Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Smriti Mandhana Neeraj Chopra: कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए स्मृति मंधाना ने विरोधी टीमों को दी चुनौती, नीरज चोपड़ा का भी किया जिक्र

Smriti Mandhana Neeraj Chopra: बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए ग्रुप स्टेज में भारत 29 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया, 31 जुलाई को पाकिस्तान और 3 अगस्त को बारबाडोस से भिड़ेगा।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 22, 2022 20:15 IST
नीरज चोपड़ा और स्मृति...- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES नीरज चोपड़ा और स्मृति मंधाना

Highlights

  • 29 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला मैच खेलेगी टीम इंडिया
  • हरमनप्रीत कौर टीम की कप्तान और स्मृति मंधाना उपकप्तान
  • पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और बारबाडोस के साथ ग्रुप ए में भारत

Smriti Mandhana Neeraj Chopra: कॉमनवेल्थ खेलों में पहली बार शामिल किए गए महिला क्रिकेट के शुरुआती मुकाबले में भारतीय टीम के सामने पांच बार की टी20 विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया की चुनौती होगी। लेकिन महिला क्रिकेट टीम की अनुभवी सलामी बल्लेबाज और उपकप्तान स्मृति मंधाना ने इस प्रतिद्वंद्वी को मजबूत मानने से इनकार कर दिया। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में भारत राष्ट्रमंडल खेलों में अपने अभियान को 29 जुलाई को शुरू करेगा। मंधाना ने कहा कि टीम ने अपने हर प्रतिद्वंद्वी के लिए योजनाएं बनाई हैं। 

कॉमनवेल्थ खेलों के लिए इंग्लैंड के बर्मिंघम रवाना होने से पहले उन्होंने यहां ऑनलाइन मीडिया सेशन में कहा, ‘‘हमने कई टूर्नामेंटों के शुरूआती मैचों में ऑस्ट्रेलिया का सामना किया है। टी20 टूर्नामेंट में कोई भी टीम किसी भी को मात दे सकती है। मैं ऑस्ट्रेलिया को एक बड़ी टीम कह कर  उन्हें इसके बारे में अच्छा महसूस नहीं कराना चाहूंगी। निश्चित रूप से हमारे दिमाग में ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और बारबाडोस के मैच महत्वपूर्ण हैं। हम इन सभी मैचों को जीतना चाहेंगे।’’ गौरतलब है कि भारतीय टीम श्रीलंका में एकदिवसीय और टी20 सीरीज जीतकर बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों के लिए जाएगी।

नीरज चोपड़ा की उपलब्धि को भी किया याद

स्मृति ने आगे कहा, ‘‘ हमारी तैयारी वास्तव में अच्छी है और मुझे उम्मीद है कि हम पदक के साथ लौटेंगे। हमारा लक्ष्य सिर्फ शीर्ष तीन में रहना नहीं है, हम स्वर्ण जीतना चाहते है।’’ भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने की उपलब्धि से भारतीय टीम प्रभावित है। मंधाना ने कहा कि, टीम उनकी उपलब्धि से प्रेरणा लेगी। उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी ने ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों को देखा है, जब भारतीय ध्वज ऊंचा होता है और हम राष्ट्रगान सुनते हैं। हम जानते हैं कि यह किस तरह की भावना पैदा करता है। निश्चित रूप से हमने स्वर्ण जीतने का लक्ष्य बनाया है। जब नीरज ने ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता तो सचमुच मेरे रोंगटे खड़े हो गए थे। हमारे पास उस तरह की उपलब्धि हासिल करने का मौका है। बेशक यह ओलंपिक के लिए नहीं बल्कि राष्ट्रमंडल के लिए, लेकिन हम सभी वास्तव में उत्साहित हैं।’’ 

टूर्नामेंट से जुड़ी जरूरी बातें

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और बारबडोस के साथ ग्रुप ए में है जबकि इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका ग्रुप बी में है। दोनों ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी और सात अगस्त को तीनों पदक के लिए मैच खेले जाएंगे। ग्रुप स्टेज में भारत 29 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया, 31 जुलाई को पाकिस्तान और 3 अगस्त को बारबाडोस से भिड़ेगा। इसके बाद 6 अगस्त को दोनों सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे और 7 अगस्त को फाइनल व ब्रॉन्ज मेडल मैच होगा।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का स्क्वॉड

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, एस मेघना, तानिया भाटिया, दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, राधा यादव, हरलीन देओल और स्नेह राणा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement