंपियनशिप में और खेलने हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के 5, साउथ अफ्रीका के 3 और श्रीलंका के 2 मैच बाकी हैं। ऑस्ट्रेलिया का लगभग फाइनल में जाना तय हो गया है। वहीं दूसरे स्थान के लिए भारत, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच लड़ाई है। भारत के बचे हुए दोनों मुकाबले अब घरेलू ही हैं। साउथ अफ्रीका को अभी आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज का खेलना है। फिर घर पर टीम को वेस्टइंडीज से दो मैच खेलने हैं। वहीं श्रीलंका को न्यूजीलैंड के खिलाफ दो घरेलू टेस्ट खेलने हैं। भारतीय टीम का पलड़ा फिलहाल भारी लग रहा है। उधर साउथ अफ्रीका की हार से टीम इंडिया की राह और ज्यादा आसान होती जा रही है।

यह भी पढ़ें:-

मुंबई इंडियंस के सबसे महंगे खिलाड़ी की उंगली में हुआ फ्रैक्चर, अब नहीं खेल पाएगा टी20 लीग

मेलबर्न में भारत-पाकिस्तान के बीच होगा टेस्ट मैच? क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कही ये बात; जानें पूरा मामला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement