Saturday, May 11, 2024
Advertisement

रजत पाटीदार का टेस्ट डेब्यू, भारत-इंग्लैंड दूसरा टेस्ट शुरू, यहां देखे खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच खेल रही है। दूसरी ओर अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत और नेपाल के बीच आज मैच खेला जाना है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ा खबरों पर एक साथ नजर डालें।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: February 02, 2024 10:58 IST
Sports Top 10 news - India TV Hindi
Image Source : GETTY Sports Top 10 news

Sports Top 10 News: भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। दूसरी ओर भारत की अंडर 19 टीम सुपर 6 में नेपाल के खिलाफ मैच खेलेगी। खेल जगत में और भी कई बड़ी घटनाएं हुईं है। ऐसे में आइए खेल से जुड़ा 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालें।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत बनाम इंग्लैंड दूसरा टेस्ट मैच शुरू

इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला शुरू हो चुका है। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। इस मुकाबले में टीम इंडिया दमदार प्रदर्शन करके सीरीज बराबर करना चाहेगी। सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 28 रनों से हरा दिया था। 

दूसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने किए तीन बदलाव

टेस्ट सीरीज के पहले मैच के बाद केएल राहुल और रवींद्र जडेजा इंजरी के कारण दूसरे मैच से बाहर हो गए थे। जिसके बाद यह तो पक्का था कि इस मैच में कम से कम दो बदलाव जरूर होंगे, लेकिन रोहित शर्मा ने एक मास्टर स्ट्रोक चलते हुए तीन बदलाव कर दिए हैं। रोहित ने टॉस के वक्त बताया कि केएल राहुल और रवींद्र जडेजा की जगह इस मैच में रजत पाटीदार और कुलदीप यादव खेल रहे हैं। वहीं मोहम्मद सिराज को रेस्ट दिया गया है। उनकी जगह मुकेश कुमार खेल रहे हैं।

रजत पाटीदार ने किया डेब्यू

इंग्लैंड के खिलाफ रजत पाटीदार ने अपना टेस्ट डेब्यू कर लिया है। इंग्लैंड के खिलाफ रजत पाटीदार का डेब्यू कर पाना सीरीज शुरू होने से पहले मुश्किल नजर आ रहा था, लेकिन सीरीज के पहले मुकाबले में दो खिलाड़ियों को चोटिल हो जाने के कारण उन्हें अंतत मौका मिल सका। पाटीदार ने हाल के समय में काफी शानदार प्रदर्शन भी किया है। उन्होंने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ हाल ही में दो शतक जड़े थे।

इंग्लैंड के लिए बशीर का डेब्यू

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में भारत की तरफ से एक डेब्यू हुआ, वहीं इंग्लैंड की टीम में भी एक खिलाड़ी ने डेब्यू किया है। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि शोएब बशीर है। शोएब बशीर वीजा दिक्कतों की वजह से इंग्लैंड की टीम से साथ पहले टेस्ट मैच में नहीं जुड़ सके थे।

टीम इंडिया को बड़ा झटका

इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के दौरान टीम इंडिया को दो बड़े झटके लग सकते हैं। भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को पैर की मांसपेशियों की चोट से उबरने में अधिक समय लगेगा और वह तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के साथ इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैच की टेस्ट श्रृंखला के बाकी मुकाबलों से बाहर हो सकते हैं। टीम इंडिया ने अभी तक इस सीरीज के बचे हुए तीन मुकाबलों के लिए अपने स्क्वाड का ऐलान नहीं किया है।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए आईसीसी ने खोला टिकट बैलेट

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन इस साल जून के महीने में किया जाना है। आईसीसी ने इस टूर्नामेंट के लिए शेड्यूल भी पहले ही जारी कर दिया था। आपको बता दें कि इस वर्ल्ड कप का आयोजन वेस्टइंडीज और यूएसए में किया जाना है। पहली बार क्रिकेट का कोई बड़ा टूर्नामेंट अमेरिका में खेला जाना है। ऐसे में आईसीसी इस टूर्नामेंट को अब तक का सबसे बड़ा टूर्नामेंट बनाना चाह रही होगी। इसी बीच फैंस को अब दुनिया के सबसे बड़े टी20 टूर्नामेंट को देखने का पहला मौका मिल गया है। आईसीसी ने एक सार्वजनिक बैलेट की घोषणा की है, जो फैंस को वर्ल्ड कप मैच देखने की अनुमति देगा।

U19 वर्ल्ड कप में भारत बनाम नेपाल मैच आज

भारत और नेपाल के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप सुपर 6 का मुकाबला आज खेला जाना है। नेपाल के मुकाबले टीम इंडिया इस मैच में काफी मजबूत नजर आ रही है। ऐसे में टीम इंडिया इस मैच को जीतकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी। टीम इंडिया ने इस टूर्नामेंट में अभी तक खेले गए अपने सभी मैचों में जीत हासिल की है।

शॉ की वापसी

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। वहीं दूसरी ओर भारत के कई खिलाड़ी रणजी ट्रॉफी खेल रहे हैं। इस दौरान कई युवा खिलाड़ी और सीनियर खिलाड़ी भी इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे हैं। इस दौरान एक खिलाड़ी ऐसा है जिसने लंबे इंजरी ब्रेक के बाद अपनी टीम में वापसी कर ली है। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि पृथवी शॉ हैं। पृथ्वी शॉ अपने घुटने के लिगामेंट की चोट से पूरी तरह उबर चुके हैं। वह क्रिकेट में वापसी करने के लिए तैयार हैं और मुंबई के अगले रणजी ट्रॉफी मुकाबले में भाग लेंगे। मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) ने उन्हें 2 फरवरी (शुक्रवार) से बंगाल के खिलाफ शुरू होने वाले मैच के लिए अपनी टीम में शामिल किया है।

केन विलियमसन हुए फिट

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व टेस्ट कप्तान केन विलियमसन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 4 फरवरी से शुरू होने वाली 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में अपनी वापसी की पूरी उम्मीद जताई है। विलियमसन को पाकिस्तान के खिलाफ पिछले महीने खेली गई 5 मैचों की टी20 के दूसरे मुकाबले के दौरान हैम्सट्रिंग इंजरी होने की वजह से आखिरी तीन मुकाबलों से बाहर रहना पड़ा था। वहीं अब उन्होंने खुद इस बात की पुष्टि की है कि वह अफ्रीका के खिलाफ शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज में वापसी के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, जिसका पहला मुकाबला माउंट माउंगनुई में खेला जाएगा।

पंत ने किया बड़ा खुलासा

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने कहा है कि 13 महीने पहले हुए भयावह कार हादसे के बाद उन्हें अपना दाहिना पैर गंवाने का डर था । पंत दिसंबर 2022 में दिल्ली से अपने परिवार के पास अपने शहर रूड़की जा रहे थे जब उनकी कार सड़क के बीच डिवाइडर से टकरा गई। पंत अभी अपनी इंजरी से रिकवर हो रहे हैं और आईपीएल 2024 के दौरान उनकी वापसी की पूरी उम्मीद जताई जा रही है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement