Friday, May 03, 2024
Advertisement

IPL 2024 में दिखा इन अनकैप्ड खिलाड़ियों का अब तक कमाल, एक गेंद से तो एक ने मचा रखा बल्ले से धमाल

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन में अब तक भले ही सिर्फ 17 मुकाबले खेले गए हों लेकिन उसमें इस बार भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ियों के प्रदर्शन की चर्चा सबसे ज्यादा देखने को मिली है। इसमें पहला नाम तेज गेंदबाज मयंक यादव जबकि दूसरा नाम रियान पराग का आता है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: April 05, 2024 13:20 IST
Mayank Yadav, Sameer Rizvi And Riyan Parag- India TV Hindi
Image Source : AP मयंक यादव, समीर रिजवी और रियान पराग

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन में इस बार सबसे ज्यादा चर्चा का विषय भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ियों के प्रदर्शन को लेकर देखने को मिल रही हैं। अब तक इस सीजन खेले गए सिर्फ 17 मुकाबलों के बाद युवा भारतीय प्लेयर्स के प्रदर्शन ने सभी को काफी प्रभावित किया है। इसमें उनकी टीम ने जहां उन्हें प्लेइंग 11 में मौका दिया तो कुछ को इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर खिलाया गया। इन सभी खिलाड़ियों की नजर टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने पर टिकी हुई जिसमें से कुछ लेकर अभी से माना जा रहा है कि उनका इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू भी देखने को मिल सकता है। हम आपको ऐसे 5 अनकैप्ड खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी को चौंकाने के साथ प्रभावित भी करने का काम किया है।

1 - मयंक यादव

लखनऊ सुपर जाएंट्स टीम का साल 2022 के सीजन से हिस्सा रहने वाले तेज गेंदबाज मयंक यादव अनफिट होने की वजग से नहीं खेल सके थे। इस सीजन वह मैदान पर उतरने के लिए पूरी तरह से फिट थे, जिसमें पंजाब किंग्स के खिलाफ मुकाबले में जब एलएसजी की टीम ने उन्हें इम्पैक्ट प्लेयर के तौर खिलाया तो मयंक ने ना सिर्फ अपनी गति बल्कि गेंद को सही जगह पर फेंकने की काबिलियत से सभी को प्रभावित कर दिया। पंजाब के खिलाफ अपने आईपीएल डेब्यू मैच में ही मयंक ने 3 विकेट लेने के साथ मैन ऑफ द मैच का खिताब भी जीता। वहीं इसके बाद आरसीबी के खिलाफ मैच में भी मयंक की इसी कातिलाना गेंदबाजी जलवा देखने को मिला जिसमें उन्होंने एक बार फिर से 3 विकेट हासिल किए और लगातार दूसरी बार प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीता। मयंक की गेंदों की गति इन दोनों ही मुकाबलों में 150 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक ही देखने को मिली। ऐसे में उनके इंटरनेशनल क्रिकेट जल्द डेब्यू की चर्चा लगातार देखने को मिल रही है।

2 - अंगकृष रघुवंशी

18 साल 303 दिन की उम्र में आईपीएल में डेब्यू करने के साथ अंगकृष रघुवंशी ने अपनी पहली पारी से ही एक ऐसे रिकॉर्ड को तोड़ दिया जो पहले सीजन में बनने के बाद अब तक कोई खिलाड़ी नहीं तोड़ सका था। अंगकृष आईपीएल में सबसे कम उम्र में डेब्यू मैच में अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी बने। कोलकाता नाइट राइडर्स टीम की तरफ से खेल से अंगकृष ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच में 27 गेंदों में 200 के स्ट्राइक रेट से 54 रन बनाए जिसमें 5 चौके और 3 छक्के देखने को मिले। अंगकृष की इस पारी को देखने के बाद अब सीजन के आगामी मैचों में उनके प्रदर्शन पर सभी की नजरें रहने वाली हैं।

3 - समीर रिजवी

आईपीएल 2024 प्लेयर ऑक्शन के दौरान जब चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने 20 साल के समीर रिजवी को अपनी टीम का हिस्सा बनाने के लिए 8 करोड़ 40 लाख रुपए खर्च कर दिए थे, उसी के बाद से उनको लेकर लगातार चर्चा देखने को मिल रही थी। समीर को इसके बाद गुजरात टाइटंस के खिलाफ मुकाबले में अंतिम ओवरों में बल्लेबाजी करने का मौका मिला था, जिसमें उन्होंने अपने आईपीएल करियर की पहली गेंद पर छक्का लगा दिया वह भी वर्ल्ड क्रिकेट के मौजूदा समय के सबसे कठिन गेंदबाजों में से एक माने जाने वाले लेग स्पिनर राशिद खान के खिलाफ। समीर अपनी इस पारी में भले ही 2 छक्के लगाए लेकिन उन्होंने अपनी पावर हिटिंग से सभी को जरूर प्रभावित करने का काम किया। समीर का घरेलू क्रिकेट में भी पिछले एक साल में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है।

4 - एम. सिद्धार्थ

किसी भी खिलाड़ी के लिए उसका पहला विकेट हमेशा खास होता है और यदि वह किसी दिग्गज खिलाड़ी का हो तो और भी स्पेशल बन जाता है। ऐसा ही कुछ लखनऊ सुपर जाएंट्स के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज एम. सिद्धार्थ के साथ देखने को मिला जिसमें उन्होंने अपने दूसरे आईपीएल मुकाबले में पहला विकेट विराट कोहली के रूप में हासिल किया। सिद्धार्थ को लेकर इसके बाद टीम के जस्टिन लैंगर का एक वीडियो भी सामने आया जिसमें उन्होंने बताया कि मैच पहले ही सिद्धार्थ ने उनसे वादा किया था कि वह कोहली का विकेट जरूर हासिल करेंगे। सिद्धार्थ को लेकर बात की जाए तो उनका जन्म भारत में नहीं बल्कि इंडोनेशिया के जकार्ता में हुआ था, इसके बाद काफी कम उम्र में उनके माता-पिता चेन्नई आकर बस गए थे।

सिद्धार्थ साल 2019 में खेली गई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपने प्रदर्शन के दम पर आईपीएल 2020 के सीजन में केकेआर टीम का हिस्सा बने थे, लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। इसके बाद सिद्धार्थ मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बतौर नेट गेंदबाज अपनी जिम्मेदारी निभा चुके हैं, लेकिन एलएसजी ने उन्हें इस सीजन को लेकर हुए प्लेयर ऑक्शन में 2 करोड़ 40 लाख रुपए में खरीदते हुए सभी को चौंका जरूर दिया जिसके बाद सिद्धार्थ अब अपनी स्पिन गेंदबाजी से सभी को प्रभावित भी कर रहे हैं।

5 - रियान पराग

राजस्थान रॉयल्स टीम का पिछले कई सीजन से अहम हिस्सा रहने वाले रियान पराग के प्रदर्शन को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा देखने को मिलती थी, लेकिन वह बल्ले से ऐसा कर पाने में कामयाब होते नहीं दिखे, जिसके बाद इस आईपीएल सीजन रियान ने सभी आलोचकों को जिस तरह से जवाब दिया है, उसने सभी को जरूर चौंका दिया है। अब तक इस सीजन रियान ने खेली 3 पारियों में एक भी बार अपना विकेट नहीं गंवाया है और राजस्थान टीम की जीत में अहम भूमिका भी अदा की है। रियान के इस शानदार प्रदर्शन को देखने के बाद उनके लिए भारतीय टीम में शामिल होने के दरवाजे भी खुल सकते हैं।

ये भी पढ़ें

IPL 2024: करोड़ों का खिलाड़ी गुजरात टाइटंस की कमजोर कड़ी, 4 मैच 40 रन

IPL Points Table में भयंकर बदलाव, गुजरात टाइटंस के साथ इस टीम को भी हुआ नुकसान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement