Friday, April 26, 2024
Advertisement

ICC U19 WC Final में भारतीय टीम को मिली करारी हार, ऑस्ट्रेलिया ने चौथी बार ट्रॉफी पर किया कब्जा

ICC अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 79 रनों से हार का सामना करना पड़ा है। इस मैच में 254 रनों का पीछा करने उतरी टीम इंडिया सिर्फ 174 रन बनाकर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया ने चौथी बार अंडर 19 वर्ल्ड कप ट्रॉफी को अपने नाम किया है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: February 11, 2024 21:02 IST
India U19 vs Australia U19- India TV Hindi
Image Source : ICC/TWITTER भारतीय अंडर 19 टीम बनाम ऑस्ट्रेलिया अंडर 19 टीम (अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल मैच)

आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारतीय अंडर 19 टीम का छठी बार इस ट्रॉफी को जीतने के सपने को तोड़ दिया। साउथ अफ्रीका के विलोमूर पार्क में खेले गए खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई अंडर 19 टीम ने टीम इंडिया को 79 रनों से मात देने के साथ चौथी बार इस ट्रॉफी पर कब्जा किया। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 253 रन बनाए थे, इसके बाद टीम इंडिया टारगेट का पीछा करते हुए सिर्फ 174 रनों के स्कोर तक ही पहुंचने में कामयाब हो सकी। ऑस्ट्रेलियाई अंडर 19 टीम की इस जीत में गेंद से माहिल बियर्डमन और राफ मैकमिलन ने अहम भूमिका अदा की।

टारगेट के दबाब में दिखे भारतीय बल्लेबाज, 100 रनों से पहले आधी टीम लौटी पवेलियन

भारतीय अंडर 19 टीम को फाइनल मैच में जीत हासिल करने के लिए 254 रनों का टारगेट मिला था। इसके बाद सभी को अर्शिन कुलकर्णी और आदर्श सिंह की ओपनिंग जोड़ी से एक अच्छी शुरुआत की उम्मीद थी। हालांकि टीम इंडिया को 3 के स्कोर पर पहला झटका कुलकर्णी के रूप में लगा जो कैलम विल्डर ने दिया। इसके बाद आदर्श सिंह और मुशीर खान ने पारी को संभालते हुए पहले 10 ओवरों में टीम को कोई और झटका भले ही नहीं लगने दिया लेकिन स्कोर भी सिर्फ 28 रनों तक ही पहुंचाने में कामयाब हो सके। भारतीय अंडर 19 टीम को इस मैच में 40 के स्कोर पर दूसरा झटका फॉर्म में चले बल्लेबाज मुशीर खान के रूप में लगा जो फाइनल मुकाबले में सिर्फ 22 रनों की पारी खेलने के बाद पवेलियन लौट गए।

यहां से टीम इंडिया ने अचानक तेजी के साथ विकेट गंवा दिए जिसमें कप्तान उदय सहारन 8 और सचिन धस सिर्फ 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। वहीं प्रियांशु मोलिया, अरावेल्ली अवनीश भी बल्ले से कोई खास कमाल करने में कामयाब नहीं हो सके। 122 के स्कोर तक भारतीय अंडर 19 टीम ने इस मुकाबले में अपने 8 विकेट गंवा दिए थे। यहां से मुरुगन अभिषेक ने जरूर 42 रनों की तेज पारी खेली लेकिन वह टीम को जीत दिलाने में सफल नहीं हो सकी। टीम इंडिया इस मैच में 43.5 ओवरों में 174 रन बनाकर सिमट गई। ऑस्ट्रेलियाई अंडर 19 टीम के लिए गेंदबाजी में माहिल बियर्डमन और राफ मैकमिलन ने 3-3 विकेट हासिल किए।

हरजस सिंह और ओलिवर पीके की पारी से ऑस्ट्रेलिया पहुंची लड़ने लायक स्कोर तक

अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम की पारी को लेकर बात की जाए तो उसमें हरजस सिंह ने जहां 64 गेंदों में 55 रनों की शानदार पारी खेली तो वहीं कंगारू टीम के कप्तान ह्यू वेईबगन ने 48 जबकि ओलिवर पाईके ने नाबाद 46 रन बनाए। इसके दम पर ऑस्ट्रेलियाई अंडर 19 टीम फाइनल मुकाबले में 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 253 रनों के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रही। वहीं टीम इंडिया के लिए इस मुकाबले में गेंद से राज लिम्बानी ने 3 जबकि नमन तिवारी ने 2 विकेट हासिल किए जबकि सौम्य पांडे और मुशीर खान के खाते में 1-1 विकेट आया।

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर, प्रैक्टिस पर वापस लौटा चोटिल खिलाड़ी

ग्लेन मैक्सवेल ने तूफानी पारी खेलकर की रोहित शर्मा की बराबरी, सिर्फ इतनी गेंदों पर जड़ दिया शतक

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement