Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Bhuvneshwar Kumar : भुवनेश्वर कुमार ने बताया अपनी सफलता का राज, कही ये बड़ी बात

Bhuvneshwar Kumar : इस साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप खेला जाना है। भारतीय टीम इस बार भी विश्व कप जीतने की प्रबल दावेदार है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 01, 2022 16:18 IST
Bhuvneshwar Kumar  and Team India- India TV Hindi
Image Source : PTI Bhuvneshwar Kumar and Team India

Highlights

  • वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 मैच में एक विकेट भुवनेश्वर कुमार ने लिए थे
  • पिछले कुछ समय से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं भारत के भुवनेश्वर कुमार
  • ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप 2022 के लिए टीम इंडिय के दावेदार

Bhuvneshwar Kumar : टीम इंडिया के शानदार गेंदबाजों में से एक भुवनेश्वर कुमार इस वक्त कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं। भारतीय टीम इन दिनों वेस्टइंडीज के साथ पांच टी20 मैचों की सीरीज खेल रही है, इसमें भी भुवनेश्वर कुमार खेल रहे हैं और बेहतरीन गेंदबाजी भी कर रहे हैं। भुवनेश्वर कुमार ने अपनी सफलता का श्रेय कड़ी मेहनत को दिया है। बीसीसीआई की ओर से भुवनेश्वर कुमार का एक वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें उन्होंने अपनी बात रखी और बताया कि उनकी सफलता के पीछे का कारण क्या है।  

गेंदबाजी एक्शन में बदलाव नहीं, कड़ी मेहनत की 

जब भुवनेश्वर कुमार से पूछा गया कि क्या उन्होंने पिछले कुछ महीनों में अपने गेंदबाजी एक्शन में कोई बदलाव किया है, तो उन्होंने जवाब दिया कि नहीं मेरे केवल कड़ी मेहनत की है। उन्होंने कहा कि ईमानदारी से कहूं तो मैंने अपनी गेंदबाजी एक्शन में कोई बदलाव नहीं किया। मैंने सिर्फ अधिक गेंदबाजी करने की कोशिश की, जिससे मेरा शरीर लय में आ गया। इससे मुझमें आत्मविश्वास वापस जगाया। फिटनेस एक ऐसी चीज है, जिसमें आप सुधार करते हैं, इससे आपको मदद मिलती है। पिछले वर्ष और दक्षिण अफ्रीका में तीन मैचों की वनडे सीरीज में उन्होंने कोई प्रभाव नहीं डाला, जिसे भारत 3.0 से हार गया।

बीसीसीआई ने भुवनेश्वर कुमार का वीडिया किया शेयर 
भुवनेश्वर कुमार ने बीसीसीआई की ओर से पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि बेशक जब आप टीम के साथ होते हैं, तो आप अभ्यास करते हैं, लेकिन मैंने घर पर अपनी गेंदबाजी पर भी कड़ी मेहनत की और खुद को लय में रखने का प्रयास किया। गेंदबाज ने यह भी कहा कि उन्होंने तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह में जबरदस्त क्षमता देखी। एक युवा गेंदबाज के लिए ऐसा सोचना अच्छा है। अर्शदीप ने 29 जुलाई को त्रिनिदाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टी20 मैच में 24 रन देकर दो विकेट लेने में अहम भूमिका निभाई थी। भुवी ने महसूस किया कि अर्शदीप ने आईपीएल टीम के साथ चार साल बिताए हैं, पंजाब किंग्स ने इस लंबे तेज गेंदबाज को टीम इंडिया के लिए खेलने के लिए परिपक्वता और आत्मविश्वास दिया है। उन्होंने कहा कि वह पिछले दो.तीन वर्षों से शीर्ष स्तर पर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इसलिए, वह जानते हैं कि वह खेल में या उस समय में क्या हासिल करना चाहते हैं, जो एक बड़ी बात है। सावधानीपूर्वक योजना बनाना उनकी सबसे बड़ी बात है।

स्विंग के राजकुमार कहे जाते हैं भुवनेश्वर कुमार
इस साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप खेला जाना है। भारतीय टीम इस बार भी विश्व कप जीतने की प्रबल दावेदार है। विश्व कप के लिए टीम इंडिया में भुवनेश्वर कुमार का सेलेक्शन करीब करीब पक्का है। विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया में होना है, इसलिए भुवनेश्वर कुमार की स्विंग इसमें बड़ा रोल निभा सकती है। देखना होगा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ बचे हुए मैचों में वे कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

(input ians)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement