Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सूर्यकुमार यादव को मिलेगा ICC की ओर से साल का सबसे बड़ा अवार्ड! इन प्लेयर्स से है टक्कर

साल 2023 में टी20 इंटरनेशनल में कमाल का प्रदर्शन करने वाले भारत के सूर्यकुमार यादव को आईसीसी की ओर से एक बड़ा अवार्ड दिया जा सकता है। लेकिन उनका मुकाबला तीन और खिलाड़ियों से होगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 03, 2024 18:06 IST
SuryaKumar Yadav - India TV Hindi
Image Source : GETTY सूर्यकुमार यादव

दुनिया के विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार और इस वक्त आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को एक बड़ा अवार्ड मिल सकता है। सूर्यकुमार यादव के लिए पिछला साल यानी 2023 बहुत अच्छा गया है। उन्होंने खूब रन पीटे और अपनी टीम को मैच भी जिताए। इसके बाद उन्हें भारतीय टीम की कप्तानी का भी मौका मिला। अब आईसीसी ने सूर्यकुमार यादव को उन खिलाड़ियों में चुना है, जिन्हें साल 2023 के लिए टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड दिया जा सकता है। हालांकि सूर्या के लिए ये अवार्ड को पाना कोई आसान भी नहीं होगा, क्योंकि दुनिया के तीन और खिलाड़ियों से उनकी टक्कर होगी, जो भी जीतेगा, उसे पुरस्कार दिया जाएगा। 

सूर्य आईसीसी प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए हुए नॉमिनेट 

आईसीसी ने 2023 के टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए सूर्यकुमार यादव के अलावा जिन और खिलाड़ियों को नॉमिनेट किया है, उसमें जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा, न्यूजीलैंड के मार्क चैपमैन और युगांडा के अल्पेश रामजानी का नाम शामिल है। हालांकि अभी केवल नॉमिनेशन हुआ है, रिजल्ट बाद में घोषित किया जाएगा। सूर्यकुमार यादव साल 2023 में टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे नंबर के बल्लेबाज हैं। सबसे ज्यादा रन यूएई के मोहम्मद वसीम के नाम हैं, उन्होंने 23 मुकाबलों में 863 रन बनाए हैं। वहीं युगांडा के रोजर मुकासा ने 31 मैच खेलकर 738 रन बनाए हैं। सूर्यकुमार यादव की बात की जाए तो उन्होंने 17 पारियां खेलकर 733 रन बनाए हैं। उनका औसत 48.86 का है और वे 155.95 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर रहे थे। सूर्यकुमार यादव ने पिछले साल वनडे में भले ही कुछ कमाल न किया हो, लेकिन टी20 में वे लगातार छाए रहे। सूर्यकुमार यादव ने 51 गेंदों में 112 रनों की पारी भी खेली थी, तब उनके बल्ले से नौ छक्के और सात चौके आए थे। 

सिकंदर रजा का ऐसा रहा है प्रदर्शन 

आईसीसी ने जिन और खिलाड़ियों को नॉमिनेट किया है, उसमें अगर सिकंदर रजा की बात की जाए तो उन्होंने 11 पारियों में 51.50 की औसत से 515 रन बनाने का काम किया है। उनका स्ट्राइक रेट 150.14 का रहा है। वहीं उन्होंने 14.88 की औसत से 17 विकेट भी अपने नाम किए हैं। यहां उनका इकॉनमी 6.57 का रहा है। सिकंद रजा ने पूरे साल लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और साल भर में अपनी 11 पारियों में से नौ में कम से कम 20 रन बनाए। उन्होंने साल की पहली तीन टी20 पारियों में दो अर्द्धशतकों के साथ शुरुआत की और घर से दूर नामीबिया के खिलाफ खूब रन बनाए। 

कौन हैं अल्पेश रामजानी, जिनको किया गया है नॉमिनेट 

बात अगर युगांडा के अल्पेश रमजानी की बात करें तो उन्होंने साल 2023 में 55 विकेट अपने खाते में जोड़े हैं, जहां उनका इकॉनमी 4.77 का रहा। उन्होंने 30 मैचों में 55 विकेट लिए, जो कि पूरे साल टी20 इंटरनेशनल में किसी गेंदबाज की ओर से लिए गए सबसे ज्यादा ​हैं। उधर न्यूजीलैंड मार्क चैपमैन ने 17 पारियां में 50.54 की औसत से 556 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट 145.54 का रहा। अब देखना होगा कि इन चार नॉमिनेट किए गए ​प्लेयर्स में से कौन सा खिलाड़ी आईसीसी के इस अवार्ड को पाने में कामयाब होता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

शुभमन गिल ने छुआ नया मुकाम, वनडे के बाद टेस्ट में भी किया ये काम

Mohammed Siraj : मोहम्मद सिराज की कातिलाना बॉलिंग, रचा नया कीर्तिमान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement