Thursday, May 02, 2024
Advertisement

ENG vs IND : मोहम्मद शमी ने तीन साल बाद की वन डे में वापसी, बताया सफलता का राज

ENG vs IND : मोहम्मद शमी एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में 150 विकेट के आंकड़े तक सबसे जल्दी पहुंचने वाले भारतीय गेंदबाज बने।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: July 13, 2022 18:58 IST
Mohammed Shami - India TV Hindi
Image Source : PTI Mohammed Shami

Highlights

  • नवंबर 2020 में मोहम्मद शमी ने खेला था अपना आखिरी वन डे मैच
  • इंग्लैंड के खिलाफ पहले वन डे में मोहम्मद शमी ने लिए तीन विकेट
  • वन डे में 150 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हुए शमी

ENG vs IND : टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ पहला वन डे मैच दस विकेट से जीत लिया है। भारतीय टीम की ओर से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपने जीवन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। वहीं उनका पूरा साथ मोहम्मद शमी ने भी दिया। मोहम्मद शमी करीब तीन साल बाद वन डे इंटरनेशनल में वापसी कर रहे थे, ऐसे में उन्होंने लगने ही नहीं दिया कि वे इतने दिन बाद वापसी कर रहे हैं। टीम इंडिया के मैच जीतने के बाद गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे के साथ मोहम्मद शमी ने बातचीत और अपनी सफलता का राज भी बताया। इसका वीडियो बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल से भी शेयर किया है। 

लंबे समय तक टीम से बाहर रहे मोहम्मद शमी

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कहा कि वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों से लंबे समय तक बाहर रहने के बारे में नहीं सोच रहे थे। शांतचित्त के साथ अपने वापसी मैच में उतरे, क्योंकि उन्हें पता था कि सफेद गेंद कैसे बर्ताव करती है। सोमवार को इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय मुकाबला मोहम्मद शमी का पिछले लगभग दो साल में इस फॉर्मेट में पहला मैच था। वह पिछला वनडे नवंबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले थे जिसमें भारत 51 रन से हार गया था। 

इंग्लैंड के खिलाफ 31 रन देकर शमी ने लिए तीन विकेट
मंगलवार को ओवल में 31 रन देकर तीन विकेट चटकाने वाले मोहम्मद शमी ने बीसीसीआई.टीवी पर गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे के साथ बातचीत में कहा कि यह छोटा ब्रेक नहीं था, यह तीन साल का ब्रेक था। उन्होंने कहा कि इस ब्रेक को लेकर मेरे दिमाग में कुछ नहीं चल रहा था। मैं टीम के साथ काफी सहज हो गया हूं। हम एक साथ यात्रा करते हैं और लगभग एक दशक से साथ खेल रहे हैं। शमी ने कहा कि सभी को अपना काम पता है और इतना क्रिकेट खेलने के बाद अगर आपके मन में कोई सवाल उठता है तो मुझे लगता है कि यह सही नहीं है। 

मैच में जल्दी ही समझ गए पिच का मिजाज
यह मैच शमी के लिए बेहद महत्वपूर्ण रहा। वह एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में 150 विकेट के आंकड़े तक सबसे जल्दी पहुंचने वाले भारतीय गेंदबाज बने। वह ओवराल तालिका में तीसरे स्थान पर हैं। शमी ने कहा कि स्पष्ट मानसिकता के साथ उतरना बेहद महत्वपूर्ण रहा क्योंकि आपको पहले ही पता था कि आपको क्या करने की जरूरत है, आपको कहां गेंद पिच करानी है, सफेद गेंद कैसा बर्ताव करती है। सभी को मूल चीजें पता होती हैं। उन्होंने कहा कि लेकिन आपको दिल से साहस दिखाना होता है और अगर आप ऐसे हैं तो आप किसी भी समय किसी भी प्रारूप में खेल सकते हैं। 

जसप्रीत बुमराह ने मैच में लिए थे छह​ विकेट
मोहम्मद शमी के अलावा साथी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 19 रन देकर छह विकेट चटकाए। उन्होंने कहा कि जैसे ही हमने गेंदबाजी शुरू की तो गेंद रुककर आ रही थी और सीम कर रही थी। यह महत्वपूर्ण हो गया था कि हम लाइन और लेंथ पर नियंत्रण रखें। शमी ने कहा कि हमने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, इसी तरह सीरीज की शुरुआत होनी चाहिए, यह उदाहरण है। शमी ने कहा कि अगर अगले दो मैच में भी हालात ऐसे ही रहते हैं तो अधिक बदलाव करने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर विकेट सूखा या धीमा होता है तो रणनीति में बदलाव किया जा सकता है। 

(PTI Inputs)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement