Sunday, May 12, 2024
Advertisement

टेस्ट सीरीज के बीच इंग्लैंड की टीम ने देश छोड़ा, भारत की जीत, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबल के बाद इंग्लिश टीम ने देश छोड़ने का फैसला लिया है। इस मैच को टीम इंडिया ने अपने नाम किया। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालें।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: February 06, 2024 10:32 IST
Sports Top 10 Newsq- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले को जीत पांच मैचों की सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया है। सीरीज का तीसरा मैच अब 15 फरवरी से खेला जाना है। इसी बीच इंग्लैंड की टीम को लेकर एक बड़ा अपडेट दूसरे टेस्ट मैच के खत्म होते ही आया। उन्होंने अचानक से भारत छोड़ दूसरे देश जाने का फैसला लिया है। दूसरी ओर खेल जगत में और भी बहुत कुछ देखने को मिला है। ऐसे में आइए खेल से जुड़ी 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालें।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत ने जीता दूसरा टेस्ट मैच

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापट्टनम के डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने 106 रनों से बाजी मारकर सीरीज में धमाकेदार वापसी कर ली है। सीरीज का पहला मैच इंग्लैंड ने जीता था, लेकिन अब भारतीय टीम ने ये मैच जीतकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। विशाखापट्टनम टेस्ट का चौथा दिन काफी रोमांचक रहा। इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 332 रनों की दरकार थी और उसके हाथों में 9 विकेट बचे हुए थे। लेकिन आर अश्विन और जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी के चलते टीम इंडिया ने इस मैच को अपने नाम किया। इस पारी में भारत की ओर से आर अश्विन ने 3 विकेट और जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट लिए।

WTC Points Table में टीम इंडिया ने मारी छलांग

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला मैच हारने के बाद शानदार कमबैक किया है। हैदराबाद में भी भारतीय टीम जीत के काफी करीब थी, लेकिन इंग्लैंड ने बाजी पलट दी थी। इस बार रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने पहले दिन से जो पकड़ बनाई, वो कभी छूटने नहीं दी। यही कारण रहा कि भारत ने इस मैच को 106 रन से जीतकर न केवल सीरीज को बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया है, वहीं आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में एक बार फिर से अपनी खोई हुई कुर्सी वापस हासिल कर ली है। इस जीत से भारतीय टीम ने डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में 52.77 पीटीसी अंकों के साथ दूसरे स्थान पर आ गई है।

जैक क्रॉली के विकेट पर बेन स्टोक्स ने उठाए सवाल

जैक क्रॉली अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे। लेकिन लंच से ठीक पहले उनके आउट होने से इंग्लैंड को बड़ा झटका लगा। क्रॉली ने आउट होने से पहले 132 गेंद पर 73 रनों की एक ठोस पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 8 चौके और एक छक्का लगाया। मैच के बाद जब मीडिया से बात करने की बारी आई तो बेन स्टोक्स ने इसी फैसले पर सवाल उठा दिए। उन्होंने कहा कि जैक क्रॉले का एलबीडब्ल्यू निर्णय तकनीक ने गलत तरीके से दिया है।

ईशान किशन पर राहुल द्रविड़ का बड़ा बयान

इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में मिली जीत के बाद प्रेस के सवालों का जवाब देते हुए राहुल द्रविड़ ने ईशान किशन को लेकर एक बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा कि हर किसी के लिए वापसी का एक रास्ता है। हम किसी को भी किसी भी चीज के लिए मना नहीं करते हैं। ईशान ने ब्रेक का अनुरोध किया था और हम उन्हें ब्रेक देकर खुश हैं। जब भी वह तैयार हो तो उन्हें कुछ क्रिकेट खेलकर वापस आना होगा। आगे मर्जी उसकी है। हम उन्हें कुछ भी करने के लिए मजबूर नहीं कर रहे हैं और हम उनके संपर्क में हैं, लेकिन उन्होंने अभी तक खेलना शुरू नहीं किया है। आप जानते हैं, वह शायद तैयार नहीं है। यह उन्हें तय करना है कि खेलने के लिए उन्हें कब तैयार होना है।

विराट कोहली कब करेंगे वापसी, राहुल द्रविड़ का बड़ा बयान

कोहली इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों के लिए खुद को उपलब्ध रखेंगे। हालांकि, द्रविड़ के पास विशाखापत्तनम टेस्ट के बाद इस सवाल को लेकर ऐसा जवाब दिया, जिससे सस्पेंस और बढ़ गया। उन्होंने कहा कि "मुझे लगता है कि यह चयनकर्ताओं से पूछना सबसे अच्छा है। मुझे यकीन है कि अगले तीन टेस्ट के लिए टीम चयन से पहले जवाब देने के लिए वे सबसे अच्छे लोग हैं। मुझे यकीन है कि अगले कुछ दिनों में चयन हो जाएगा। हम उनसे जुड़ेंगे और पता लगाएंगे।" 15 फरवरी से राजकोट में शुरू होने वाले तीसरे मैच से पहले भारत को 10 दिनों का ब्रेक मिलेगा। अंतिम तीन मैचों के लिए टीम की घोषणा करने से पहले बीसीसीआई चयनकर्ता कोहली से बातचीत कर सकते हैं।

ICC ने प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए इन खिलाड़ियों को किया नॉमिनेट

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने 5 फरवरी को जनवरी 2024 के लिए ICC मेंस और वुमेंस प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किए गए खिलाड़ियों की घोषणा की है। मेंस क्रिकेट की लिस्ट में इंग्लैंड के ओली पोप, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड और वेस्टइंडीज के शमर जोसेफ का नाम शामिल है। वहीं महिलाओं की में ऑस्ट्रेलिया की इन-फॉर्म बल्लेबाज बेथ मूनी और एलिसा हीली और युवा आयरिश विकेटकीपर बल्लेबाज एमी हंटर को आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नॉमिनेट किया गया है। 

ऑस्ट्रेलिया ने टी20 सीरीज के लिए किया टीम का ऐलान

टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम को अपनी आखिरी टी20 सीरीज न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलनी है। दोनों टीमों के बीच 3 टी20 मैच खेले जाएंगे। इस सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम के स्क्वॉड का ऐलान कर दिया गया है। तेज गेंदबाज पैट कमिंस और मिच स्टार्क के साथ-साथ बल्लेबाज ट्रैविस हेड और स्टीव स्मिथ की टी20 टीम में वापसी हुई है। लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि इस सीरीज में टीम की कमान मिचेल मार्श संभालेंगे। ऐसे में पैट कमिंस बतौर खिलाड़ी इस सीरीज का हिस्सा बनेंगे।

न्यूजीलैंड दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया की टी20 टीम:

मिशेल मार्श (कप्तान), पैट कमिंस, टिम डेविड, नाथन एलिस, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, जोश इंग्लिस, ग्लेन मैक्सवेल, मैट शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, डेविड वॉर्नर, एडम जम्पा। 

गिल की इंजरी पर बड़ा अपडेट आया सामने

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। सीरीज का दूसरा मैच विशाखापट्टनम के डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच में टीम इंडिया ने 106 रनों से बाजी थी। लेकिन इस मैच के बीच टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज शुभमल गिल चोटिल हो गए हैं। ऐसे में अब उनकी चोट पर बड़ा अपडेट सामने आया है। शुभमन गिल को विशाखापत्तनम टेस्ट मैच के दूसरे दिन फील्डिंग के दौरान दाएं हाथ की तर्जनी उंगली में चोट लगी थी। इस मैच के बाद शुभमन गिल ने खुद अपनी चोट पर अपडेट दिया। गिल ने उंगली की चोट को ज्यादा तवज्जो नहीं देते हुए  कहा कि उन्होंने इसका स्कैन कराया है जिसमें चिंता की कोई बात सामने नहीं आई है और वह अगले कुछ दिनों में ठीक हो जाएंगे। 

U19 वर्ल्ड कप में भारत बनाम साउथ अफ्रीका मैच

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 का रण अपने आखिरी मुकाम पर पहुंच चुका है। भारत और साउथ अफ्रीका की टीम के बीच विलोमूर पार्क, बेनोनी में सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों में से जो भी टीम विजेता बनेगी वह फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी। टीम इंडिया के प्लेयर्स शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और पूरे टूर्नामेंट में भारतीय टीम में अच्छा प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम ने अभी तक अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में एक भी मुकाबला नहीं हारा है। 

आबुधाबी रवाना होगी इंग्लैंड की टीम

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही सीरीज में पूरा रोमांच आ रहा है। दूसरे ही मुकाबले की बात करें तो तीसरे दिन का खेल जब खत्म हुआ, तब तक दोनों टीमें मुकाबले ​में थी, यानी कोई भी मैच जीत सकता था। लेकिन आखिरी दिन बाजी मारी भारतीय टीम ने और मैच 106 रन से अपने नाम कर लिया। इस बीच मैच के बाद इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने एक बड़ा खुलासा किया, उन्होंने बताया कि चौथे दिन सुबह से ही टीम के कुछ खिलाड़ी बीमार थे, इसके बाद भी वे मैदान में उतरे। इस बीच खबर है कि तीसरे मैच से पहले पूरी टीम भारत से आबुधाबी रवाना हो जाएगी और अगला मैच शुरू होने से पहले ही भारत वापस लौटेगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement