Friday, April 26, 2024
Advertisement

ICC ने पोंटिंग की बात से झाड़ लिया पल्ला, इस मामले को लेकर मचा बवाल

रिकी पोंटिंग और आईसीसी के बीच एक मुद्दे को लेकर बवाल मचा हुआ है।

Reported By : PTI Edited By : India TV Sports Desk Published on: May 29, 2023 19:18 IST
Ricky Ponting- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Ricky Ponting

ऑस्ट्रेलिया को दो बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी जिताने वाले कप्तान रिकी पोंटिंग ने हाल ही में मांग की थी कि टी20 क्रिकेट के बढ़ते क्रेज को देखते हुए टेस्ट क्रिकेट में वेतन को बढ़ाया जाना चाहिए। बता दें कि खिलाड़ी टी20 फॉर्मेट में पैसे कमाने के लिए दुनियाभर में लीग क्रिकेट खेलते हैं। ऐसे में पोंटिंग ने कहा था कि इस मुद्दे पर उनकी आईसीसी के साथ भी चर्चा चल रही है। लेकिन आईसीसी ने इस चर्चा से खुदको अलग कर लिया है।

पोंटिंग के विचारों से आईसीसी अलग

आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के इन दावों से खुद को अलग कर दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि टेस्ट क्रिकेट में भुगतान की असमानता समाप्त करने के लिए खेल की सर्वोच्च संस्था में बातचीत चल रही है। पोंटिंग ने इस महीने के शुरू में WTC फाइनल से जुड़े कार्यक्रम में कहा था कि आईसीसी में यह सुनिश्चित करने के लिए उच्च स्तर पर चर्चा चल रही है कि छोटे देशों के क्रिकेटरों को पांच दिन खेलने के लिए अच्छा भुगतान किया जाए। आईसीसी के क्रिकेट जनरल मैनेजर वसीम खान ने हालांकि कहा कि क्रिकेट समिति की एक बैठक में यह मामला उठाया गया था लेकिन इस पर चर्चा नहीं हुई। 

वसीम ने मीडिया कर्मियों से कहा कि मुझे लगता है कि शायद इसे गलत तरह से पेश किया गया। आईसीसी क्रिकेट समिति में शुरू में यह मसला उठाया गया था। यह चर्चा का विषय था लेकिन निश्चित तौर पर इसे आगे नहीं बढ़ाया गया। उन्होंने कहा कि रिकी के विचार क्रिकेट समिति के कई अन्य विषयों की तरह चर्चा का विषय था लेकिन इस संबंध में सदस्यों के बीच किसी तरह की चर्चा नहीं हुई। क्रिकेट समिति के प्रमुख भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली हैं। टी20 क्रिकेट के तेजी से आगे बढ़ने के कारण राष्ट्रीय टीम की तरफ से खेलने के बजाय फ्रेंचाइजी क्रिकेट को प्राथमिकता देने वाले क्रिकेटरों की संख्या बढ़ती जा रही है विशेषकर वेस्टइंडीज के क्रिकेटर इस मामले में सबसे आगे हैं। 

फ्रेंचाइजी क्रिकेट पर क्या बोले जनरल मैनेजर?

फ्रेंचाइजी क्रिकेट से बढ़ते खतरे के बारे में पूछे जाने पर वसीम ने कहा कि दुनियाभर में बेहद प्रतिस्पर्धी घरेलू टी20 लीग हो रही हैं। यह फैंस और खिलाड़ियों को अधिक विकल्प प्रदान करता है और इससे सीमित ओवरों के हमारे विश्वकप में सुधार देखने को मिलता है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख नजम सेठी ने स्पष्ट किया है कि अगर भारतीय टीम एशिया कप के अपने मैच पाकिस्तान में नहीं खेलेगी तो उनकी टीम ही वनडे विश्वकप के लिए भारत का दौरा नहीं करेगी। आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस और अध्यक्ष ग्रेग बार्कले अभी नियमित बैठकों के लिए पाकिस्तान में हैं लेकिन इस दौरान इन दोनों पड़ोसी देशों के बीच क्रिकेट के रिश्तों को लेकर भी चर्चा करने की संभावना है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement