Saturday, April 27, 2024
Advertisement

डेविड वॉर्नर ने किया संन्यास का ऐलान, पूरी तरह से फिट हैं शार्दुल ठाकुर; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

David Warner: ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने वनडे फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। वहीं टेस्ट से पहले ही वह रिटायरमेंट की घोषणा कर चुके हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: January 01, 2024 10:04 IST
David Warner- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV David Warner

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच 3 जनवरी से सिडनी के मैदान पर खेला जाएगा। प्रैक्टिस करते हुए इस मैच से पहले ही शार्दुल ठाकुर चोटिल हो गए थे। लेकिन अब वह मैच से पहले पूरी तरह से ठीक हैं। वहीं पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच से पहले डेविड वॉर्नर ने अब वनडे क्रिकेट से भी संन्यास ले लिया है। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

पूरी तरह से ठीक हैं शार्दुल ठाकुर

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मुकाबला 3 जनवरी से केपटाउन में खेला जाना है। लेकिन इस अहम मैच से पहले ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर बल्लेबाजी करते हुए अपने कंधे पर चोट खा बैठे थे। जब वह बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ से थ्रोडाउन से गेंद का सामना कर रहे थे तो उनके बाएं कंधे में गेंद लगी थी। लेकिन अब शार्दुल को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। वह पूरी तरह से ठीक हैं और स्कैन की जरूरत नहीं है। 

वॉर्नर ने वनडे फॉर्मेट से लिया संन्यास 

डेविड वॉर्नर ने सिडनी में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में इमोशनल होते हुए कहा कि मैं निश्चित रूप से वनडे क्रिकेट से भी संन्यास ले रहा हूं। यह कुछ ऐसा था जो मैंने विश्व कप के दौरान कहा था। वनडे वर्ल्ड कप भारत में जीतना बड़ी उपलब्धि है। तो मैं आज उस फॉर्मट से संन्यास लेने का फैसला लूंगा, जो मुझे दुनिया भर में अन्य लीगों में खेलने की अनुमति देता है। वॉर्नर ऑस्ट्रेलिया के लिए दो वर्ल्ड जीत चुके हैं। 

मुहम्मद वसीम ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड 

यूएई के मुहम्मद वसीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ बेहतरीन 53 रन बनाए, जिसमें 4 चौके और तीन छक्के शामिल थे। उनकी वजह से ही यूएई की टीम मैच जीतने में सफल रही। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट के एक साल में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। मुहम्मद वसीम ने साल 2023 में 101 छक्के लगाए हैं। इसके अलावा वह दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जिसने इंटरनेशनल क्रिकेट में एक साल में छक्कों का शतक लगाया हो। 

यूएई ने अफगानिस्तान को हराया 

यूएई ने दूसरे टी20 मैच में अफगानिस्तान को 11 रनों से हरा दिया। इस मैच में यूएई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 166 रन बनाए। यूएई के लिए कप्तान मुहम्मद वसीम ने 53 रन, आर्यन लकरा ने 63 रन बनाए। अफगानिस्तान के लिए अजमतुल्लाह उमरजई ने 2 विकेट चटकाए। अफगानिस्तान के लिए मोहम्मद नबी ने सबसे ज्यादा 47 रन बनाए। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज विकेट पर टिककर बैटिंग नहीं कर पाया और पूरी टीम 155 रनों पर ऑल आउट हो गई। 

सेलेक्टर होने के बाद अमेरिका खेलने पहुंचे सोहेल तनवीर 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के जूनियर टीम के चीफ सेलेक्टर सोहेल तनवीर को अमेरिका में चल रही टी20 लीग में खेलने की अनुमति देने के फैसले की काफी आलोचना हो रही है जिससे हितों के टकराव के सवाल भी उठ रहे हैं। तनवीर आईसीसी अंडर-19 विश्व कप टीम के लिए पाकिस्तान की युवा टीम की घोषणा करने के तुरंत बाद अमेरिकन प्रीमियर लीग (APL) में खेलने चले गए। पीसीबी के एक अधिकारी ने कहा कि तनवीर को जूनियर सेलेक्टर नियुक्त करते समय ही लीग में खेलने की अनुमति दी गई थी।

पाकिस्तानी टीम में हो सकता है बदलाव 

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच सिडनी में 3 जनवरी से खेला जाएगा। आखिरी टेस्ट मैच के लिए पाकिस्तानी टीम में कई बदलाव हो सकते हैं। टीम में 21 साल के अनकैप्ड सलामी बल्लेबाज सईम अयूब को मौका मिल सकता है। अनुभवी सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक की धीमी बल्लेबाजी की आलोचना हो रही है जिससे टीम प्रबंधन ने आखिरकार अयूब को मौका देने का फैसला किया है। इस युवा बाएं हाथ के बल्लेबाज ने इस साल आठ टी20 मैच खेले हैं जबकि उन्होंने प्रथम श्रेणी के केवल 14 मैच ही खेले हैं। सीरीज के पहले दो टेस्ट चार दिन के अंतर खत्म हो गए थे तो टीम प्रबंधन अयूब के साथ जोखिम लेने के लिए तैयार है।

इतने दर्शक पहुंचे मैच देखने 

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान को 79 रनों से हरा दिया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया। इस रोमांचक मुकाबले को देखने के लिए भारी तादाद में फैंस मैदान पर पहुंचे थे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 30 दिसंबर को घोषणा की कि मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट में चार दिनों में कुल 164,835 दर्शक पहुंचे।

हार के बाद हेड कोच का बड़ा बयान 

भारतीय महिला टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में तीन रन से हार का सामना करना पड़ा। मैच के बाद भारतीय महिला टीम के हेड कोच अमोल मजूमदार ने स्वीकार किया कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में फील्डिंग काफी लचर रही और इस विभाग में सुधार के लिए काम जारी है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमारी फील्डिंग अच्छा नहीं थी। हमने करीब छह कैच छोड़े। खेल में यह हमेशा होता है। 

गावस्कर ने दी ये सलाह

शुभमन गिल साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। उन्होंने पहले मैच में दो और 26 रनों की पारियां खेली थीं। सुनील गावस्कर ने कहा कि  मुझे लगता है कि वह टेस्ट क्रिकेट में कुछ ज्यादा ही आक्रामकता से खेल रहा है। जब आप टेस्ट क्रिकेट में खेलते हो तो टी20 इंटरनेशनल और वनडे की तुलना में इसमें थोड़ा अंतर होता है। उन्होंने कहा कि लाल गेंद हवा में और पिच के बाहर भी सफेद गेंद की तुलना में कुछ ज्यादा ही घूमती है। यह थोड़ा अधिक उछाल लेती है। उसे यह ध्यान में रखना चाहिए। 

FIH हॉकी फाइव्स वर्ल्ड कप के लिए इस खिलाड़ी को मिली कमान

हॉकी इंडिया ने ओमान के मस्कट में होने वाले आगामी एफआईएच हॉकी फाइव्स वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। पुरुषों का टूर्नामेंट 28 जनवरी से 31 जनवरी तक खेला जाएगा। सिमरनजीत सिंह को कप्तान और मनदीप मोर को उपकप्तानी की जिम्मेदारी मिली है। टीम में गोलकीपर सूरज करकेरा और प्रशांत कुमार चौहान शामिल हैं। डिफेंस में मंजीत के साथ मंदीप मोर भी शामिल होंगे। मिडफील्ड में मोहम्मद राहील मौसीन और मनिंदर सिंह हैं जबकि फारवर्ड लाइन में कप्तान सिमरनजीत के साथ पवन राजभर, गुरजोत सिंह और उत्तम सिंह शामिल हैं। भारत को पूल बी में रखा गया है जिससे नॉकआउट दौर में जगह बनाने के लिए उसे मिस्र, जमैका और स्विट्जरलैंड के खिलाफ खेलना होगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement