Friday, April 19, 2024
Advertisement

IND vs BAN: तीसरे दिन क्या होगी टीम इंडिया की रणनीति, जानिए

IND vs BAN: भारत बनाम बांग्लादेश पहले टेस्ट पर टीम इंडिया ने मजबूत पकड़ बना ली है, वहीं बांग्लादेश की टीम अब फॉलोआन बचाने की कोशिश कर रही है। टीम इंडिया अब इस मैच को जीतने से बस कुछ ही कदम दूर है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 15, 2022 18:51 IST
Kuldeep Yadav and Ashwin- India TV Hindi
Image Source : PTI Kuldeep Yadav and Ashwin

IND vs BAN 1st Test : भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। टीम इंडिया ने दूसरे दिन भी मैच को अपनी पकड़ में बनाए रखा है, वहीं बांग्लादेश की टीम अब बैकफुट पर नजर आ रही है। टीम इंडिया दो दिन से लगातार बांग्लादेश पर हावी है, भारतीय टीम चाहेगी कि तीसरे दिन ही मैच पर शिकंजा इतना कसकर बनाया जाए कि तीसरे दिन या फिर चौथे दिन ही इसे जीत लिया जाए। लेकिन तीसरे भारतीय टीम के कप्तान केएल राहुल और कोच राहुल द्रविड़ के अलावा टीम मैनेजमेंट की रणनीति क्या होगी, इसे भी समझना बहुत जरूरी है। 

Shreyas Iyer

Image Source : AP
Shreyas Iyer

 

टीम इंडिया ने बांग्लादेश को बैकफुट पर ढकेला 

भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 404 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया। आपको याद होगा कि इंडिया टीवी पर हमने आपको पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद ही बताया था कि भारतीय टीम चाहेगी कि कम से कम 400 रन जरूर बनाए जाएं, अगर ऐसा हो गया हो मैच में जीत दर्ज करना आसान हो जाएगा। हालांकि दूसरे दिन का खेल जब शुरू हुआ तो उम्मीद थी कि पहले दिन के नाबाद बल्लेबाज श्रेयस अय्यर अपना शतक पूरा करेंगे, लेकिन 86 रन पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। इससे भारतीय टीम की उम्मीदों को झटका लगा, लेकिन अच्छी बात ये रही कि चाहे रविचंद्रन अश्विन को या फिर कुलदीप यादव दोनों ने अच्छी बल्लेबाजी की और कुछ हाथ तो सिराज और उमेश यादव ने भी दिखाए, जिससे स्कोर 400 के पार पहुंच पाया। इसके बाद जब बांग्लादेश की बल्लेबाजी शुरू हुई तो गेंदबाजों ने भी कमाल का प्रदर्शन किया। मोहम्मद सिराज ने तो पारी की पहली ही गेंद पर नजमुल हसन शांतो को आउट कर दिया, ये बांग्लादेश के लिए बड़ा झटका था, इसके बाद उमेश यादव ने भी एक विकेट लिया। इसके बाद मोहम्मद सिराज और भी घातक हो गए, उन्होंने एक के बाद एक तीन विकेट निकाल दिए। लंबे समय बाद टेस्ट टीम इंडिया में वापसी कर रहे कुलदीप यादव को जैसे ही कप्तान ने मोर्चो पर लगाया, उन्होंने भी पहले ही ओवर में विकेट निकाल दिया। लगातार विकेट जाने से बांग्लादेश की हालत पतली हो गई। एक वक्त तो ऐसा लग रहा था कि कहीं बांग्लादेश की टीम आज ही ऑलआउट न हो जाए। लेकिन टीम ने दिन खत्म होने तक आठ विकेट के नुकसान पर 133 ही रन बना पाए। 

Mohammad Siraj

Image Source : AP
Mohammad Siraj

बांग्लादेश पर अब फॉलोआन का खतरा 
बांग्लादेश की टीम भारतीय टीम के स्कोर से अभी भी 271 रन पीछे है, अब यहां तक तो बांग्लादेश की टीम पहुंच नहीं पाएगी। लेकिन टीम का पहला लक्ष्य फॉलोआन को टालना होगा। फॉलोआन बचाने के लिए अभी भी बांग्लादेश को 72 रनों की दरकार है। अब पुछल्ले बल्लेबाज बल्लेबाजी कर रहे हैं, ऐसे में यहां से 72 रन बनना भी काफी मुश्किल काम है। लेकिन टीम कोशिश तो जरूर करेगी। अब टीम इंडिया की क्या रणनीति होगी, इस पर बात की जानी चाहिए। भारतीय टीम चाहेगी कि बांग्लादेश के बचे हुए दो विकेट भी पहले ही घंटे में निपटा लिए जाएं। इससे बांग्लादेश को फॉलोआन मिल जाएगा, हालांकि देखना ये दिलचस्प होगा कि क्या भारतीय टीम बांग्लादेश को फिर से बल्लेबाजी के लिए बुलाएगी या फिर खुद ही बल्लेबाजी करना ज्यादा बेहतर समझती है। हालांकि चाहिए तो ये कि बांग्लादेश को फिर से बल्लेबाजी के लिए बुलाया जाए और दूसरी पारी भी मैच के तीसरे ही दिन निपटा दी जाए। अगर पारी की जीत मिली तो बेहतर है, लेकिन अगर बांग्लादेश ने कुछ रनों का टागरेट दे भी दिया तो भी कोई दिक्कत की बात नहीं, उसे जल्द से जल्द चेज कर पहला मैच जीतकर सीरीज में लीड बनाई जाए। देखना होगा कि जिस तरह भारत ने दो दिन मैच पर पकड़ बना कर रखी है, उसी तरह तीसरे भी जारी रहती है या फिर नहीं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement